loader

कोरोना: पूरे टीके लेने वालों को भी संक्रमित कर रहा है डेल्टा वैरिएंट

कोरोना का डेल्टा वैरिएंट पूरे टीके लिए हुए लोगों को भी संक्रमित कर रहा है, अब लगातार ऐसे मामले आ रहे हैं। दुनिया के 10 बड़े विशेषज्ञों ने भी इसकी पुष्टि की है। और अब इस वजह से दुनिया के सामने एक बड़ी चिंता भी है।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट अब तक सबसे ज़्यादा तेज़ फैलने वाला और सबसे ज़्यादा घातक भी है। फ़ोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन के वुहान में सबसे पहले मिले कोरोना संक्रमण से 50 फ़ीसदी ज़्यादा तेज़ी से फैलने वाला अल्फा वैरिएंट था। यह वैरिएंट सबसे पहले इंग्लैंड में पाया गया था। इस अल्फा से भी 40-60 फ़ीसदी ज़्यादा तेज़ी से फैलने वाला डेल्टा वैरिएंट है। यह सबसे पहले भारत में मिला था और अब तक दुनिया के अधिकतर देशों में फैल चुका है। 

ताज़ा ख़बरें

वायरोलॉजिस्ट और महामारी विज्ञानियों के अनुसार, जैसे-जैसे देश प्रतिबंधों में ढील दे रहे हैं और अपनी अर्थव्यवस्थाओं को खोल रहे हैं, डेल्टा वैरिएंट इस बीमारी के बारे में आशंकाओं को बढ़ा रहा है। हालाँकि, राहत की बात यह है कि भले ही पूरे टीके लेने के बाद भी डेल्टा वैरिएंट संक्रमित कर रहा हो, लेकिन वैक्सीन मरीज़ों को गंभीर स्थिति में पहुँचने से बचाव कर रही है। 'रायटर्स' की रिपोर्ट के अनुसार, 10 प्रमुख कोविड विशेषज्ञों के साक्षात्कार के अनुसार, कोरोना वायरस के किसी भी वैरिएंट के कारण होने वाले गंभीर संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने के ख़िलाफ़ वैक्सीन सुरक्षा बहुत मज़बूत है और जिन्होंने टीका नहीं लिया है वे सबसे अधिक जोखिम में हैं। 

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड यानी पीएचई ने शुक्रवार को कहा कि ब्रिटेन में डेल्टा वैरिएंट के साथ अस्पताल में भर्ती कुल 3,692 लोगों में से 58.3% लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था और 22.8% को पूरी तरह से टीका लगाया गया था। डेल्टा वैरिएंट से प्रभावित सिंगापुर में सरकारी अधिकारियों ने बताया कि इसके कोरोना वायरस के तीन चौथाई मामले टीकाकरण वाले व्यक्तियों में हुए, हालाँकि कोई भी गंभीर रूप से बीमार नहीं था।

संयुक्त राज्य अमेरिका में नये संक्रमण के मामलों में डेल्टा वैरिएंट के क़रीब 83% मामले आ रहे हैं। अब तक जितने भी गंभीर मामले आए हैं उनमें ग़ैर-टीकाकरण वाले क़रीब 97% लोग हैं।

इज़राइली स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि वर्तमान में अस्पताल में भर्ती कोरोना ​​​​के 60% मामले टीकाकरण वाले लोगों में हैं। उसमें से अधिकतर 60 साल के ऊपर के हैं।

covid delta variant infects fully vaccinated people - Satya Hindi

डेल्टा वैरिएंट से प्रभावित देश इंडोनेशिया के बारे में भी चेतावनी देने वाली रिपोर्टें आ रही हैं। इंडोनेशिया में कोरोना संक्रमण के कारण सैकड़ों बच्चों की मौत हो गई है। इस महीने हर हफ़्ते 100 से ज़्यादा बच्चों की मौतें हुई हैं। इंडोनेशिया में जो मामले आ रहे हैं उसके 12.5 फ़ीसदी बच्चे हैं। और यह सब तब हो रहा है जब देश में डेल्टा वैरिएंट काफ़ी तेज़ी से फैला है। इंडोनेशिया में अब तक 83 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में 18 साल से कम उम्र के क़रीब 800 बच्चे शामिल हैं। हाल में जो बच्चों की मौतें हुई हैं उसमें से आधे तो 5 साल से कम उम्र के हैं।

यह डेल्टा वैरिएंट वही है जिसे भारत में कोरोना की दूसरी लहर में तबाही लाने के लिए ज़िम्मेदार माना गया। 

देश से और ख़बरें

विशेषज्ञों की सबसे बड़ी चिंता यह है कि डेल्टा वैरिएंट लोगों के बीच ज़्यादा दूरी तक और ज़्यादा आसानी से फैलता है। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में जीनोम सिक्वेंसिंग का ज़िम्मा संभाल रहे माइक्रोबायोलॉजिस्ट शेरोन पीकॉक ने कहा कि इस समय दुनिया के लिए सबसे बड़ा जोखिम केवल डेल्टा वैरिएंट है। उन्होंने इस वैरिएंट को अभी तक का सबसे तेज़ वैरिएंट बताया।

कैलिफोर्निया के ला जोला में स्क्रिप्स रिसर्च ट्रांसलेशनल इंस्टीट्यूट के निदेशक जीनोमिक्स विशेषज्ञ एरिक टोपोल ने कहा कि डेल्टा संक्रमणों में इन्क्यूबेश यानी शरीर में संक्रमण फैलने की अवधि कम होती है और वायरल कणों की मात्रा बहुत अधिक होती है। टोपोल ने कहा, 'इसलिए टीकों को चुनौती मिल रही है। जिन लोगों को टीका लगाया गया है उन्हें विशेष रूप से सावधान रहना होगा।' इसीलिए अब दुनिया भर में पूरे टीके लिए हुए लोगों को भी सही से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा जा रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें