loader

अब आप नेता संजय सिंह के घर पर ईडी के छापे

ईडी ने अब आप नेता संजय सिंह के घर पर छापा मारा है। दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के अधिकारी आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह के आवास पर पहुंचे हैं। आप की राष्ट्रीय प्रवक्ता रीना गुप्ता ने कहा, 'चूंकि संजय सिंह लगातार पीएम मोदी और अडानी के मुद्दे पर सवाल उठा रहे थे, यही वजह है कि उनके आवास पर छापेमारी की जा रही है। न पहले कुछ मिला था, न आज कुछ मिलेगा। कल कुछ पत्रकारों के आवास पर छापेमारी हुई थी और आज संजय सिंह के आवास पर छापेमारी हुई है। मोदी जी देश को तानाशाही से चलाना चाहते हैं।'

शराब नीति मामले में दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहले से ही जेल में हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी घंटों तक पूछताछ हुई थी। इसी मामले में सांसद संजय सिंह के कई अन्य करीबी लोगों के परिसरों की तलाशी ली गई थी। शराब नीति मामले में दायर आरोपपत्र में संजय सिंह का नाम था।

ताज़ा ख़बरें

ईडी के आरोप पत्र के अनुसार दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में आरोपी नामित किये गये दिल्ली के व्यवसायी दिनेश अरोड़ा ने पहले संजय सिंह की उपस्थिति में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके आवास पर मुलाकात की थी। रिपोर्ट के अनुसार एक बयान में अरोड़ा ने ईडी को बताया था कि उनकी मुलाकात एक कार्यक्रम के दौरान संजय सिंह से हुई थी। इसके बाद वह दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के भी संपर्क में आए।

अरोड़ा को ईडी के साथ-साथ सीबीआई ने भी गिरफ्तार किया है। ईडी का मामला पिछले साल सितंबर में दर्ज किया गया था। यह अगस्त में दर्ज की गई सीबीआई एफआईआर पर आधारित है। सीबीआई ने अपनी एफआईआर में जिन 15 आरोपियों को आरोपी बनाया था, उनमें से सिसोदिया, तीन उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारी और कई विक्रेताओं व वितरक शामिल थे। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा कथित भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद शराब नीति को रद्द कर दिया गया था। ईडी और सीबीआई ने आरोप लगाया है कि 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की शराब नीति ने गुटबंदी होने दी और लाइसेंस के लिए रिश्वत देने वाले कुछ डीलरों का पक्ष लिया।
इस साल मई में सांसद संजय सिंह ने वित्त सचिव टीवी सोमनाथन को लिखे पत्र में कहा था कि ईडी निदेशक और सहायक निदेशक ने जानबूझकर बिना किसी आधार के कथित शराब घोटाले से उनका नाम जोड़ा, उनकी सार्वजनिक छवि खराब की और उन्हें बदनाम किया।

संजय सिंह ने आरोप लगाया था कि उनका नाम दिनेश अरोड़ा के बयानों के आधार पर जोड़ा गया है। आप नेता ने यह भी आरोप लगाया था कि अधिकारियों ने अपने पद का दुरुपयोग करके उनकी सार्वजनिक छवि खराब की और उनके खिलाफ मुक़दमा चलाने की मांग की। उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले ही अधिकारियों को खुली और सार्वजनिक माफी जारी करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा था।

उनके नोटिस भेजने पर सूत्रों के हवाले से ख़बर आई थी कि आप नेता का नाम ईडी की चार्जशीट में चार बार आया है, जिसमें से एक संदर्भ ग़लत था और अनजाने में टाइप हो गया था। एक जगह राहुल सिंह की जगह संजय सिंह का नाम था जो उस वक्त एक्साइज कमिश्नर थे।

देश से और ख़बरें

एक दिन पहले पत्रकारों के घर छापे

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को न्यूज़क्लिक और इससे जुड़े पत्रकारों के घर छापे मारे थे। समाचार वेबसाइट न्यूजक्लिक के प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और  एचआर हेड अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया है। इन दोनों के खिलाफ यूएपीए के तहत यह कार्रवाई की गई है। गिरफ्तारी से पूर्व न्यूजक्लिक के दर्जनों ठिकानों पर दिल्ली पुलिस ने छापा मारा था। इस दौरान उर्मिलेश और अभिशार शर्मा समेत कई पत्रकारों को हिरासत में लिया गया था। परंजॉय गुहा ठाकुरता, अनिंद्दों चक्रवर्ती, इतिहासकार सोहेल हाशमी आदि से भी पूछताछ की गई। इन सभी से 25 सवाल पूछे जाने की खबर है। इन पत्रकारों को शाम में पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें