loader
मुंबई में मरीन ड्राइव के किनारे उठती लहरें।

तूफान बिपरजोय के लिए ऑरेंज अलर्ट, पीएम मोदी ने बैठक बुलाई

तूफान बिपरजोय के लिए चेतावनी जारी की गई है। मुंबई आज सुबह कुछ देर के फ्लाइटों का ऑपरेशन भी इस तूफान की वजह से प्रभावित हुआ।  मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। सूचना है कि बिपरजोय ने अपना रास्ता बदल लिया है। अरब सागर में लंबी लहरें उठ रही हैं। इस तूफान के मद्देनजर संबंधित राज्य सरकारों, केंद्रीय मंत्रालयों को चेतावनी जारी करते हुए सभी एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है। प्रधानमंत्री मोदी आज सोमवार को खुद भी हालात की समीक्षा करेंगे।

मुंबई में मरीन ड्राइव के किनारों से भी लहरें काफी ऊंचाई से आ रही हैं। मुंबई में बारिश भी शुरू हो गई है।  

बिपरजोय के 15 जून को दोपहर तक गुजरात में जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र-कच्छ और पाकिस्तान के निकटवर्ती तटों के बीच पार करने की संभावना है। आईएमडी का कहना है कि सौराष्ट्र और कच्छ तट के लिए तूफान की चेतावनी ज्यादा गंभीर है। मौसम कार्यालय ने अपने दैनिक चक्रवात परामर्श में कहा कि बिपरजाय वर्तमान में पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर है और पिछले छह घंटों में 5 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर की ओर बढ़ा है। 
ताजा ख़बरें
आईएमडी ने कहा कि 125-135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाला यह बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान है। इसके 14 जून की सुबह तक लगभग उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है, फिर उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ सकता और सौराष्ट्र और कच्छ को पार करते हुए 15 जून की दोपहर तक जखाऊ पोर्ट (गुजरात) के पास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच पाकिस्तान के तटों को पार कर सकता है।

गुजरात में कौन सा इलाका प्रभावित होगा

आईएमडी का कहना है कि कच्छ, जामनगर, मोरबी, गिर सोमनाथ, पोरबंदर, और देवभूमि द्वारका जिले 13-15 जून के दौरान भारी वर्षा और बहुत तेज़ हवा की गति के साथ चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना है। हवा की रफ्तार 150 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। 

कच्छ जिले में अधिकारियों ने निचले इलाकों से लोगों को अस्थायी आश्रय स्थलों में भेजना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तटीय जिलों की तैयारियों की समीक्षा के लिए स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर का दौरा किया। गुजरात के वलसाड में लोकप्रिय पर्यटन स्थल तीथल बीच को ऊंची लहरों के कारण अस्थायी रूप से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

देश से और खबरें

खराब मौसम के कारण बीती मुंबई में उड़ानें प्रभावित हुईं। अरब सागर के ऊपर से चक्रवाती तूफान बिपारजॉय के बढ़ने के कारण मुंबई का मौसम बदल गया है। मौसम की स्थिति के कारण कई उड़ानें रद्द या विलंबित हुईं, जबकि कुछ को लैंडिंग रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें