loader
बीकेयू के नरेश टिकैत और खाप नेता रविवार को पहलवानों को आशीर्वाद देते हुए।

किसानों, खापों का अल्टीमेटम, 15 दिनों में ब्रजभूषण को अरेस्ट करें

7 महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपी ब्रजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर किसान संगठनों और खाप पंचायतों ने देशव्यापी आंदोलन की काल आज शाम दे दी है। सरकार जितना आसान समझ रही थी, मामला उससे आगे निकल गया है। जंतर मंतर पर आज सुबह से भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत, उनके भाई नरेश टिकैट, संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारी, किसान यूनियन उग्राहन के लोग और खाप पंचायतों के नेता रविवार सुबह से ही जंतर मंतर पहुंच गए थे। शाम होते-होते उन्होंने अपने आंदोलन की रूपरेख पेश कर दी। उन्होंने सरकार को ब्रजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए 15 दिनों का समय दिया है। नेताओं ने कहा कि 11 मई से किसान संगठनों और खाप पंचायतों के लोग दिल्ली के लिए कूच करेंगे। 12 मई को सारे लोग दिल्ली में अपनी बेटियों के लिए शांतिपूर्वक इंसाफ मांगने जमा होंगे। अगर सरकार ब्रजभूषण को गिरफ्तार कर लेती है तो हमारा आंदोलन स्थगित हो जाएगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो हम लोग उस दिन अपनी अगली रणनीति घोषित करेंगे।
प्रदर्शनकारी पहलवानों के समर्थन में किसानों और संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों की घोषणा के बीच दिल्ली के जंतर मंतर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से एसकेएम के कई नेताओं के जंतर मंतर पर विरोध स्थल का दौरा करने की उम्मीद है। किसान संगठन और खाप नेताओं ने कहा कि जो लोग दिल्ली के लिए कूच कर चुके हैं, वे रुके नहीं और आकर जंतर मंतर पर शांतिपूर्वक बैठें।
ताजा ख़बरें
इस बीच मेरठ में आज महिलाओं ने महिला पहलवानों के समर्थन में रैली निकालकर विरोध जताया।

wrestlers protest: Ultimatum of farmers, khaps, arrest Brajbhushan in 15 days - Satya Hindi
आंदोलनरत पहलवानों ने रविवार शाम 7 बजे जंतर मंतर पर कैंडल मार्च निकाला। उनके आह्वान पर देश के कई शहरों और कस्बों में कैंडल मार्च निकाले गए।
ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया के आह्वान पर रविवार शाम 7 बजे कैंडल मार्च भी निकाला गया। पुनिया ने कहा कि महिला पहलवानों द्वारा गठित दोनों समितियों को भविष्य की रणनीति तय करने का पूरा अधिकार है। देश के कई राज्यों में कैंडल मार्च निकाले जाने की सूचना है। नैनीताल में लोगों ने महिला पहलवानों के समर्थन में कैंडल मार्च निकाला और नारे लगाए। यूपी के कई शहरों में कैंडल मार्च निकलने की खबरें हैं।

यूपी के वाराणसी में बीएचयू के छात्रों ने महिला पहलवानों के समर्थन में कैंडल मार्च निकाला। वाराणसी पीएम मोदी का लोकसभा क्षेत्र है। 
सड़क के किनारे निकाले गए इस कैंडल मार्च को देखिए। महिला पहलवानों के आंदोलन को आम लोग अपार संमर्थन दे रहे हैं। 
बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट सहित भारत के शीर्ष पहलवान पिछले दो हफ्ते से जंतर मंतर पर बैठे हुए हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें