loader

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कुछ हफ्ते आगे बढ़ा?

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कुछ हफ्तों के लिए टलने की उम्मीद है। हालांकि 28 अगस्त को होने वाली कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में अंतिम कार्यक्रम तय किया जाएगा। इससे पहले, घोषणा की गई थी कि चुनाव कार्यक्रम 21 अगस्त से 20 सितंबर तक चलेगा। कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव टलने की खबर न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से दी है। 
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने बच्चों राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ मेडिकल जांच के लिए विदेश यात्रा पर हैं। इस बीच पार्टी अध्यक्ष पद की दौड़ में कई नेताओं के नाम चर्चा में हैं। यह मसला इतना आसान नहीं है, इसलिए माना जा रहा है कि नए अध्यक्ष के चुनाव में देरी है। एक बात जरूर साफ हो गई है कि राहुल गांधी दोबारा पार्टी अध्यक्ष नहीं बनना चाहते हैं।

ताजा ख़बरें
पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने बुधवार को कहा था कि पार्टी को पुनरुद्धार की जरूरत है और जो मिली जुली कोशिशों से ही संभव है।

उन्होंने शिमला में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा वीरभद्र सिंह के साथ हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश कार्यालय में बंद कमरे में बैठक की। पार्टी की संचालन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अपने गृह राज्य में यह उनकी पहली बैठक है।

शर्मा ने कहा कि हमने मुद्दों को उठाया है और अतीत में कई बैठकों में इन मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई है। कई मुद्दों को छुआ गया है और कुछ को छोड़ दिया गया है। उम्मीद है, यह एक ईमानदार भावना है कि अगर हमें कुछ आंतरिक परिवर्तन, नयापन और कांग्रेस के पुनरुद्धार का आश्वासन दिया जाए।  
देश से और खबरें
पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे अपने पत्र में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनकी आवाज सुनी जाएगी। उन्होंने कहा, कांग्रेसी होने के नाते आप किसी संगठन या परिवार में सुझाव और प्रस्ताव देते हैं। कांग्रेस भी एक परिवार है। उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस को 'ए' समूह या 'बी' समूह द्वारा पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है कांग्रेस को सामूहिक रूप से पुनर्जीवित करना होगा। हम पार्टी में सुधारों के लिए प्रतिबद्ध हैं। 
शर्मा ने पार्टी में आंतरिक परिवर्तन और सुधारों पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "जब हम कुछ प्रस्ताव देंगे तो हम उन पर प्रयास करना जारी रखेंगे। जहां भी मुझे आवश्यकता होगी, मैं प्रचार करूंगा और कमजोर वर्ग, महिलाओं और युवाओं के मुद्दों को उठाऊंगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें