loader
फाइल फोटो

चंद्रयान - 3 मिशन की सफल लैंडिंग के बाद देश भर से वैज्ञानिकों को मिली बधाईयां 

भारत के चंद्रयान - 3 मिशन के लैंडर की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के बाद देश भर से वैज्ञानिकों को मिली बधाईयां हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों को बधाई दी है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रियों से लेकर विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से लेकर कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने वैज्ञानिकों को बधाई दी है। 
इस शानदार सफलता पर सुप्रीम कोर्ट के  मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि हमारे महान राष्ट्र के नागरिक के रूप में यह बेहद गर्व की बात है कि मैंने आज चंद्रमा पर चंद्रयान - 3 की उल्लेखनीय लैंडिंग देखी। चंद्रयान मिशन की सफलता ने भारत को चांद की सतह पर सफलतापूर्वक लैंडिंग करने वाले चुनिंदा देशों के समूह में शामिल कर दिया है। यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग करने वाला एकमात्र देश है। इससे वैज्ञानिक अनुसंधान और खोज के नए रास्ते खुलेंगे। यह राष्ट्र की प्रगति में एक मील का पत्थर है। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए टीम इसरो और वैज्ञानिक समुदाय को हार्दिक बधाई। उन्होंने पूरे देश को गौरवान्वित किया है। 
विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि इस चंद्रयान - 3 मिशन को सफल बनाने में शामिल सभी लोगों के जुनून, कड़ी मेहनत और समर्पण को मैं सलाम करता हूं।  2008 में जब चंद्रयान -1, चंद्रमा प्रभाव जांच (एमआईपी) भारतीय राष्ट्रीय ध्वज लेकर चंद्रमा पर उतरा तो भारत चंद्रमा की सतह पर वैज्ञानिक उपकरण उतारने वाला चौथा देश बन गया था। ये उपलब्धियां पंडित जवाहरलाल नेहरू के विजन का प्रमाण हैं, जिन्होंने इस बात पर जोर दिया था कि केवल वैज्ञानिक सोच ही एक स्वतंत्र राष्ट्र के विकास की भावना को आगे बढ़ा सकती है। 

ताजा ख़बरें

यह नया भारत है, जिसकी भुजाएं मंगल से चंद्रमा तक फैली हैं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं इसरो वैज्ञानिक को इस सफलता के लिए बधाई देता हूं। यह नया भारत है और जिसकी भुजाएं मंगल से चंद्रमा तक फैली हुई हैं। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा है कि, मैं बस इतना ही कह सकती हूं कि भारत को बधाई, दुनिया के वैज्ञानिक समुदाय को बधाई और जो इस देश ने किया है उसके लिए हम सभी अपने सभी वैज्ञानिकों और प्रयासों पर गर्व करें। कठिनाइयों के बावजूद, चुनौतियों के बावजूद हमने किया और भारत को अपने वैज्ञानिक समुदाय पर बहुत गर्व है। उन्होंने कहा कि , प्रधानमंत्री ने जो उत्साह व्यक्त किया वह हर भारतीय के दिल में है, यह एक ऐसा क्षण है जिसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। यह गर्व और संतुष्टि का क्षण है। हमें अपने वैज्ञानिकों की क्षमताओं पर गर्व होना चाहिए। 
वहीं सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि हमारे पीएम मोदी के जीवंत नेतृत्व में भारत ने पहले ही हर चीज में नंबर एक बनने की अपनी यात्रा शुरू कर दी है। यह इस महान देश के लिए एक और उपलब्धि है। हमारे वैज्ञानिकों को एक बड़ी बधाई। आज पूरा देश भारतीय होने पर गर्व महसूस कर रहा है। 

विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने दी बधाई

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इसरो के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर बधाई दी है। कहा है कि मैं इस सफलता के लिए चंद्रयान-3 मिशन से जुड़े सभी लोगों को बधाई देता हूं। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि मैं इस ऐतिहासिक क्षण पर इसरो के सभी वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि चंद्रयान 3 की सफलता प्रत्येक भारतीय की सामूहिक सफलता है। यह हम सभी के लिए गर्व की बात है। छह दशक पुराने इस अंतरिक्ष कार्यक्रम में आज 140 करोड़ भारतीयों ने एक और उपलब्धि देखी। हम अपने वैज्ञानिकों, अंतरिक्ष इंजीनियरों, शोधकर्ताओं को चंद्रयान-3 मिशन की सफल लैंडिंग पर बधाई देते हैं। 
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि भारत चंद्रयान-3 मिशन के साथ चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन गया है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेलऔर गुजरात के मुख्यमंत्री  भूपेन्द्र पटेल ने भी चंद्रयान-3 मिशन की सफल लैंडिंग पर भारतीय वैज्ञानिकों को बधाई दी है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि यह निश्चित रूप से देश के लिए गर्व का क्षण है। चंद्रयान, इसरो और वैज्ञानिकों पर पूरे देश को गर्व है, यह उपलब्धि उन्हीं की वजह से संभव हुई। 
देश से और खबरें

विदेशों से भी आई भारत को बधाई

चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर की चांद की सतह पर सफल लैंडिंग होने पर विदेशों से भी इसरो और भारत को बधाई मिल रही है। यूके स्पेस एजेंसी में चैंपियनिंग स्पेस डायरेक्टर प्रोफेसर अनु ओझा ओबीई ने कहा है कि इंजीनियरिंग और दृढ़ता की इस अद्भुत उपलब्धि पर भारत को बधाई। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग इस बात का सबूत है कि हम एक नएअंतरिक्ष युग में रह रहे हैं। जहां दुनिया भर की अंतरिक्ष एजेंसियां और कंपनियां चंद्रमा और उससे आगे की ओर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं। वहीं मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने इसरो के चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर पीएम मोदी को बधाई दी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें