loader
दिल्ली में राजघाट पर खड़गे और प्रियंका गांधी सत्याग्रह पर बैठ गए हैं। सैकड़ों भीड़ जमा है।

कांग्रेस सत्याग्रह: राजघाट पर खड़गे, प्रियंका बैठे, भारी भीड़, पुलिस ने बैन लगाया

लोकसभा से राहुल गांधी की अयोग्यता के विरोध में कांग्रेस पार्टी आज रविवार को एक दिवसीय 'सत्याग्रह' कर रही है। सत्याग्रह सभी राज्यों और जिला मुख्यालयों पर महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा दिल्ली के राजघाट पर सत्याग्रह करेंगे। हालांकि केरल में तो शनिवार देर रात को मशाल प्रदर्शन शुरू हो गया था।

  • राजघाट पर कांग्रेस का सत्याग्रह शुरू हो चुका है। मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी वाड्रा इसकी अगुआई कर रहे हैं। काफी तादाद में कांग्रेस के अन्य नेता वहां पहुंच गए हैं। पुलिस ने सत्याग्रह को अनुमति देने से इनकार कर दिया है। इसके बावजूद सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता राजघाट पहुंच गए हैं। पुलिस उनसे लौटने का आग्रह कर रही है।
  • दिल्ली पुलिस अधिकारियों ने कहा कि महात्मा गांधी को समर्पित स्मारक के बाहर विरोध प्रदर्शन की अनुमति कभी नहीं दी गई। इलाके में धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश लागू कर दिए गए हैं और अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

  • पीटीआई के मुताबिक राहुल गांधी के समर्थन में कांग्रेस की राजस्थान इकाई ने रविवार को अपना एक दिवसीय 'संकल्प सत्याग्रह' शुरू किया। पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और कई अन्य नेता कलेक्ट्रेट सर्कल पर विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे हैं। जयपुर का वीडियो नीचे देखिए।
कांग्रेस मुख्यालय में शनिवार देर रात इस सत्याग्रह का फैसला किया गया और सभी राज्यों में प्रदेश अध्यक्षों से इस संबंध में फौरन समन्वय बनाने के लिए कहा गया। खबरों के मुताबिक सभी राज्यों में कांग्रेस कमेटियां सक्रिय हैं और वहां आज सत्याग्रह का आयोजन किया जा रहा है।
ताजा ख़बरें
सोशल मीडिया पर कांग्रेस का आक्रामक प्रचार अभियान शनिवार देर रात से जारी है। सोशल मीडिया पर राहुल के वीडियो, पोस्टर और बैनर से राहुल की कल की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बातों को पेश किया जा रहा है। राहुल के बयानों को कोट के रूप में पेश किया जा रहा है। इस बीच केरल में बीती रात कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल के समर्थन में मशाल जुलूस निकाला। जिसका वीडियो नीचे देखिए-
वायनाड के पूर्व सांसद ने शनिवार को कहा था कि मैं अपनी बात कहने और सवाल करने से डरता नहीं हूं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उद्योगपति गौतम अडानी के बीच संबंधों को लेकर सवाल उठाता रहूंगा। उन्होंने अडानी का समर्थन करने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा, "इस सरकार के लिए देश अडानी है और अडानी देश है।"

इस बीच, बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने गुजरात की एक अदालत द्वारा गांधी को दोषी करार देने पर तुरंत रोक लगाने के लिए अपील नहीं की क्योंकि वे कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनावों में इस मुद्दे को भुनाना चाहते हैं। प्रसाद ने राहुल गांधी पर मोदी उपनाम को लेकर अपने बयानों में "अपमानजनक" शब्दों का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया, जिसके कारण मानहानि का मुकदमा हुआ।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें