loader

ट्विटर इंडिया को अदालत की फटकार, पूछा, आईटी क़ानून कब लागू होगा?

आईटी क़ानून 2021 लागू करने के मुद्दे पर ट्विटर इंडिया की दिक्क़तें बढ़ती जा रही हैं। दिल्ली हाई कोर्ट ने इस सोशल मीडिया कंपनी से कहा है कि रेजिडेंट ग्रीवांस अफ़सर नियुक्त करने में इसे बहुत समय नहीं दिया जा सकता है।

अदालत ने कड़ा रवैया अपनाते हुए ट्विटर इंडिया से कहा है कि वह आईटी क़ानून 2021 के दूसरे प्रावधानों को भी लागू करने के मुद्दे पर गुरुवार तक पूरी जानकारी उसे दे।

जस्टिस रेखा पल्ली ने मंगलवार को एक मामले की सुनवाई करते हुए ट्विटर इंडिया से कहा कि उसे अब तक यह नियुक्ति कर लेनी चाहिए थी। इसके साथ ही 31 मई को अदालत को गुमराह करने वाला बयान देने के लिए भी अदालत ने उसे खरी-खोटी सुनाई।

ख़ास ख़बरें

ट्विटर इंडिया को फटकार

कंपनी ने अदालत को 28 मई को कहा था कि उसने रेजिडेंट ग्रीवांस अफ़सर नियुक्त कर लिया है, लेकिन यह नहीं बताया था कि यह अंतरिम नियुक्ति है। 

जस्टिस पल्ली ने ट्विटर इंडिया से कह्,

इसमें कितना समय लगता है? यदि ट्विटर को लगता है कि वह चाहे जितना समय ले सकता है तो मैं इसकी अनुमति नहीं दे सकती। मैं इसकी इज़ाज़त नहीं दे सकती कि आप चाहें जितना समय ले लें।


जस्टिस रेखा पल्ली, जज, दिल्ली हाई कोर्ट

ट्विटर का जवाब

ट्विटर इंडिया की पैरवी करने वाले वरिष्ठ वकील सजन पवैया ने अदालत से कहा कि एक वकील को अंतरिम ग्रीवांस अफ़सर को नियुक्त किया गया था और उन्होंने तीन हफ़्ते तक काम किया। 

पवैया ने कहा कि केंद्र सरकार ने कहा कि वह ग़ैर-कर्मचारी को रेजिडेंट ग्रीवांस अफ़सर के रूप में स्वीकार नहीं करेगी तो इस पद पर नियुक्त वकील को लगा कि वह क्यों इसमें पड़े तो उसने अपनी सहमति वापस ले ली। अब ट्विटर इंडिया इस पद पर एक व्यक्ति को नियुक्त करने की प्रक्रिया में है। 

अदालत ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि ट्विटर इंडिया ने इस पद के खाली होने के बाद दो हफ़्ते से अधिक समय ले लिया है, अब तक किसी को नियुक्त नहीं किया है और यह नियमों का उल्लंघन है

कितना समय लगेगा?

अदालत ने वकील से पूछा कि इसमें कितना समय लगेगा, इस पर उन्होंने कहा कि अमेरिका में जहां कंपनी का मुख्यालय है, वहां अभी रात है, लिहाज़ा इस पर मुख्यालय से निर्देश लेने में उन्हें एक दिन का समय लगेगा। 

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल चेतन शर्मा ने कहा कि नया आईटी क़ानून 25 फरवरी को लागू हो गया, उसे लागू करने के लिए तीन महीने का समय दिया गया था। यह मियाद 26 मई को ख़त्म हो गई, आज 6 जुलाई है, 41 दिन हो गए। अब तक कंपनी ने इसे लागू नहीं किया है। 

चेतन शर्मा ने अदालत में कहा कि ट्विटर इंडिया भारत में कारोबार करने के लिए 'स्वतंत्र' है और 'उसका स्वागत' है, पर 42 दिन बीत जाने पर भी उसने क़ानून का पालन नहीं किया है।शर्मा ने कहा कि ऐसा लगता है कि कंपनी जानबूझ कर बहाना बना कर नियम क़ानून लागू नहीं कर रही है, ऐसा लगता है कि हमारी आँखों में धूल झोंका जा रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें