loader
मुंबई धमाके का मास्टरमाइंड हाफिज सईद।

पाक स्थित लश्कर आतंकी को ब्लैकलिस्ट करने में चीन का अड़ंगा

पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद के बेटे हाफिज तल्हा सईद को ब्लैकलिस्ट करने के लिए भारत और अमेरिका ने प्रयास किया। दोनों देश इसको लेकर संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव लेकर आए लेकिन चीन ने इस पर ब्रेक लगा दिया। दो दिनों के भीतर यह इस तरह का दूसरा प्रयास था जिस पर चीन ने बाधा डाली। चार महीनों में यह पाँचवीं बार है जब चीन ने 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति शासन के तहत पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को नामित करने के प्रस्तावों पर रोक लगा दी है।

बहरहाल, पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार चीन ने हाफिज तल्हा सईद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत जोड़ने के प्रस्ताव पर रोक लगा दी है।

ताज़ा ख़बरें

हाफिज तल्हा सईद खूंखार आतंकवादी समूह लश्कर का एक प्रमुख नेता है। वह 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा है। हाफिज तल्हा सईद लश्कर का एक वरिष्ठ नेता है और आतंकवादी संगठन के मौलवी विंग का प्रमुख है। इसी साल अप्रैल में उसे भारत सरकार ने आतंकवादी घोषित कर दिया था।

एक अधिसूचना में भारत के गृह मंत्रालय ने कहा था कि हाफिज तल्हा सईद लश्कर-ए-तैयबा द्वारा भर्ती, धन संग्रह, योजना बनाने और भारत में और अफ़ग़ानिस्तान में भारतीय हितों के ख़िलाफ़ हमलों को अंजाम देने में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। यह भी कहा गया है कि तल्हा सईद सक्रिय रूप से पाकिस्तान भर में विभिन्न लश्कर केंद्रों का दौरा कर रहा है, और अपने उपदेशों के दौरान भारत, इज़राइल, संयुक्त राज्य अमेरिका व अन्य पश्चिमी देशों में भारतीय हितों के ख़िलाफ़ जिहाद छेड़ने का दुष्प्रचार कर रहा है।

चीन ने मंगलवार को भारत और अमेरिका द्वारा संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के नेता शाहिद महमूद को वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने के प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने दिसंबर 2016 में महमूद के साथ-साथ लश्कर के एक अन्य नेता मुहम्मद सरवर को भी आतंकी के रूप में नामित किया था।

बता दें कि इस साल जून में चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत पाकिस्तान स्थित आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को ब्लैकलिस्ट करने के लिए भारत और अमेरिका के संयुक्त प्रस्ताव पर आखिरी समय में रोक लगा दी थी। मक्की अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी और हाफिज सईद का बहनोई है।

देश से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार भारत और अमेरिका ने मक्की को वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित करने के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव रखा था लेकिन बीजिंग ने अंतिम समय में इस प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी। फिर अगस्त में चीन ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के अब्दुल रऊफ अजहर को ब्लैकलिस्ट करने के अमेरिका और भारत के प्रस्ताव पर फिर से रोक लगा दी थी। पाकिस्तान में 1974 में पैदा हुए अजहर को 2008 में भारत में आत्मघाती हमले करने का जिम्मा सौंपा गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें