loader

जम्मू-कश्मीर पुलिस के पूर्व डीएसपी दविंदर सिंह व 5 अन्य के ख़िलाफ़ चार्जशीट दाख़िल

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के पूर्व डीएसपी दविंदर सिंह व 5 अन्य के ख़िलाफ़ चार्जशीट दाख़िल कर दी है। यह चार्जशीट दविंदर के आतंकवादी समूहों के साथ संबंध होने के मामले में दाख़िल की गई है। 

चार्जशीट भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत दाख़िल की गई है। 

ताज़ा ख़बरें

दविंदर सिंह को इस साल जनवरी में आतंकवादी संगठन हिज़बुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादियों के साथ श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर कार में पकड़ा गया था। इसके बाद दविंदर को नौकरी से निलंबित कर दिया गया था।

दविंदर सिंह के साथ पकड़े गए दो आतंकवादियों में से एक नावीद बाबू भी था। नावीद बाबू आतंकवादी संगठन हिजुबल मुजाहिदीन से जुड़ा हुआ है। नावीद बाबू को शोपियां में बेहद ख़तरनाक आतंकवादी माना जाता है और उस पर कई पुलिसकर्मियों और फल व्यापारियों की हत्या का आरोप है। 

नावीद बाबू, रफ़ी अहमद राथर व क़ानून के छात्र इरफ़ान शफ़ी मीर के ख़िलाफ़ भी चार्जशीट दाख़िल की गई है। जिन अन्य लोगों के ख़िलाफ़ चार्जशीट दाख़िल की गई है, उनमें क्रॉस-एलओसी ट्रेड के पूर्व अध्यक्ष तनवीर अहमद वानी और सैयद इरफान का भी नाम शामिल है। वानी के बारे में पता चला था कि उसने नावीद बाबू को पैसा उपलब्ध कराया था।

इंडिया टुडे के मुताबिक़, एजेंसियों द्वारा की जा रही जांच में यह जानकारी सामने आई है कि नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान दूतावास में तैनात कुछ अधिकारी इरफ़ान शफ़ी मीर के लगातार संपर्क में थे और और उसे जम्मू-कश्मीर में लोगों को भारत सरकार के ख़िलाफ़ एकजुट करने को सेमिनार कराने को पैसा उपलब्ध कराते थे।

देश से और खबरें

इरफ़ान शफ़ी मीर ने कई कश्मीरियों को पाकिस्तान जाने के लिए वीजा की सुविधा भी उपलब्ध कराई थी। 

पिछले महीने दिल्ली पुलिस की ख़ासी आलोचना हुई थी जब वह एक मामले में दविंदर सिंह के ख़िलाफ़ चार्जशीट तक दाख़िल नहीं कर पाई थी और दिल्ली की एक अदालत ने उसे जमानत दे दी थी। हंगामा मचने पर एनआईए को इस बारे में स्पष्टीकरण जारी कर कहना पड़ा था कि मुख्य मामले में दविंदर सिंह को जमानत नहीं मिली है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पिछले महीने जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के वाची गांव के सरपंच तारिक़ अहमद मीर को गिरफ़्तार किया था। तारिक़ का नाम नावीद बाबू से पूछताछ के दौरान सामने आया था।मीर पर हिज़बुल के आतंकवादियों को हथियार सप्लाई करने का आरोप है।

मीर ने 2014 में बीजेपी के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ा था और दिसंबर, 2014 में श्रीनगर में हुई एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच भी साझा किया था।

दविंदर के साथ पकड़े गए आतंकवादी उसके श्रीनगर स्थित घर पर भी रुके थे। 2001 में संसद पर हुए हमले के दोषी अफज़ल गुरू ने भी दविंदर सिंह का नाम लिया था। दविंदर सिंह पर यह भी आरोप हैं कि उसने ही अफज़ल गुरू को दिल्ली भेजा था और संसद पर हुए हमले के लिए साजो-सामान जुटाया था। फांसी से पहले अफज़ल गुरू ने एक ख़त लिखा था जिसमें उसने कहा था कि दविंदर सिंह ने उससे संसद पर हमले के दोषियों का साथ देने के लिए कहा था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें