loader

दिशा रवि केस बंद करने की तैयारी क्यों; बिना सबूत ही बताया था राजद्रोही?

पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि के मामले में सरकार और पुलिस की ज़बरदस्त किरकिरी होनी तय है। रिपोर्ट है कि जल्द ही पुलिस इस मामले में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल करेगी। साफ़ तौर पर कहें तो पुलस केस बंद करने की तैयारी में है। वह अभी तक चार्जशीट भी दाखिल नहीं कर पाई है। दरअसल, उसे चार्जशीट के लिए कोई आधार ही नहीं मिल रहा है। वह भी तब जब पूरे पुलिस महकमे से लेकर सरकार में शामिल लोगों तक ने दिशा रवि को अंतरराष्ट्रीय साज़िश का हिस्सा बता दिया था, खालिस्तानियों से संबंध होने के आरोप लगाए थे और देश के लिए ख़तरा के तौर पर पेश किया गया था।

पुलिस ने दिशा रवि को उस टूलकिट का हिस्सा बताया है जिसके बारे में आरोप लगाया गया था कि 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा पूर्व नियोजित एक साज़िश थी और जिसका मक़सद भारत की संप्रभुता और सुरक्षा पर हमला करना था। उन पर राजद्रोह का भी मुक़दमा किया गया था।

ताज़ा ख़बरें

दिशा पर पुलिस ने आरोप लगाया है कि उन्होंने एक टूलकिट को तैयार करने और इसे सोशल मीडिया पर आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। दिल्ली पुलिस के मुताबिक़, दिशा ने मुंबई की वकील निकिता जैकब और पुणे के इंजीनियर शांतनु के साथ मिलकर टूलकिट को तैयार किया था। इस टूलकिट को स्वीडन की पर्यावरणविद् ग्रेटा तनबर्ग (थनबर्ग) ने ट्वीट किया था। पुलिस का दावा है कि इस टूलकिट के पीछे सिख अलगाववादी संगठन पोएटिक जस्टिस फ़ाउंडेशन यानी पीजेएफ़ का हाथ है। उसके अनुसार यह टूलकिट केंद्र सरकार के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे किसानों को लेकर बनाया गया था। 

इस मामले में दिशा रवि ने अदालत को बताया था कि उन्होंने इस टूलकिट को नहीं बनाया और वह सिर्फ़ किसानों का समर्थन करना चाहती थीं। दिशा के मुताबिक़, 3 फ़रवरी को उन्होंने इस टूलकिट की दो लाइनों को एडिट किया था। दिशा को इस साल 13 फ़रवरी को गिरफ़्तार किया गया था और 10 दिन बाद ज़मानत पर छोड़ा गया था।

यह वह वक़्त था जब यह मामला छाया हुआ था। मुख्यधारा के अधिकतर मीडिया की रिपोर्टों से ऐसे जाहिर हो रहा था कि 22 साल की उस लड़की से पूरा देश ख़तरे में पड़ गया था। तब ऐसा लग रहा था कि देश में इससे बड़ा कोई मुद्दा ही नहीं है। बस गूगल पर एक दस्तावेज दिखा और फिर दिशा रवि गिरफ़्तार कर ली गईं।

लेकिन इसी मामले में अब आठ महीने बाद वही पुलिस एक सबूत भी नहीं ढूंढ पा रही है। इस मामले में वह लाचार सी दिख रही है।

'द इंडियन एक्सप्रेस' ने पुलिस सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि इस मामले में गूगल और ज़ूम ने पुलिस के सवालों का जवाब नहीं दिया है इसलिए उसके सामने अब केस को बंद करने का विकल्प है। रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा कि 26 जनवरी को लाल किला हिंसा से पहले ज़ूम कॉल पर कथित तौर पर दिशा रवि और निकिता जैकब दिखे थे और इस संदर्भ में ज़ूम से जानकारी मांगी गई। टूलकिट मामले में गूगल से भी जानकारी मांगी गई। लेकिन अधिकारी के अनुसार वहाँ से कोई जानकारी नहीं मिली है। 

देश से और ख़बरें

सरकारी एजेंसी को जवाब नहीं दे रहा गूगल?

पुलिस अधिकारी जिन गूगल और ज़ूम पर जानकारी नहीं देने का आरोप लगा रहे हैं वे ऐसी कंपनियाँ हैं जो सरकारी नियम-क़ायदों को मानने के लिए बाध्य हैं। सरकार हाल ही में डिजिटल मीडिया गाइडलाइंस एंड पॉलिसी लेकर आई है जिसे हर कंपनी को मानना ही होगा। इसमें शिकायत निवारण अधिकारी जैसे प्रावधान भी शामिल हैं जो आम लोगों की शिकायतों के लिए भी जवाबदेह होता है। ऐसे में किसी सरकारी एजेंसी के सवालों का जवाब देने से कोई कंपनी बच नहीं सकती है।

यदि कोई कंपनी उन नियमों को नहीं मानती है तो फिर देश में उन्हें क़ानूनी सुरक्षा नहीं मिलेगी और फिर उनके ख़िलाफ़ आपराधिक केस दर्ज किए जा सकते हैं। ट्विटर को ऐसी कार्रवाई का सामना करना पड़ा था। ट्विटर इंडिया द्वारा नियमों का पूरा पालन नहीं करने पर उसे मिलने वाली क़ानूनी सुरक्षा ख़त्म हो गई थी और फिर इसी वजह से ट्विटर इंडिया के प्रमुख के ख़िलाफ़ कई एफ़आईआर भी दर्ज की गई थीं। 

delhi police on disha ravi toolkit case and sedition charges - Satya Hindi

बहरहाल, अब जो रिपोर्ट आ रही है कि जाँच टीम मामले में क्लोजर रिपोर्ट जैसे विकल्पों पर विचार कर रही है, उसके संकेत तो अदालतों की टिप्पणियों में पहले से ही देखा जा सकता था। दिशा रवि की गिरफ़्तारी के 10 दिन बाद ही ज़मानत देते हुए कोर्ट ने कह दिया था कि जिन आरोपों के तहत दिशा को गिरफ़्तार किया गया है उसके लिए कोई सबूत नहीं है। सुनवाई के दौरान दिल्ली सत्र न्यायालय के न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने कहा था, '26 जनवरी को हिंसा के अपराधियों को उस पीजेएफ़ (पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन) या याचिकाकर्ता/आरोपी से जोड़ने वाला रत्ती भर भी सबूत मेरे सामने नहीं लाया गया है।'

‘सरकारों के घायल अहं की तुष्टि के लिये राजद्रोह...’

न्यायाधीश राणा ने अपने फ़ैसले में साफ़ लिखा था, 'किसी भी लोकतांत्रिक देश में नागरिक सरकार की अंतरात्मा की आवाज़ के रक्षक होते हैं। उन्हें जेल में सिर्फ इस आधार पर नहीं डाला जा सकता है कि वे सरकार की नीतियों से इत्तेफाक़ नहीं रखते... राजद्रोह सरकारों की घायल अहं की तुष्टि के लिये नहीं लगाया जा सकता है।'

ख़ास ख़बरें

केंद्र सरकार को फटकार

दिशा रवि की एक याचिका पर केंद्र सरकार ने जब 19 मई तक दिल्ली हाई कोर्ट में जवाब दाख़िल नहीं किया था तो इसे लेकर अदालत ने केंद्र सरकार को फटकार लगाई थी। अदालत ने कहा कि इस मामले में केंद्र सरकार को 17 मार्च को अंतिम मौक़ा दिया गया था। जस्टिस रेखा पल्ली ने कहा था, 'भारत सरकार के लिए क्या कोई आख़िरी या अंतिम मौक़ा नहीं होता। यह ख़राब बात है। फिर अदालत की इस बात का क्या मतलब रह जाता है कि यह आख़िरी मौक़ा है। यह समझना मुश्किल है। अदालत की गरिमा का क्या होगा।'

बता दें कि दिशा रवि ने पहले सोशल मीडिया पर अपना अनुभव साझा किया था और अपनी एक पोस्ट में कहा था कि उनकी स्वायत्तता का उल्लंघन किया गया और इसके लिए टीआरपी चाहने वाले न्यूज़ चैनल ज़िम्मेदार हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें