loader
शोभा करंदलाजे।

चुनाव घोषणा के बाद आचार संहिता उल्लंघन की पहली कार्रवाई केंद्रीय मंत्री पर

चुनाव आयोग ने बुधवार को कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को केंद्रीय राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के अनुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। यह निर्देश उनके एक दिन पहले के बयान को लेकर है जिसमें जिन्होंने आरोप लगाया था कि तमिलनाडु के लोग कर्नाटक में आकर बम धमाके करते हैं और बेंगलुरु के एक कैफे में हाल ही में हुए विस्फोट के लिए तमिलनाडु के लोग ज़िम्मेदार हैं।

लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद इस तरह की यह पहली कार्रवाई है। चुनाव आयोग ने डीएमके संगठन सचिव आर.एस. भारती से प्राप्त शिकायत के आधार पर कार्रवाई का निर्देश दिया है। ईसीआई ने शिकायत की एक प्रति भेजी और सीईओ से कहा कि यह सुनिश्चित करें कि आदर्श आचार संहिता के अनुसार शिकायत पर तत्काल उचित कार्रवाई की जाए। चुनाव आयोग ने 48 घंटे के भीतर अनुपालन रिपोर्ट मांगी है।

ताज़ा ख़बरें

यह कार्रवाई उस मामले में की गई है जिसमें केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे को तमिल लोगों पर अपने विवादित बयान के लिए माफी मांगनी पड़ी है। उन्होंने कह दिया था कि तमिलनाडु के लोग कर्नाटक में आते हैं और बम लगा देते हैं। उनका यह बयान बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में बम विस्फोट के संदर्भ में था। 

सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में केंद्रीय मंत्री को यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'तमिलनाडु के लोग यहाँ आते हैं, वहां प्रशिक्षण लेते हैं और यहाँ बम लगाते हैं।' उन्होंने 1 मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए बम विस्फोट का जिक्र करते हुए यह बात कही थी।

रिपोर्ट है कि मंगलवार को भाजपा मंत्री ने कहा था, 'तमिलनाडु से आने वाले लोग यहां (बेंगलुरु में) बम लगाते हैं, दिल्ली से आने वाले लोग 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाते हैं और केरल से आने वाले लोग एसिड हमलों में शामिल होते हैं।' करंदलाजे के इस बयान के बाद उनकी जमकर आलोचना हुई थी। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने भी इसको मुद्दा बना दिया था।
डीएमके की शिकायत में आरोप लगाया गया कि करंदलाजे ने आदर्श आचार संहिता का तब उल्लंघन किया जब उन्होंने मंगलवार को बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा कि '1 मार्च को हुए रामेश्वरम कैफे विस्फोट के पीछे तमिलनाडु के लोग थे'।

शिकायत में कहा गया, 'यह बयान कर्नाटक के लोगों और तमिलनाडु के लोगों के बीच दुश्मनी और नफरत की भावनाओं को बढ़ावा देने का प्रयास करता है, और माननीय मंत्री के चुनाव की संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए दिया गया है। इस बयान ने तमिलनाडु के लोगों को चरमपंथियों के रूप में बता दिया है।'

बता दें कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने केंद्रीय मंत्री की टिप्पणियों की निंदा की और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री से लेकर कैडर तक भाजपा में सभी लोगों को तुरंत इस गंदी विभाजनकारी राजनीति में शामिल होना बंद कर देना चाहिए। ईसीआई को इस नफरत भरे भाषण पर ध्यान देना चाहिए और तुरंत कड़ी कार्रवाई शुरू करनी चाहिए।'

देश से और ख़बरें

इस पर करंदलाजे ने पलटवार करते हुए कहा कि स्टालिन तुष्टिकरण की राजनीति करते हैं। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने कहा कि रामेश्वरम विस्फोटों के पीछे के हमलावर को तमिलनाडु के कृष्णागिरी जंगलों में 'आपकी (स्टालिन की) नाक के नीचे' प्रशिक्षित किया गया था।

विवाद के बाद करंदलाजे ने तमिल लोगों से माफी मांगी। उन्होंने कहा, 'मैं देखती हूं कि मेरी टिप्पणियों से कुछ लोगों को दुख पहुंचा है - और इसके लिए मैं माफी मांगती हूं। मेरी टिप्पणियां पूरी तरह से कृष्णागिरी जंगल में प्रशिक्षित लोगों के लिए थीं।'

चुनाव आयोग ने उन अनधिकृत राजनीतिक विज्ञापनों के खिलाफ भी कार्रवाई की, जिन्हें 16 मार्च को सरकार को दिए गए निर्देशों के बावजूद नहीं हटाया गया, जब चुनावों की घोषणा की गई और एमसीसी लागू किया गया। चुनाव आयोग ने केंद्रीय कैबिनेट सचिव और राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और सीईओ को ऐसे विज्ञापनों को तुरंत हटाने और गुरुवार शाम 5 बजे तक अनुपालन रिपोर्ट भेजने के लिए लिखा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें