loader

स्वास्थ्य मंत्रालय : कोवैक्सीन बनाने में बछड़े के सीरम का इस्तेमाल 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना टीका कोवैक्सीन बनाने में बछड़े के सीरम का इस्तेमाल होता है, लेकिन उसे साफ कर निकाल दिया जाता है। 

गौरव पाधी के एक आरटीआई आवेदन पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह सफाई दी है और विस्तार से बताया कि किस तरह बछड़े के सीरम (ख़ून) का इस्तेमाल तो होता है, पर वह अंत में वैक्सीन में रहता नहीं है। 

ख़ास ख़बरें

क्या कहना है स्वास्थ्य मंत्रालय का?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि 'कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में यह बताया गया है कि देश में बने कोरोना टीका कोवैक्सीन में गाय के बछड़े का सीरम रहता है, यह जानबूझ कर फैलाया गया भ्रम है।' 

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि टीका बनाते समय वेरो कोशिकाओं के विकास के लिए गाय-बैल या दूसरे जानवारों के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है। 

calf serum used in making covaxine, gobt on Gaurav Padhi RTI - Satya Hindi
वेरो कोशिकाओं का इस्तेमाल वैक्सीन बनाने में किया जाता है। पूरी दुनिया में टीका ऐसे ही बनाया जाता है और भारत में भी इसी तरीके से पोलियो, रेबीज ओर इंफ्लूएंज़ा के टीके दशकों से बनाए जाते रहे हैं। मंत्रालय का कहना है कि
वायरस के विकास के दौरान वेरो कोशिकाएं पूरी तरह नष्ट हो जाती हैं। जो बचा खुचा हिस्सा रहता है उसे पानी और रसायनों का इस्तेमाल कर साफ कर दिया जाता है। अंत में टीके में सीरम का कोई हिस्सा नहीं बचा रहता है।

इस डीएक्टिवेटेड वायरस का इस्तेमाल टीका बनाने में किया जाता है। इस तरह किसी कोरोना टीके में बछड़े का सीरम नहीं रहता है। 

क्या कहना है कंपनी का?

कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने भी इस पर सफाई दी है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि नवजात बछड़े के सीरम का इस्तेमाल वैक्सीन बनाने में किया जाता है, इससे कोशिकाओं का विकास किया जाता है। पर सार्स या कोव 2 के अंतिम फ़ॉर्मूलेशन में सीरम नहीं रहता है। 

इस दवा कंपनी ने यह भी कहा कि कोवैक्सीन पूरी तरह साफ किया हुआ है, इसमें सिर्फ डीएक्टिवेटेड वायरस का इस्तेमाल किया जाता है।

इस पूरे मुद्दे पर विवाद इसलिए हुआ कि कांग्रेस के नेता गौरव पाधी ने कहा कि कोवैक्सीन में गाय के बछड़े का सीरम रहता है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सरकार ने यह माना है कि कोवैक्सीन में नवजात बछड़े का सीरम होता है। यह राजनीतिक मुद्दा बना तो सरकार और कंपनी ने इस पर सफ़ाई दी है। 

बता दें कि अठारहवीं सदी में जब दुनिया का पहला टीका ब्रिटेन में बनाया गया था तो इसी पद्धति का इस्तेमाल किया गया था। डॉक्टर एडवर्ड जेनर ने पाया था कि गाय की देखभाल में लगे रहने वाले लोगों को चेचक नहीं होता है।

उन्होंने गाय के सीरम का इस्तेमाल कर चेचक का टीका बनाया, जो दुनिया का पहला टीका था। अब भी टीके में जानवरों के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें