loader

क्या कांग्रेस के पास पैसे नहीं हैं, 'देश के लिए दान' अभियान की घोषणा क्यों

कांग्रेस के अभियान की सबसे बड़ी बात

  • कांग्रेस ने कहा है कि जो लोग दान देना चाहते हैं, उन्हें भारतीय नागरिक होना चाहिए और उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। दानदाताओं को दान प्रमाणपत्र भी मिलेगा। 

कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि 18 दिसंबर से 'डोनेट फॉर देश' नाम से एक ऑनलाइन क्राउड फंडिंग अभियान शुरू किया जा रहा है। कांग्रेस का कहना है कि यह पहल 1920-21 में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक 'तिलक स्वराज फंड' से प्रेरित है।

दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा, "आज (शनिवार) हम 'डोनेट फॉर देश' नाम से ऑनलाइन क्राउड फंडिंग कार्यक्रम की घोषणा कर रहे हैं।"

ताजा ख़बरें

उन्होंने कहा: "यह पहल 1920-21 में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक 'तिलक स्वराज फंड' से प्रेरित है और इसका उद्देश्य समान संसाधन वितरण और अवसरों से समृद्ध भारत बनाने में हमारी पार्टी को सशक्त बनाना है।"

वेणुगोपाल ने कहा, "हमारा अभियान 'बेहतर भारत के लिए दान' भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की 138 साल की यात्रा का जश्न है।" वेणुगोपाल ने कहा, "अपने इतिहास को दोहराते हुए, हम समर्थकों से 138 रुपये या 1380 रुपये या 13,800 रुपये या उससे अधिक दान करने के लिए आमंत्रित करते हैं, जो बेहतर भारत के लिए पार्टी की स्थायी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।"

उन्होंने कहा कि इस ऑनलाइन क्राउडफंडिंग के लिए दो चैनल बनाए गए हैं, एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल: Donateinc.in के माध्यम से और दूसरा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की आधिकारिक वेबसाइट: www.inc.in के माध्यम से।

कांग्रेस को क्यों दान मांगना पड़ा

तमाम सरकारी, गैर सरकारी रिपोर्ट बताती हैं कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी देश की सबसे अमीर पार्टी है। कांग्रेस उसके मुकाबले कहीं नहीं ठहरती। अभी जब पांच राज्यों के चुनाव हुए तो चुनावी बांड के जरिए भाजपा को सबसे ज्यादा पैसा आया था।

चुनाव आयोग की नजर में सबसे अमीर पार्टी

चुनाव आयोग की जनवरी 2023 में जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 (अप्रैल 2021-मार्च 2022) के दौरान भाजपा की आमदनी 1,917.12 करोड़ रुपये रही, जो अन्य सभी सात राष्ट्रीय दलों की तुलना में सबसे अधिक है। चुनाव आयोग ने सभी दलों के खातों का ऑडिट करने के बाद यह घोषणा की थी। भाजपा के बाद अमीर पार्टियों में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और उसके बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का नंबर आता है।

भाजपा को दान से 1,775 करोड़ रुपये मिले थे। इसमें 1033 करोड़ रुपये चुनावी बांड से आए थे। यानी भाजपा को देश के अज्ञात उद्योग समूहों, उद्योगपतियों ने चुनावी बांड खरीदकर मदद की थी। इसी अवधि (2021-22) के दौरान टीएमसी को 545.74 करोड़ रुपये मिले। कांग्रेस को 541.27 करोड़ मिले।


संपत्ति और देनदारी में कौन आगे

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक आठ राष्ट्रीय दलों के पास 2021-22 में कुल मिलाकर 8,829.15 करोड़ रुपये की संपत्ति थी, जो पिछले वित्त वर्ष से 20.98 प्रतिशत अधिक है, जबकि भाजपा के पास सबसे अधिक 6,046.81 करोड़ रुपये या कुल का 69 प्रतिशत है। यानी सभी 8 दलों की संपत्ति का 69 फीसदी अकेले भाजपा के पास है

2021-22 में भाजपा की संपत्ति 4,990.19 करोड़ रुपये से 21.17 प्रतिशत बढ़ी, जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस 691.11 करोड़ रुपये से 16.58 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 805.68 करोड़ रुपये रही जो भाजपा से काफी पीछे है। अगर देनदारी (liabilities) की बात की जाए तो उसमें कांग्रेस आगे है। कांग्रेस पर सबसे अधिक 41.95 करोड़ रुपये की देनदारी है जबकि भाजपा पर 5.17 करोड़ रुपये की देनदारी है। सीपीएम पर भी 12 करोड़ से ज्यादा की देनदारी है।

घर-घर जाएंगे कांग्रेस कार्यकर्ता

बहरहाल, वेणुगोपाल ने कहा है कि अभियान आधिकारिक तौर पर 18 दिसंबर को नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष लॉन्च करेंगे। साथ ही दान का लिंक भी लाइव होगा। हम सभी राज्य इकाई प्रमुखों से प्रेस कॉन्फ्रेंस और सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने का आह्वान करते हैं। अभियान मुख्य रूप से 28 दिसंबर, स्थापना दिवस तक ऑनलाइन रहेगा, जिसके बाद हम जमीनी अभियान शुरू करेंगे, जिसमें कार्यकर्ता घर-घर जाकर दान मागेंगे। हर बूथ में कम से कम दस घरों को टारगेट किया जाएगा और हर घर से कम से कम 138 रुपये का दान देना शामिल है। उन्होंने यह भी कहा कि "हम अपने राज्य-स्तरीय पदाधिकारियों, हमारे निर्वाचित प्रतिनिधियों, डीसीसी अध्यक्षों, पीसीसी अध्यक्षों और एआईसीसी पदाधिकारियों को कम से कम 1,380 रुपये का योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं"।

देश से और खबरें

वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि पार्टी 28 दिसंबर को स्थापना दिवस पर नागपुर में एक विशाल रैली करने जा रही है। उन्होंने कहा “रविवार 17 दिसंबर को हमारी नागपुर में एक विस्तृत बैठक है, और इस मेगा इवेंट में कम से कम 10 लाख कार्यकर्ता भाग लेंगे। वेणुगोपाल ने कहा, पूरे भारत से नेता रैली का हिस्सा होंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें