loader
अरविन्द केजरीवाल

सीएम केजरीवाल का ED की कस्टडी से पहला सरकारी आदेशः आतिशी

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि हाल ही में कथित दिल्ली शराब घोटाले मामले में गिरफ्तार किए गए अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में बंद होने के दौरान सरकार को अपना पहला आदेश जारी किया है। आतिशी ने बताया कि आदेश जल मंत्रालय से संबंधित है और निर्देश नोट के माध्यम से भेजा गया है।

आतिशी ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मुख्यमंत्री का नोट (आदेश) पढ़कर उनकी आंखों में आंसू आ गए। "अरविंद केजरीवाल जी ने मुझे एक पत्र और एक निर्देश भेजा है। इसे पढ़कर मेरी आंखों में आंसू आ गए। मैं सोचती रही कि यह आदमी क्या है, जो जेल में है, लेकिन अभी भी दिल्लीवासियों की पानी और सीवेज समस्याओं के बारे में सोच रहा है। केवल अरविंद" केजरीवाल ऐसा कर सकते हैं क्योंकि वह खुद को दिल्ली के 2 करोड़ लोगों के परिवार का सदस्य मानते हैं।"

ताजा ख़बरें

उन्होंने कहा, ''मैं भाजपा से कहना चाहती हूं कि आप अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकते हैं और उन्हें जेल में डाल सकते हैं, लेकिन आप दिल्ली के लोगों के प्रति उनके प्यार और कर्तव्य की भावना को कैद नहीं कर सकते।'' उन्होंने कहा कि आप नेता जेल में हो सकते हैं, लेकिन ''नहीं'' काम रुक जाएगा''

आतिशी ने केजरीवाल का नोट पढ़ते हुए कहा, "अरविंद केजरीवाल जी ने लिखा है, 'मुझे पता चला है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में पानी की आपूर्ति और सीवर की समस्या है। मैं इस बात को लेकर चिंतित हूं। लोगों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए क्योंकि मैं जेल में हूं। गर्मियां आ गई हैं, इसलिए कृपया पानी की कमी वाले क्षेत्रों में पर्याप्त टैंकर सुनिश्चित करें। कृपया मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों को निर्देश दें ताकि लोगों को कोई कठिनाई न हो। लोगों को उनकी समस्याओं का तत्काल और उचित समाधान मिलना चाहिए। कृपया मदद लें जरूरत पड़े तो उपराज्यपाल से बात करें। वो आपकी मदद जरूर करेंगे।''

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में उनके आधिकारिक आवास पर तलाशी के बाद मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी कानून के तहत ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था।

कथित शराब घोटाले में कथित अनियमितताओं में उनकी भूमिका के संबंध में "विस्तृत और लगातार पूछताछ" के लिए उन्हें शुक्रवार को 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया। अपनी गिरफ्तारी के बाद भी, अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा नहीं दिया है और उनकी पार्टी के नेताओं ने आश्वासन दिया है कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे और "जरूरत पड़ने पर जेल से सरकार चलाएंगे"।

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा था- "हमने पहले भी कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो केजरीवाल जेल से भी सरकार चलाएंगे। वह सरकार चला सकते हैं क्योंकि कोई भी नियम उन्हें ऐसा करने से नहीं रोक सकता। उन्हें दोषी नहीं ठहराया गया है और इसलिए वह दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे।" 
मैं लोहे का बना हूंः शनिवार को सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने जेल से भेजा अरविंद केजरीवाल का संदेश एक वीडियो में पढ़ा। केजरीवाल ने कहा कि मुझे गिरफ़्तार कर लिया गया है। मैं लोहे का बना हूँ। मेरे शरीर का एक-एक कण देश के लिए है। मेरा जीवन ही संघर्ष के लिए हुआ है।कुछ देश के अंदर और बाहर की ताक़तें भारत को कमज़ोर करना चाहती हैं। कुछ ऐसी ताकते भी हैं जो देशभक्त हैं, हमें देशभक्त ताक़तों से जुड़कर देश को फिर से महान बनाना है। मेरी दिल्ली की माता-बहनों को लग रहा होगा कि उनका बेटा-भाई जेल चला गया। अब उन्हें 1000 रुपये मिलेगा या नहीं। मैं उनसे कहना चाहता हूँ कि ऐसा कोई वादा है जो आपके बेटे-भाई ने किया हो और पूरा ना हुआ हो।मैं दिल्ली का एक काम भी रुकने नहीं दूँगा। सभी आप कार्यकर्ताओं से भी कहना चाहता हूँ कि देश सेवा में लगे रहे, बीजेपी वालों से नफ़रत ना करें। वो हमारे ही भाई-बहन हैं।
आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा चाहती है कि पार्टी के सभी नेताओं को हिरासत में ले लिया जाये ताकि हम चुनाव प्रचार ना कर सकें। पार्टी ने दावा किया कि हमारे पार्टी के कार्यालय को चारो तरफ से पुलिस ने घेर रखा है। हम सामान्य कामकाज भी नहीं कर पा रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें