loader

कांग्रेस समेत सिर्फ 1 मोर्चा ही बीजेपी को हरा सकता हैः नीतीश

बीजेपी को 2024 में सत्ता से हटाने के लिए विपक्ष पूरी तरह सक्रिय हो चुका है। फतेहाबाद में रविवार 25 सितंबर की रैली से यही संकेत मिला है। हालांकि इस रैली में कांग्रेस शामिल नहीं हुई लेकिन नीतीश कुमार ने पूरी तरह संकेत दिया कि कांग्रेस भी हमारे साथ आएगी। नीतीश के बयान से यह भी साफ हो गया कि बिना कांग्रेस विपक्षी एकता नहीं हो पाएगी। बता दें कि रविवार को ही नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात तय है।

विपक्ष की फतेहाबाद रैली हालांकि इंडियन नैशनल लोकदल (इनैलो) प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला ने की थी। इस पार्टी का फिलहाल हरियाणा में बुरा हाल है। हरियाणा की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस है। लेकिन कांग्रेस चौटाला की इस रैली से दूर रही। चौटाला भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में लंबी सजा काटकर बाहर आ चुके हैं। विपक्ष की इस रैली में जेडीयू के नीतीश और केसी त्यागी के अलावा आरजेडी के तेजस्वी यादव, सीपीएम के सीताराम येचुरी, एनसीपी के शरद पवार, शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल मौजूद थे। इस खबर के लिखे जाने तक तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) से भी कोई नेता इस रैली में नहीं पहुंचा था। हालांकि पहले ममता बनर्जी के आने का प्रचार अभय चौटाला की तरफ से किया गया था।   

ताजा ख़बरें
बहरहाल, हरियाणा की फतेहाबाद रैली में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सभी दलों से 2024 में बीजेपी को हराने के लिए हाथ मिलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि पार्टियां इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कांग्रेस से भी समर्थन मांगेंगी। नीतीश ने फिर साफ किया- 

मैं पीएम उम्मीदवार नहीं हूं। लेकिन कोई तीसरा मोर्चा नहीं, कांग्रेस समेत एक मोर्चा हो, तो हम 2024 में बीजेपी को हरा सकते हैं।


-नीतीश कुमार, 25 सितंबर शाम को फतेहाबाद में विपक्ष की रैली में

नीतीश हालांकि खुद को 2024 के लिए पीएम प्रत्याशी नहीं बता रहे हैं लेकिन उनकी पार्टी और अन्य दल भी नीतीश को भावी पीएम के रूप में प्रोजेक्ट कर रहे हैं। नीतीश फतेहाबाद रैली में उसी अंदाज में पेश आए। उन्होंने कहा कि बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए विपक्ष का एक मंच पर आना जरूरी है। इसीलिए जब चौटाला जी ने इस रैली का निमंत्रण दिया तो मैंने मना नहीं किया। नीतीश चौधरी देवीलाल को भी इस मौके पर याद किया और कहा कैसे उन्होंने वीपी सिंह को प्रधानमंत्री बनाने के लिए विपक्ष को एकता के सूत्र में पिरोया था। 
इस रैली को आरजेडी नेता और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी संबोधित किया। तेजस्वी यादव ने बीजेपी से नाता तोड़ने के साहसिक फैसले के लिए नीतीश कुमार की तारीफ की। तेजस्वी ने कहा कि नीतीश जी ने बहुत बड़ा संकल्प लिया है और हम लोगों को उसे पूरा करना है।

अब कोई एनडीए नहीं है। शिवसेना, अकाली दल, जेडीयू जैसे बीजेपी के सहयोगियों ने लोकतंत्र को बचाने के लिए इसे छोड़ दिया है।


- तेजस्वी यादव, आरजेडी, 25 सितंबर को विपक्ष की फतेहाबाद रैली में

तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर उनकी पार्टी बिहार की सत्ता में है, तो यह देवी लाल के उनके पिता लालू प्रसाद यादव के समर्थन के कारण है।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि 2024 में सरकार परिवर्तन सुनिश्चित करने की दिशा में सभी के लिए काम करने का समय आ गया है। किसान, युवा आत्महत्या कर रहे हैं लेकिन सरकार कोई समाधान पेश नहीं कर रही है। पवार ने कहा कि सरकार ने किसान नेताओं के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने का वादा किया, लेकिन इसे पूरा नहीं किया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें