loader
नोएडा में एक दुकान के बाहर लगी भीड़।

कंप्लीट लॉकडाउन की घोषणा के बाद दिल्ली-नोएडा में दुकानों पर भारी भीड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात को 8 बजे अपने संबोधन में जैसे ही रात 12 बजे के बाद 21 दिनों तक कंप्लीट लॉकडाउन की घोषणा की, दिल्ली-नोएडा में अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। हालात ऐसे थे कि प्रधानमंत्री के घोषणा करते ही दिल्ली की कई कॉलोनियों और नोएडा के सेक्टरों में रहने वाले लोग बेहद फुर्ती से घरों से निकले और कुछ ही मिनटों में सड़कों पर भारी भीड़ जमा हो गयी। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे संक्रमण को रोकने के लिये यह घोषणा की गई है। 

Coronavirus outbreak Heavy crowd at shops in Delhi-Noida after complete lockdown announcement - Satya Hindi
नोएडा में एक दुकान के बाहर लगी भीड़।
नोएडा के सेक्टर 22 में कुछ ही मिनटों में दूध, किराने की दुकान और सब्जी-फलों की रेहड़ियों पर लोगों की भारी भीड़ लग गयी। हालात ऐसे हो गये कि लोगों को 45 मिनट से 1 घंटे तक अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा और देखते ही देखते दुकानें खाली हो गयीं। इसी तरह फलों और सब्जी की रेहड़ियां भी चंद मिनटों में खाली हो गयीं। कुल मिलाकर हालात चिंताजनक थे। ऐसे लोगों के चेहरे पर चिंता ज्यादा दिखाई दी जिनके घरों में छोटे-छोटे बच्चे हैं। पीजी और हॉस्टल में रहने वाले युवा लड़के-लड़कियां भी आने वाले 21 दिनों के लिये सामान भरते दिखाई दिये। ऐसे ही हालात दिल्ली में द्वारका, लक्ष्मी नगर और कई अन्य इलाक़ों में दिखाई दिये।
Coronavirus outbreak Heavy crowd at shops in Delhi-Noida after complete lockdown announcement - Satya Hindi
सब्जी की रेहड़ी पर लगी भीड़।
लोगों के एकदम घबरा जाने के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं है और ज़रूरी वस्तुएं जैसे दवा आदि उपलब्ध रहेंगी। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में साफ किया कि स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों और अन्य देशों के अनुभवों को ध्यान में रखते ही कंप्लीट लॉकडाउन का फ़ैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि इसके तहत लोगों के घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है और देश के हर राज्य, जिले, कस्बे और गली को लॉकडाउन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने अपनी बात को और साफ करते हुए कहा कि जनता इसे एक तरह से कर्फ्यू ही समझे क्योंकि यह जनता कर्फ्यू से आगे का क़दम है और यह बेहद ज़रूरी भी है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें