loader

आज काला दिन मनाएंगे किसान, टोल प्लाज़ा फ्री और केएमपी को जाम करेंगे 

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ चल रहे आंदोलन के 100 दिन पूरे होने के मौक़े पर आज किसान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर टोल प्लाजा को फ्री करेंगे और काला दिन मनाएंगे। संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि डासना, दुहाई, बाग़पत, दादरी और ग्रेटर नोएडा में किसान टोल प्लाज़ा के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके अलावा कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस वे को 5 घंटे के लिए जाम किया जाएगा। 

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि उनकी तैयारी पूरी है और जब तक सरकार उनकी मांगों को नहीं मान लेती वे यहां से नहीं जाएंगे। योगेंद्र यादव ने कहा कि इस आंदोलन ने नेताओं को सिखा दिया है कि वे किसानों से पंगा न लें। उन्होंने कहा कि किसान कभी इतना एकजुट नहीं था, जितना आज है। 

ताज़ा ख़बरें
दिल्ली के सिंघु, टिकरी और ग़ाज़ीपुर बॉर्डर्स पर चल रहा आंदोलन अब महापंचायतों की शक्ल में कई राज्यों में फैल चुका है। किसानों के अलावा राजनीतिक दल भी अपनी महापंचायतें कर रहे हैं और इनमें उमड़ रही भीड़ बीजेपी को परेशान कर रही है। 
किसान गर्मी से बचने के लिए अपने साथ पंखे, कूलर भी ले आए हैं और बिजली के कनेक्शन का इंतेजाम कर इन्हें तमाम बॉर्डर्स पर चालू किया जा रहा है। इसका मतलब साफ है कि आंदोलन अभी लंबा चलेगा।

बीजेपी को वोट न देने की अपील

संयुक्त किसान मोर्चा ने बीजेपी नेताओं की नींद उड़ा रखी है। मोर्चा के नेताओं ने कहा है कि वह पांच चुनावी राज्यों में रैलियां कर लोगों से अपील करेगा कि वे बीजेपी को वोट नहीं दें। उन्होंने कहा कि लोग जिस किसी दल को वोट देना चाहते हैं, दे सकते हैं लेकिन बीजेपी को वोट नहीं दें। मोर्चा की ओर से 12 मार्च को कोलकाता में रैली कर इसकी शुरुआत की जाएगी। इसके अलावा केरल, बंगाल में भी किसानों की टीमें जाएंगी। 

सुनिए, किसान आंदोलन पर चर्चा- 

'वोट की चोट' देंगे

संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि सत्ताधारी दलों को उसी के अंदाज में जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सत्ता में बैठे लोगों को 'वोट की चोट' से समझाया जाएगा। योगेंद्र यादव ने कहा कि पूरे देश के मज़दूर और कर्मचारी 15 मार्च को सड़क पर उतरेंगे और किसान उनका साथ देंगे। मज़दूर और कर्मचारी निजीकरण, कार्पोरेटाइजेशन के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करेंगे। ट्रेड यूनियन धरना-प्रदर्शन करेंगी और किसान भी इस प्रदर्शन में शामिल होंगे।

देश से और ख़बरें

इसके अलावा किसानों ने 'प्रधानमंत्री एमएसपी दिलाओ' का अभियान छेड़ दिया है। कर्नाटक के बाद बाक़ी राज्यों में भी इस अभियान को चलाया जाएगा। किसानों ने कहा है कि इसमें प्रधानमंत्री को उनका भाषण याद दिलाया जाएगा जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘एमएसपी था, है और रहेगा’। 

इससे पहले 18 फरवरी को किसानों ने रेल रोको और 5 फरवरी को चक्का जाम का आह्वान किया था और यह शांतिपूर्ण रहा था। कई राज्यों में प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे थे और यहां आंदोलन का ख़ासा असर देखने को मिला था। 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान जिस तरह कुछ उपद्रवी तत्वों ने हिंसा का सहारा लिया, उसके बाद किसान संगठन बेहद सतर्कता बरत रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें