loader
नूंह में बुलडोजर की कार्रवाई।

मोनू मानेसर का पता-पता नहीं, नूंह में टारगेट पर कुछ लोगों की संपत्तियां

नूंह में कथित अवैध संपत्तियों का गिराने की कार्रवाई शनिवार 5 अगस्त को भी जारी रही। इन संपत्तियों को उन लोगों की बताया जाता है, जिन पर हाल ही नूंह हिंसा में शामिल होने का आरोप है। शनिवार को गिराई गई दुकानों में ज्यादातर मेडिकल स्टोर थे। हालांकि नूंह हिंसा के जिम्मेदार बताए जा रहे मोनू मानेसर और बिट्टू बजरंगी पर पुलिस कोई कार्रवाई नहीं, अलबत्ता समुदाय विशेष से जुड़ी संपत्तियों पर नूंह में बुलडोजर चलाए जा रहे हैं।

स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को 45 से अधिक व्यावसायिक दुकानों को अवैध रूप से निर्मित होने का आरोप लगाते हुए बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया। भारी पुलिस तैनाती के बीच नलहर रोड पर एसकेएचएम गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के पास इन दुकानों को तोड़ दिया गया। 
ताजा ख़बरें
सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट अश्विनी कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के निर्देश पर कार्रवाई की जा रही है, उन्होंने दावा किया कि कुछ दुकानें नूंह में सांप्रदायिक हिंसा में शामिल लोगों की थीं। एसडीएम ने कहा कि “अतिक्रमण 2.5 एकड़ में फैला हुआ था। यह सब अवैध निर्माण था। यह पाया गया है कि इनमें से कुछ लोगों की हाल की झड़पों में संलिप्तता थी।''

स्थानीय एसडीएम और नगर नियोजन विभाग के अधिकारियों के नेतृत्व में जिला प्रशासन की प्रवर्तन शाखा की एक टीम एसएचकेएम सरकारी मेडिकल कॉलेज के पास शनिवार को बाजार क्षेत्र में पहुंची और कई अर्थ-मूविंग मशीनों और श्रमिकों की मदद से विध्वंस अभियान शुरू किया।
नूंह जिला टाउन प्लानर ने एएनआई से कहा, "नलहर रोड पर अवैध रूप से बनी 45 से अधिक व्यावसायिक दुकानों को ध्वस्त किया जा रहा है।"

नूंह हिंसा में मोनू मानेसर औऱ बिट्टू बजरंगी के नाम प्रमुखता से आए थे। मोनू मानेसर के खिलाफ पहले से ही दोहरी हत्या का केस दर्ज है। नूंह में एक धार्मिक यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी। उस धार्मिक यात्रा में तलवार और हथियार ले जाने के आऱोप भाजपा नेताओं ने ही लगाए। लेकिन पुलिस इन मामलों में कार्रवाई के बजाय समुदाय विशेष के लोगों को जिम्मेदार बताकर उनकी संपत्तियों पर कार्रवाई कर रही है। उन्हें बुलडोजर से गिराया जा रहा है। हालांकि अदालत में अभी ऐसे लोगों का दोष साबित होना है। एक तरह से यूपी, एमपी, गुजरात में जिस तरह से बुलडोजर राजनीति की गई, वही हरियाणा में भी की जा रही है। 
मुस्लिम बहुल नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के जुलूस निकालने के दौरान भारी हिंसा हुई थी। हिंसा की घटनाओं में दो होम गार्ड और समुदाय विशेष के धर्मगुरु सहित छह लोगों की मौत हो गई। बाद में यह हिंसा गुड़गांव और इसके आसपास के इलाकों में फैल गई। हिंसा के दौरान धर्म विशेष के लोगों के धर्मस्थलों को चुन-चुन कर निशाना बनाया गया। अकेले गुड़गांव में ही दो धर्मस्थल फूंक दिए गए।
गुरुवार को, अधिकारियों ने तावड़ू शहर और पड़ोसी नूंह जिले के अन्य क्षेत्रों में अतिक्रमित सरकारी भूमि पर लगभग 250 झोपड़ियों पर बुलडोजर चलाया था। जबकि नूंह के निवर्तमान उपायुक्त प्रशांत पंवार ने इस बात से इनकार किया कि विध्वंस हालिया हिंसा से जुड़ा है, लेकिन बाद में गृह मंत्री अनिल विज ने यह संकेत दिया। 
देश से और खबरें
मंत्री विज ने चंडीगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "बुलडोजर से भी इलाज कराया जा रहा है।" विज ने कहा कि नूंह में सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में अब तक 202 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 80 को एहतियातन हिरासत में लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह से पहाड़ियों से गोलियां चलाई गईं और इमारतों की छतों पर पत्थर जमा किए गए, उससे पता चलता है कि नूंह हिंसा पूर्व नियोजित थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें