loader
फाइल फोटो

कांग्रेस ने बनाई 16 सदस्यीय चुनाव समिति, इन नेताओं को मिली जगह 

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव और इसके बाद लोकसभा चुनाव को देखते हुए विपक्षी दल कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी है। कांग्रेस ने सोमवार को अपनी चुनाव समिति की घोषणा कर दी है। 
इस समिति में 16 नेताओं को रखा गया है। इस चुनाव समिति में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत वरिष्ठ कांग्रेस नेता अम्बिका सोनी, अधीर रंजन चौधरी, सलमान खुर्शीद, मधुसूदन मिस्त्री, एन. उत्तम कुमार रेड्डी, टी एस सिंह देव, के जे जियोग्रे, प्रीतम सिंह, मोहम्मद जावेद, अमी याज्ञनिक, पीएल पुनिया, ओंकार मरकाम और के सी वेणुगोपाल को शामिल किया गया है। 

इस समिति को बनाने के साथ ही कांग्रेस पार्टी ने साफ संकेत दे दिया है कि वह अब आगामी चुनावों के लेकर कमर कस चुकी है। कांग्रेस अब नेताओं का चयन कर उन्हें चुनाव से संबंधित जिम्मेदारी दे रही है। माना जा रहा है कि कांग्रेस इस संभावना को देखते हुए कि अपनी तैयारियों के तेज कर रही है कि सरकार समय से पहले लोकसभा चुनाव की घोषणा कर सकती है। 
ऐसे में कांग्रेस मान कर चल रही है कि समय से पहले लोकसभा चुनाव हो सकते हैं। ऐसे में वह चुनावी तैयारियों में पिछड़ना नहीं चाहती है। यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों में लगातार ऐसे निर्णय लिए जा रहे हैं जो चुनाव की तैयारियों से जुड़े हैं।  

ताजा ख़बरें

मंगलवार को संसदीय रणनीति ग्रुप की होगी बैठक

 केंद्र सरकार ने संसद का विशेष सत्र आगामी 18 से 22 सितंबर तक बुलाने की घोषणा की है। इस विशेष सत्र में सरकार कई अहम विधेयक पेश कर सकती है। ऐसे में इस सत्र में कांग्रेस की क्या रणनीति होगी इसको तय करने के लिए पार्टी के संसदीय रणनीति ग्रुप की एक बैठक मंगलवार की शाम पांच बजे बुलाई गई है। 
काग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि यह बैठक नई दिल्ली में 10 जनपथ में होगी। इस बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे रात 8 बजे अपने आवास पर विपक्षी दलों के नेताओं के साथ एक बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि इन बैठक में कांग्रेस नेता आगामी सत्र की रणनीति पर चर्चा करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे 16 सितंबर को तेलंगाना के हैदराबाद में नवगठित कार्यसमिति की पहली बैठक बुलाएंगे। इसमें आगामी चुनावों के लेकर रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी। 

15 दिन पहले कांग्रेस कार्यसमिति का हुआ था गठन

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 20 अगस्त को कांग्रेस कार्य समिति या सीडब्ल्यूसी  का गठन किया था। इसमें 39 सदस्यों के रखा गया था। इस समिति में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, दिग्विजय सिंह, सचिन पायलट,  शशि थरूर, मीरा कुमार, शैलजा, पी चिदंबरम,एके एंटनी, अंबिका सोनी, तारिक अनवर, रणदीप सिंह सूरजेवाला आदि शामिल हैं। कांग्रेस कार्य समिति में कुल 84 सदस्य हैं।इसमें 39 सदस्यों के साथ ही स्थायी आमंत्रित सदस्य, विशेष आमंत्रित सदस्य महासचिव और प्रभारियों के नाम शामिल हैं। इस कांग्रेस कार्यसमिति में विभिन्न् राज्यों और समुदायों से जुड़े समीकरणों को ध्यान में रखकर नेताओं को शामिल किया गया था।  

देश से और खबरें

जल्द मैदान में प्रत्याशियों को उतार सकती है कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर जल्द ही अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है। पार्टी ने अपने प्रत्याशियों को जल्द चुनावी मैदान में उतारने का निर्णय लिया है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशियों की पहली सूची छह या सात सितंबर को जारी की जा सकती है। इस पहली सूची में चुनिंदा विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों के नाम शामिल किए जाएंगे।  संभावना व्यक्त की जा रही है कि इस पहली सूची में 40 से 50 नाम शामिल हो सकते हैं।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा अपने 39 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर उन्हें चुनावी मैदान में उतार चुकी है। ऐसे में कांग्रेस भी अब पीछे नहीं रहना चाहती है। कांग्रेस की इस पहली सूची में उन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा होने की संभावना है जहां पर भाजपा ने अपने उम्मीदवारों को उतार दिया है। कांग्रेस सितंबर माह के अंत तक सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है। वहीं भाजपा ने जनसंपर्क से जुड़ा काम शुरू भी कर दिया है।
माना जा रहा कि चुनाव से काफी पहले ही उम्मीदवारों की सूची जारी करने से उम्मीदवारों को चुनाव की तैयारी करने का ज्यादा समय मिलता है। ऐसे में दोनों ही दल इस मामले में पीछे नहीं रहना चाहते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें