loader

तमिलनाडु राज्यपाल द्वारा नीट वाला विधेयक लौटाने पर विपक्ष का वाकआउट

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि द्वारा नीट मेडिकल परीक्षा से संबंधित विधेयक वापस करने के मुद्दे पर राज्यसभा में जमकर नारेबाजी हुई। इसको लेकर कांग्रेस, डीएमके व टीएमसी ने राज्यसभा से वाकआउट कर दिया।

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने हाल ही में नीट (एनईईटी) छूट विधेयक को वापस कर दिया है। इस मुद्दे को राज्यसभा में उठाया गया। डीएमके के सांसदों ने राज्यपाल के फ़ैसले का विरोध किया। तमिलनाडु से डीएमके सांसद तिरुचि शिवा और उनकी पार्टी के साथी उच्च सदन में इस मुद्दे को उठाने के लिए सदन के वेल में घुस गए।

ताज़ा ख़बरें

डीएमके सांसदों का कहना है कि तमिलनाडु विधानसभा द्वारा एनईईटी छूट विधेयक सर्वसम्मति से पारित किया गया था, और राज्यपाल का कदम राज्य के लोगों की इच्छा के ख़िलाफ़ था। दरअसल, तमिलनाडु की डीएमके सरकार मेडिकेल प्रवेश परीक्षा एनईईटी यानी नीट से राज्य को छूट देने की मांग करती रही है और इसी को लेकर इसने विधानसभा में सर्वसम्मति से विधेयक पास कराया। लेकिन राज्यपाल इससे सहमत नहीं हैं। 

इसी मुद्दे को संसद में उठाया गया। यह मुद्दा राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान उठाया गया था। डीएमके के सदस्यों ने इस विषय को उठाने पर जोर दिया, लेकिन राज्यसभा के सभापति ने ऐसा करने से इनकार कर दिया। इस दौरान डीएमके के सदस्यों ने राज्यपाल आरएन रवि को पद से हटाने की मांग भी की।

इस बीच राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आग्रह किया कि सभापति सदस्यों को अपना पक्ष रखने में सक्षम बनाएँ। जब वे मुद्दा उठाने में विफल रहे तो कांग्रेस, डीएमके और तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के साथ-साथ विपक्षी दलों के अन्य सदस्यों ने भी सदन से वाकआउट कर दिया।

देश से और ख़बरें

कार्यवाही के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कमेटी गठित करने के लिए प्रतिबद्ध है। पांच राज्यों में चुनाव के बाद जल्द से जल्द एमएसपी पर कमेटी गठित की जाएगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें