loader

एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 2.34 लाख केस, 1341 मौतें हुईं

देश में कोरोना के फिर रिकॉर्ड पॉजिटिव केस आए हैं। एक दिन में शुक्रवार को 2 लाख 34 हज़ार 692 केस आए। इसके साथ ही 24 घंटे में 1341 लोगों की मौत हुई। यह लगातार तीसरा दिन है जब एक दिन में 2 लाख से ज़्यादा मामले आए हैं। एक दिन पहले ही गुरुवार को 2 लाख 17 हज़ार 353 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए थे और 1185 लोगों की मौत हुई थी। बुधवार को 24 घंटे में 2 लाख 739 संक्रमण के मामले आए थे।

अब जो ताज़ा मामले आए हैं उसके बाद देश में कोरोना के कुल 1 करोड़ 45 लाख संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 1 लाख 75 हज़ार 649 लोगों की मौत हो चुकी है। एक करोड़ 26 लाख ठीक भी हो चुके हैं। मौजूदा समय में देश में सक्रिय मामालों की संख्या बढ़कर 16 लाख 79 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। 

ताज़ा ख़बरें

देश में सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। शुक्रवार को एक दिन में राज्य में 398 लोगों की मौत हुई। राज्य में सबसे ज़्यादा पुणे शहर में 11 हज़ार 47 पॉजिटिव केस आए और 47 मरीज़ों की मौत हुई। मुंबई में 8803 पॉजिटिव केस आए और 53 लोगों की मौत हुई।

उत्तर प्रदेश में एक दिन में अब तक सबसे ज़्यादा 27426 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 103 मरीजों की मौत हुई है। राज्य में अब तक 7,93,720 संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 9,583 मरीजों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना से लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज सबसे अधिक प्रभावित हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की है कि पूरे प्रदेश में अब हर रविवार को लॉकडाउन रहेगा और मास्‍क नहीं पहनने पर पहली बार में एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

दिल्ली में भी 24 घंटे में रिकॉर्ड 19 हज़ार से ज़्यादा केस आए और 141 लोगों की मौत हुई। राज्य में मौत का यह आँकड़ा भी एक दिन में अब तक सबसे ज़्यादा है। शहर में सक्रिय मामलों की संख्या 61 हज़ार पहुँच गई है। 

देश में कोरोना संकट के बीच कुंभ मेले के आयोजन के लिए मोदी सरकार आलोचनाओं के बीच अब प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने कहा है कि उन्होंने संतों से प्रार्थना की है कि कुंभ अब प्रतीकात्मक तौर पर ही जारी रखा जाए।
प्रधानमंत्री ने कहा है कि उन्होंने आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि से फोन पर बात की है। प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि कुंभ को प्रतीकात्मक रखे जाने पर कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में ताक़त मिलेगी। हालाँकि अभी यह साफ़ नहीं है कि कुंभ को प्रतीकात्मक किया जाएगा या नहीं। ऐसा इसलिए कि प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसा करने का आदेश नहीं दिया है। उन्होंने ख़ुद लिखा है कि उन्होंने प्रार्थना की है। इसका मतलब है कि यदि संत मानेंगे तभी यह हो पाएगा। 
daily coronavirus cases crossed 2.34 lakh in india - Satya Hindi
देश से और ख़बरें

देश में कोरोना संकट और ऑक्सीजन की ख़पत बढ़ने के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को ऑक्सीजन के स्टॉक का जायजा लिया और इसके उत्पादन को बढ़ाने को कहा है। प्रधानमंत्री को इसकी जानकारी दी गई कि ऑक्सीजन आपूर्ति और खपत के बीच के अंतर को पाटने के लिए सरकार द्वारा इसके आयात के प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने हाल ही में ऑक्सीजन विदेशों से आयात करने का फ़ैसला लिया है। 

कोरोना की समीक्षा बैठक में कई मंत्रियों के साथ कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। इसको लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी की। इसमें प्रधानमंत्री ने 12 राज्यों में 15 दिन के लिए अनुमानित ऑक्सीजन की आपूर्ति की समीक्षा की। देश के 12 राज्यों- महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में कोरोना संक्रमण से हालात ख़राब हैं और वहाँ ऑक्सीज़न की माँग बढ़ गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें