loader

फ़ायदे की दोस्ती! ट्रंप और ह्वाइट हाउस ने ट्विटर पर मोदी को अनफॉलो क्यों किया?

कोरोना वायरस के इलाज के लिए जब भारत से मलेरिया वाली दवा क्लोरोक्वीन मिली थी तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा था कि संकट के इस दौर में भारत की इस मदद को नहीं भुलाया जाएगा। लेकिन कोरोना वायरस का संकट अभी ख़त्म भी नहीं हुआ है और लगता है ट्रंप ने उसे भुला भी दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल 'द ह्वाइट हाउस' और ख़ुद के ट्विटर हैंडल 'द पोटस' ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अनफॉलो कर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप दोनों एक-दूसरे को 'घनिष्ठ दोस्त' कहते रहे हैं और ऐसे में यह काफ़ी अप्रत्याशित फ़ैसला लगता है।

ताज़ा ख़बरें

यह ऐसे समय में हुआ है जब हाल ही में द ह्वाइट हाउस ने प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिका में भारत के दूतावास, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित कई और लोगों को ट्विटर पर फॉलो करना शुरू किया था। तब द ह्वाइट हाउस ऐसे कुल 19 लोगों को फ़ॉलो कर रहा था और अब यह संख्या घटकर 13 हो गई है। तब यह बात भी सामने आई थी कि आख़िरकार अमेरिका भारत को एकाएक इतनी तवज्जो क्यों देने लगा है। 

दरअसल, यह वह समय था जब ट्रंप कोरोना वायरस के इलाज के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन या क्लोरोक्वीन दवा पर काफ़ी ज़्यादा ज़ोर दे रहे थे। वह डॉक्टरों की राय के ख़िलाफ़ इस दवा को कोरोना मरीज़ों पर इस्तेमाल करने के पक्ष में थे। 

यह दवा अमेरिका को सप्लाई नहीं करने पर ट्रंप भारत को चेतावनी दे रहे थे। लेकिन जब भारत ने अमेरिका को दवा की सप्लाई देने को हरी झंडी दे दी तो वही ट्रंप तारीफ़ कर रहे थे। तब उन्होंने कहा था, 'असाधारण समय में दोस्तों के बीच और अधिक सहयोग की ज़रूरत होती है। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के लिए भारतीय प्रधानमंत्री और भारत की जनता को धन्यवाद! इसे नहीं भुलाया जाएगा। थैंक्यू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी!'

देश से और ख़बरें

यह वही ट्रंप हैं जो भारत को कभी नहीं भूलने की बात कह रहे थे और इससे पहले ही उन्होंने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा था, 'भारत अमेरिका के साथ व्यापारिक रिश्तों का फ़ायदा उठाता आया है। मुझे नहीं लगता है कि मोदी बदले की कार्रवाई के तहत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात पर रोक लगाएँगे। लेकिन यदि भारत ने अमेरिका को क्लोरोक्वीन दवा नहीं दी तो हम भी उसके ख़िलाफ़ बदले की कार्रवाई करेंगे।’ इससे एक बात तो तय है कि डोनल्ड ट्रंप ख़ुद के फ़ायदे और 'पहले अमेरिका' की नीति के लिए कुछ भी कर सकते हैं। भारत के साथ भी उन्होंने कुछ ऐसा ही किया। 

ट्रंप की नीति अजीबोगरीब रही है। हर मसले में। इसीलिए अक्सर कहा जाता है कि ट्रंप सिर्फ़ अपने फ़ायदे की सोचते हैं। ट्विटर से प्रधानमंत्री मोदी को अनफॉलो करने को भी उसी से जोड़कर देखा जा रहा है। आख़िर सवाल उठे भी क्यों नहीं, प्रधानमंत्री को अनफ़ॉलो करने का कारण भी तो कुछ बताया नहीं गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें