loader
प्रतीकात्मक तसवीर।फ़ोटो साभार: ट्विटर/अपारशक्ति खुराना

आईसीएमआर: फ़्रंटलाइन वर्कर्स की सूची में गार्ड, सब्ज़ी बेचने वाले, जाँच की ज़रूरत

इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर ने कोरोना मरीज़ों के इलाज में लगे स्वास्थ्य कर्मियों की तरह ही कुछ ज़रूरी सेवाओं में लगे लोगों को फ़्रंटलाइन वर्कर के तौर पर पहचान की है। इसमें चेक प्वाइंट पर तैनात पुलिस कर्मी, बिल्डिंग के सिक्योरिटी गार्ड, बस ड्राइवर व दूसरे स्टाफ़, सब्ज़ी बेचने वाले, फ़ार्मासिस्ट शामिल हैं। आईसीएमआर ने कहा है कि उन स्वास्थ्य कर्मियों और प्रवासी मज़दूरों की तरह ही इन सभी में फ्लू जैसे लक्षण दिखने पर जाँच की जानी चाहिए।

बता दें कि जब से प्रवासी मज़दूरों का घर लौटना शुरू हुआ है तब से उनके गृह राज्यों में संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं और इसलिए प्रवासी मज़दूरों में ऐसे लक्षण दिखने पर टेस्ट किए जाने को ज़रूरी किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

'द इंडियन एक्सप्रेस' के अनुसार, 18 मई को टेस्ट करने की रणनीति में बदलाव किया गया था और कहा गया था कि कोरोना वायरस को नियंत्रित करने में जुटे सभी स्वास्थ्य कर्मियों/फ्रंटलाइन वर्कर्स में फ्लू जैसे लक्षण दिखने पर टेस्ट किया जाना ज़रूरी है। फ्लू जैसे लक्षणों में बुखार, गले में खराश, शरीर में दर्द शामिल हैं। हालाँकि लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य कर्मियों की जाँच किए जाने का प्रावधान तो शुरुआत से ही था, लेकिन अब फ़्रंटलाइन वर्कर्स को इसमें जोड़ दिया गया है।

'द इंडियन एक्सप्रेस' ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि आईसीएमआर की फ़्रंटलाइन वर्कर्स की ताज़ा सूची इस मक़सद से तैयार की गई है कि नये उभरते हॉटस्पॉट की पहचान की जा सके। सूत्र ने कहा, 'हमें धीरे-धीरे विस्तारित परिभाषा के अनुसार फ्रंटलाइन वर्कर्स का टेस्ट करना होगा। यही आगे का रास्ता है। इस दस्तावेज़ को पूर्वी क्षेत्र को विशेष ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है जहाँ टेस्टिंग की सुविधा सीमित है और अधिकारी अभी भी कंटेनमेंट और ट्रेसिंग के प्रति अभ्यस्त हो रहे हैं।'

माना जा रहा है कि ताज़ा फ़ैसले से आईसीएमआर परीक्षण क्षमता को 2 लाख प्रति दिन करने की तैयारी में है। ये अधिकतर टेस्ट पूर्वी राज्यों में होने की उम्मीद है जहाँ बुनियादी ढांचा का अभाव है। बिहार और ओडिशा में 17-17 टेस्टिंग लैबोरेट्रीज़ स्थापित की जा रही हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 27 और पश्चिम बंगाल में 36 प्रयोगशालाएँ स्थापित की जाएँगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक दिन पहले ही छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, यूपी और एमपी के साथ बैठक की थी जिसमें राज्यों से मौजूदा स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने को कहा था। 

देश से और ख़बरें

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 1,51,767 हो गयी है और अब तक कुल 4,337 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमित लोगों में से 83,004 एक्टिव केस हैं। अभी तक तो महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और दिल्ली जैसे राज्यों में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण का असर है। लेकिन अब प्रवासी मज़दूरों के लौटने के बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों में संक्रमण तेज़ी से फैलने लगा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें