loader

बीजेपी सांसद बृजभूषण के दरवाजे पर दिल्ली पुलिस, 12 लोगों से पूछताछ

दिल्ली पुलिस आज मंगलवार को भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के यूपी में गोंडा स्थित आवास पर पहुंची। जानकारी के मुताबिक, सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में 12 लोगों के बयान दर्ज करने के लिए पुलिस सिंह के घर पर पहुंची थी। अभी यह पता नहीं चला है कि पुलिस ने बृजभूषण शरण सिंह से उनके आवास पर भी पूछताछ की है या नहीं। लेकिन शाम तक भाजपा सांसद से पुलिस पूछताछ कर सकती है।.

मीडिया रिपोर्टों में दिल्ली पुलिस के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि दिल्ली पुलिस ने मौके पर जाकर बयान देने वाले लोगों के नाम, पता और पहचान पत्र जुटाए हैं। सबूत के लिए डेटा एकत्र किया गया है। कुछ दस्तावेजों को कब्जे में लिया गया है। दिल्ली पुलिस ने डब्ल्यूएफआई प्रमुख के कई समर्थकों से भी पूछताछ की। 
ताजा ख़बरें
विशेष जांच दल (एसआईटी) ने भाजपा सांसद के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में अब तक कुल 137 लोगों के बयान दर्ज किए हैं। जिनमें महिला पहलवान भी हैं।

इससे पहले 28 अप्रैल को, दिल्ली पुलिस ने कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में बृजभूषण के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की थी, जिसमें एक नाबालिग पहलवान के पिता की शिकायत के आधार पर POCSO एक्ट में धाराएं लगाई गईं थीं।। इस कानून में दोष सिद्ध होने पर सात साल तक की जेल की सजा का प्रावधान है। 
सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद दर्ज की गई एफआईआर में महिला पहलवानों ने भाजपा सांसद पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाया गया है, जिसमें एक महिला का शील भंग करने के लिए उस पर हमला करना (धारा 354), यौन उत्पीड़न (354ए) और पीछा करना (354डी) शामिल है, जिसके लिए जेल की सजा है। इस एफआईआर के बाद अभी तक बृजभूषण की गिरफ्तारी नहीं हुई है। जबकि आम आदमी के मामले में अगर यही आरोप होते तो पुलिस उसे कस्टडी में लेकर पूछताछ कर रही होती।
दिल्ली में महिला पहलवान और उनके समर्थक एक महीने से ज्यादा समय से आरोपी के खिलाफ आंदोलन चला रहे थे। 28 मई को जब उन्होंने नए संसद भवन की तरफ महिला पंचायत करने के लिए आगे बढ़ना चाहा तो दिल्ली पुलिस ने उन्हें रोक दिया, उन्हें सड़कों पर घसीटा गया, उनके साथ तमाम बदसलूकियां हुईं। 

देश से और खबरें

आरोपी भाजपा सांसद सिंह ने सभी आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि अगर उनके खिलाफ एक भी आरोप साबित हो जाता है तो भी वह फांसी लगा लेंगे। बीच में आरोपी के समर्थन में अयोध्या के कुछ साधु आए और उन्होंने 5 जून को सिंह के समर्थन में रैली घोषित कर दी। लेकिन बाद में वो रैली वापस ले ली गई। अब भाजपा 11 जून को एक कार्यक्रम करने वाली है, जिसे बृजभूषण शरण सिंह संबोधित करने वाले हैं। भाजपा पर आरोप है कि वो यौन उत्पीड़न के आरोपी बृजभूषण को बचा रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें