loader

हथियार जैसा इस्तेमाल किया जा रहा है मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट: सीजेआई रमना

क्या मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट का इस्तेमाल ग़लत तरीक़े से किया जा रहा है? भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने आज प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी को जो चेतावनी दी है उससे तो कम से कम ऐसा ही लगता है। उन्होंने ईडी को मनी लॉन्ड्रिंग को नियंत्रित करने के लिए क़ानून के अंधाधुंध उपयोग के ख़िलाफ़ चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे तो क़ानून अपनी धार खो देगा।

मुख्य न्यायाधीश ने आगे कहा कि क़ानून को वर्तमान में एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहाँ तक ​​​​कि उन मामलों में भी जहां छोटी मात्रा में रुपये शामिल है। सीजेआई रमना ने कहा, 'आप सभी लोगों को सलाखों के पीछे नहीं डाल सकते। आपको इसका उचित उपयोग करना होगा'।

ताज़ा ख़बरें

अदालत ने यह टिप्पणी तक की जब वह मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े दो मामलों में सुनवाई कर रही थी। पीएमएलए पर एक मामले की सुनवाई करते हुए सीजेआई रमना ने कहा, 'आप अधिनियम (धन शोधन निवारण अधिनियम) को कमजोर कर रहे हैं। केवल इस मामले में नहीं। यदि आप इसे 10,000 रुपये के मामले और 100 रुपये के मामले में हथियार के रूप में इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, तो क्या होगा?' 

सीजेआई रमना ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से कहा, 'यदि आप इसे हर मामले में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह काम नहीं करता है। यह इस तरह से काम नहीं करता है।'

जस्टिस एएस बोपन्ना ने कहा, 

'यदि आप (ईडी) अंधाधुंध रूप से पीएमएलए का उपयोग करते हैं तो यह अपनी प्रासंगिकता खो देगा।'


जस्टिस एएस बोपन्ना

जस्टिस एनवी रमना, एएस बोपन्ना और हेमा कोहली की तीन न्यायाधीशों की बेंच केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा दायर एक अपील पर सुनवाई कर रही थी। इसमें पीएमएलए के तहत आरोपी नरेंद्र कुमार पटेल को अग्रिम जमानत देने के तेलंगाना उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी गई थी।

देश से और ख़बरें

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, ईडी ने बैंक धोखाधड़ी के एक मामले में पीएमएलए के तहत जनवरी में मेसर्स जय अम्बे गौरी केम लिमिटेड के निदेशक पटेल को गिरफ्तार किया था।

अदालत द्वारा सुना जा रहा दूसरा मामला उषा मार्टिन लिमिटेड नामक एक फर्म द्वारा दायर की गई अपील थी, जिसमें झारखंड उच्च न्यायालय के एक आदेश को चुनौती दी गई थी। उसने उन्हें राहत देने से इनकार कर दिया था। पीएमएलए के तहत दर्ज एक मामले में फर्म के ख़िलाफ़ आपराधिक कार्यवाही शुरू कर दी गई थी और फर्म को तलब किया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें