loader
फाइल फोटो।

नेशनल हेराल्ड मामला: सोमवार को ईडी के सामने पेश होंगे राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अब मंगलवार को जांच एजेंसी ईडी के सामने पेश होंगे। राहुल को शुक्रवार को जांच एजेंसी के सामने पेश होना था लेकिन उन्होंने पेशी से एक दिन की छूट मांगी थी जिसे एजेंसी ने स्वीकार कर लिया। राहुल नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी की पूछताछ का सामना कर रहे हैं और उनसे लगातार तीन दिन तक पूछताछ की जा चुकी है। 

सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के दौरान राहुल गांधी से यंग इंडिया लिमिटेड में गांधी परिवार के स्वामित्व और एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड में गांधी परिवार की शेयरहोल्डिंग से जुड़े सवाल पूछे गए हैं। एजेंसी ने राहुल से किए गए सवाल जवाब की ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग भी की है। 

उधर, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी 23 जून को जांच एजेंसी के सामने पेश होना है। कोरोना से संक्रमित होने के बाद वह दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती हैं। 

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस ने सोनिया व राहुल गांधी को ईडी के समन के बाद मोर्चा खोल दिया है और देश भर में जोरदार प्रदर्शन किया है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस द्वारा उसके मुख्यालय 24, अकबर रोड के अंदर घुसने का आरोप लगाते हुए पार्टी ने गुरूवार को देश भर में राज भवनों का घेराव किया। 

कांग्रेस ने मांग की कि ऐसे पुलिसकर्मी जो कांग्रेस के मुख्यालय में घुसे, उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। 

Rahul Gandhi questioning by the ED in National Herald case - Satya Hindi

दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शन के दौरान तमाम बड़े नेताओं को हिरासत में ले लिया था। इन नेताओं में केसी वेणुगोपाल, भूपेश बघेल, हरीश रावत, अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, रंजीत रंजन, इमरान प्रतापगढ़ी आदि शामिल रहे। 

ईडी के दफ्तर के बाहर भी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच जबरदस्त झड़प हुई थी।

Rahul Gandhi questioning by the ED in National Herald case - Satya Hindi

पायलट को भी हिरासत में लिया 

बुधवार को महिला कांग्रेस की कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में जोरदार प्रदर्शन किया लेकिन पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को भी दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। कांग्रेस के कई सांसदों को पुलिस ने 24, अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय जाने से रोक दिया था। इस इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है और पुलिस ने किसी भी तरह के जमावड़े पर रोक लगा दी है। 

कांग्रेस के कई सांसद इस वजह से पार्टी के दफ्तर नहीं पहुंच सके और उन्हें वापस लौटना पड़ा। 

Rahul Gandhi questioning by the ED in National Herald case - Satya Hindi

कई नेता घायल

कांग्रेस का कहना है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे उसके नेताओं को निशाना बनाया गया है। कांग्रेस ने कहा है कि सोमवार को पूर्व गृह मंत्री पी. चिदंबरम के साथ पुलिस ने धक्कामुक्की की, उनकी बायीं पसलियों में हेयरलाइन फ्रैक्चर है। सांसद प्रमोद तिवारी को सड़क पर फेंका गया जिससे उनके सिर में चोट आई और पसली में फ्रैक्चर है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें