loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

19 थानों को छोड़ पूरा मणिपुर अशांत क्षेत्र घोषित 

मणिपुर के पहाड़ी इलाकों में विवादास्पद सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (एएफएसपीए) अभी लागू रहेगा। मणिपुर सरकार ने इसे 1 अक्टूबर से 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है।
बुधवार को इसको लेकर जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि 'अशांत' घोषित इस क्षेत्र में घाटी के 19 पुलिस स्टेशन शामिल नहीं हैं। इस तरह से राज्य के 19 थानों को इस कानून से अलग रखा गया है। 
जिन 19 थाना क्षेत्रों को सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम  से अलग रखा गया है, उनमें इंफाल, लेंफेल, सिटी, सिंग्जमेई, सेकमई, लामसांग, पत्सोई, वांगोई, पोरोमपट, हेंगेंग, लामलाई, इरिलबुंग, लेमखोंग, थोबुल, बिष्णुपुर, नांबोल, मोइरोंग, काकचिंग और जिरिबम थाना क्षेत्र शामिल हैं। राज्य सरकार ने बुधवार को कहा कि उसने मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर यह फैसला लिया है। 
बुधवार को जारी "अशांत क्षेत्र" अधिसूचना हिंसा प्रभावित मणिपुर में 1 अक्टूबर से लागू होगी। यह छह महीने के लिए लागू है। जिसके बाद मणिपुर में स्थिति का आकलन कर केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इसे समय-समय पर बढ़ाया जा सकता है। 
ताजा ख़बरें

मणिपुर के मुख्यमंत्री को बर्खास्त करें पीएमः खड़गे 

दो लापता किशोरों की हत्या की पुष्टि करने वाली तस्वीरों सामने आने के बाद मणिपुर में फिर से अशांति फैल गई है। इसको लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पीएम मोदी से राज्य के मुख्यमंत्री को बर्खास्त करने की मांग की है।

उन्होंने कहा है कि 147 दिन से मणिपुर के लोग पीड़ित हैं, लेकिन पीएम मोदी के पास राज्य का दौरा करने का समय नहीं है।

इस हिंसा में छात्रों को निशाना बनाए जाने की भयावह तस्वीरों ने एक बार फिर पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। अब यह स्पष्ट है कि इस संघर्ष में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को हथियार बनाया गया था।

उन्होंने लिखा है कि खूबसूरत राज्य मणिपुर को भाजपा के कारण युद्ध के मैदान में बदल दिया गया है!अब समय आ गया है, पीएम मोदी भाजपा के अक्षम मणिपुर मुख्यमंत्री को बर्खास्त करें। किसी भी आगे की उथल-पुथल को नियंत्रित करने के लिए यह पहला कदम होगा। 

सीबीआई अधिकारियों की टीम करेगी जांच 

इंडियन एक्सप्रेस की खबर में बताया गया है कि मणिपुर में बीते दिनों दो लापता मैतेई किशोरों की हत्या की पुष्टि करने वाली तस्वीरों के सामने आने के बाद फिर से अशांति फैल गई है। 
इन दोनों युवाओं की दो तस्वीरें सामने आई है जो इस बात की पुष्टि कर रही हैं कि उनकी हत्या कर दी गई है।इन मौतों के कारण मंगलवार को पूर्वोत्तर राज्य के घाटी इलाकों में मैतेई समुदाय ने ताजा विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। घटना की जांच के लिए स्पेशल डायरेक्टर समेत 10 सीबीआई अधिकारियों की टीम आज मणिपुर पहुंचेगी। 
देश से और खबरें

29 सितंबर तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी 

इन मृत युवाओं की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। इसमें दिखा था कि इन दोनों छात्र-छात्राओं का शव जमीन पर पड़ा है और लड़के का सिर कटा हुआ था। हालांकि इन दोनों के शव अब तक नहीं मिले हैं। अंतिम बार ये दोनों एक दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे में दिखे थे। 
इसके बाद ये गायब हो गए थे। मणिपुर में इस तनाव के कारण सरकार ने स्कूलों को 27 से 29 सितंबर को बंद रखने का आदेश जारी किया है।  
मंगलवार को मणिपुर में इस हत्याकांड पर विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हो गई थी। इस झड़प में 40 से अधिक छात्र घायल हो गए थे। 
इंडिया टुडे एनई की एक रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को मणिपुर पुलिस ने बताया कि जब सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को यहां मुख्यमंत्री सचिवालय की ओर बढ़ने से रोकने की कोशिश की तो उनकी पुलिस से झड़प हो गई। घायल प्रदर्शनकारियों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया गया।
इससे पहले मंगलवार को 6 जुलाई को लापता हुए दो मैतेई छात्रों की क्रूर हत्याओं पर विरोध दर्ज कराने के लिए हजारों छात्र सड़कों पर उतर आए। 
छात्रों के साथ हुए ऐसे जघन्य अपराध का विरोध करते हुए वे सुबह करीब 11 बजे से ही सड़कों पर उतर आए थे। इसमें बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं थे। 
उन्होंने राजभवन और फिर सीएम बंगले की ओर बढ़ने की कोशिश की हालांकि, पुलिसकर्मियों ने उन्हें राजभवन से करीब 50 मीटर की दूरी से आगे बढ़ने से रोक दिया। उन्हें रोकने के लिए पुलिस कर्मियों ने कई राउंड आंसू गैस और स्मोक बम दागे। 
प्रदर्शनकारियों ने हमें न्याय चाहिए, हम निर्दोष छात्रों की क्रूर हत्याओं की निंदा करते हैं और दोषियों को जल्द से जल्द सजा दो जैसे नारे लगाते हुए आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया। 

3 मई से जारी है जातीय संर्घष 

मणिपुर में 3 मई से जारी जातीय संर्घष के बाद से अब तक करीब 175 से अधिक लोग मारे गए हैं। सैकड़ों लोग घायल हो चुके हैं। वहीं हजारों की संख्या में लोग अपने घरों से विस्थापित हो चुके हैं। 
इस हिंसक संघर्ष की शुरुआत तब हुई थी जब जब मैतेई समुदाय एसटी का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च आयोजित किया गया था। इसके बाद भड़की हिंसा में दोनों ही समुदायों के लोग मारे गए हैं। 
मणिपुर हिंसा पर देश और दुनिया का ध्यान तब गया जब 19 जुलाई को वहां की दो महिलाओं को  निर्वस्त्र कर घुमाने का वीडियो वायरल हुआ था। यह 4 मई की घटना थी। इसके वीडियो ने देश भर में लोगों का आक्रोशित कर दिया था। संसद से लेकर सड़क तक इसका विरोध हुआ था। सुप्रीम कोर्ट ने भी मणिपुर सरकार को फटकार लगाई थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कई दिशा निर्देश दिए थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें