loader
अधीर रंजन चौधरी कांग्रेस सांसद

'एक देश एक चुनाव' को धोखा बताते हुए अधीर का पैनल में शामिल होने से इनकार

कांग्रेस के लोकसभा नेता अधीर रंजन चौधरी ने वन नेशन वन इलेक्शन पैनल का सदस्य बनने से इनकार कर दिया है। इस पैनल को जिम्मेदारी दी गई है कि वो देश में एक साथ चुनाव कराने के तरीकों की सिफारिश करेगा। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में बने इस  आठ सदस्यीय पैनल को शनिवार को अधिसूचित किया गया था और एकसाथ चुनाव कराने के हर पहलू पर विचार करने का काम दिया गया था।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को संबोधित एक पत्र में शनिवार देर रात अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि उन्हें पैनल में होने से इनकार करने में कोई हिचकिचाहट नहीं है। इस पैनल के संदर्भ की शर्तें इस तरह से तैयार की गई हैं कि उससे किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता।अधीर ने लिखा, "मुझे डर है कि यह पूरी तरह से एक धोखा है।"
ताजा ख़बरें
अधीर ने लिखा, "इसके अलावा, आम चुनाव से कुछ महीने पहले संवैधानिक रूप से संदिग्ध, अव्यावहारिक और तार्किक रूप से जिसे लागू कर पाना नामुमकिन जैसा विचार देश पर थोपने का अचानक प्रयास सरकार के गुप्त उद्देश्यों के बारे में गंभीर चिंता पैदा करता है।"
कांग्रेस नेता अधीर ने यह भी लिखा, "इसके अलावा, मुझे लगता है कि राज्यसभा में मौजूदा नेता विपक्ष को जिस तरह बाहर रखा गया है, वह संसदीय लोकतंत्र की प्रणाली का जानबूझकर किया गया अपमान है। इन परिस्थितियों में, मेरे पास आपके निमंत्रण को अस्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।"
देश में एक साथ चुनाव कराने के प्रस्ताव का अध्ययन करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में कानून मंत्रालय ने जो उच्चस्तरीय पैनल बनाया है, उसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राज्यसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, 15वें वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष कश्यप, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे, पूर्व सतर्कता प्रमुख आयुक्त संजय कोठारी भी हैं। कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी का नाम था, लेकिन उन्होंने अब इनकार कर दिया है। उच्च स्तरीय समिति की बैठकों में राज्य मंत्री (कानून) अर्जुन राम मेघवाल विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में भाग लेंगे।
इसकी अधिसूचना में कहा गया है कि पैनल भारत के संविधान और अन्य वैधानिक प्रावधानों के तहत मौजूदा ढांचे को ध्यान में रखते हुए, लोकसभा, राज्य विधान सभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के लिए एकसाथ चुनाव कराने के लिए अध्ययन करेगी और सिफारिशें करेगी। इस उद्देश्य के लिए, संविधान, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 और उसके तहत बनाए गए नियमों और किसी भी अन्य कानून या नियमों में विशिष्ट संशोधनों पर भी विचार करेगी और सिफारिश करेगी।
देश से और खबरें
सरकार ने जब इसकी घोषणा की थी तो देश के 28 विपक्षी दल मुंबई में अपने इंडिया गठबंधन की बैठक कर रहे थे। कांग्रेस और अन्य दलों ने आरोप लगाया कि मुंबई बैठक से जुड़ी खबर मीडिया में ठीक से जगह नहीं पाए, इसलिए सरकार ने इस शिगूफे को छेड़ा है। और यही हुआ भी। तमाम मीडिया संस्थानों ने सरकार की इस अव्यावहारिक घोषणा को मुख्य खबर बनाया और इस पर बातचीत शुरू कर दी। विपक्ष की बैठक को कोई महत्व नहीं दिया गया। लेकिन समानान्तर और वैकल्पिक मीडिया ने इस मुद्दे पर सरकार की बखिया उधेड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें