loader

उम्मीद है कि रूस पर दबाव डालेगा भारत: डेनमार्क पीएम

डेनमार्क में यात्रा पर पहुँचे भारत के प्रधानमंत्री मोदी जहाँ यूक्रेन में तत्काल युद्धविराम की अपील पर जोर देते रहे वहीं, डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन ने उम्मीद जताई है कि भारत यूक्रेन में युद्ध को ख़त्म करने के लिए रूस पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल करेगा। मेटे ने यह बात तब कही जब भारतीय प्रधानमंत्री मोदी भी उनके बगल में खड़े थे।

डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने इस पर जोर दिया कि उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यूक्रेन में युद्ध और नागरिकों के ख़िलाफ़ किए गए भयानक अपराधों के परिणामों पर चर्चा की है। इसी दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत अपने प्रभावों का इस्तेमाल करेगा। यह 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से किसी भी यूरोपीय नेता द्वारा साफ़ तौर पर व्यक्त की गई अपेक्षाओं में से एक है।

ताज़ा ख़बरें

डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने रूस के 'यूक्रेन के गैरकानूनी और अकारण आक्रमण' की निंदा करते हुए कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को उनका संदेश बहुत साफ़ था कि उन्हें 'इस युद्ध को रोकना' और 'हत्याओं को बंद करना' होगा।

दोनों नेताओं ने अपनी द्विपक्षीय बैठक के बाद साझा बयान दिया। उन्होंने यूक्रेन पर चर्चा की और संघर्ष विराम और बातचीत और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष का समाधान करने का आह्वान किया। 

बता दें कि आज ही पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने यूक्रेन में तत्काल युद्धविराम की अपील की। उन्होंने अपनी तीन देशों की यूरोप यात्रा के दूसरे चरण के तहत डेनमार्क पहुँचने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में यह बयान दिया।

denmark pm says to modi hope india influences russia to end war - Satya Hindi

भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के लिए दोनों प्रधानमंत्री बुधवार को फिर से मिलेंगे। उस शिखर सम्मेलन में स्वीडन, फिनलैंड, नॉर्वे और आइसलैंड भी शामिल होंगे। 2018 में पहली बार शिखर सम्मेलन हुआ था और इसके बाद यह इस तरह का दूसरा शिखर सम्मेलन होगा।

'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार फ्रेडरिकसन ने कहा, 'हम कई मूल्यों को साझा करते हैं। हम दो लोकतांत्रिक देश हैं। हम दोनों एक नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में विश्वास करते हैं। और ऐसे समय में हमें घनिष्ठ भागीदारों के रूप में हमारे बीच और भी मजबूत पुल बनाने की आवश्यकता है। हमने, निश्चित रूप से, यूक्रेन में युद्ध पर भी चर्चा की।'

देश से और ख़बरें

डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमने नागरिकों के ख़िलाफ़ किए गए भयानक अपराधों और यूक्रेन में गंभीर मानवीय संकट के परिणामों पर चर्चा की। बुचा में नागरिकों की हत्या की ख़बरें बेहद चौंकाने वाली हैं। हमने इन हत्याओं की निंदा की है और स्वतंत्र जांच की आवश्यकता पर बल दिया है। डेनमार्क और पूरे यूरोपीय संघ ने यूक्रेन पर रूस के गैरकानूनी और अकारण आक्रमण की कड़ी निंदा की।'

उन्होंने कहा, 'मेरा संदेश बहुत स्पष्ट है- पुतिन को इस युद्ध को रोकना है और हत्याओं को बंद करना है। बेशक, मुझे उम्मीद है कि भारत इस चर्चा में रूस को भी प्रभावित करेगा।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें