loader

कोरोना काल में भी गौतम अडानी हर रोज़ 1000 करोड़ कमाते रहे!

गौतम अडानी तब भी हर रोज़ 1000 करोड़ से ज़्यादा कमा रहे थे जब करोड़ों ग़रीब लोग पाई-पाई के लिए मोहताज थे। जब कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच आम लोगों की आमदनी घट रही थी। जब लोगों की नौकरियाँ जा रही थीं। यहाँ तक कि जब पूरे देश की अर्थव्यवस्था गर्त में जा रही थी। लेकिन इस बीच गौतम अडानी परिवार की संपत्ति में पिछले एक साल में 261 फ़ीसदी का उछाल आया। पिछले साल इनकी संपत्ति जहाँ 1,40,200 करोड़ रुपये थी इस बार यह बढ़कर 5,05,900 करोड़ रुपये हो गई।  

इसके साथ ही अडानी एशिया के दूसरे सबसे धनवान उद्योगपति बन गए हैं। यह वह अडानी हैं जिन पर आरोप लगता रहा है कि वह प्रधानमंत्री मोदी के क़रीबी हैं। मुकेश अंबानी 7.2 लाख करोड़ संपत्ति के साथ लगातार 10वें साल सबसे अमीर भारतीय हैं। भारत में पिछले 12 महीनों में हर महीने पांच अरबपति बढ़ गए हैं।

ताज़ा ख़बरें

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में यह ख़बर सामने आई है। इसके अनुसार, यह पहली बार है जब गौतम अडानी और उनके दुबई में बसे भाई विनोद शांतिलाल अडानी इस सूची में शीर्ष 10 में शामिल हुए हैं। इस बार गौतम अडानी दो पायदान चढ़कर दूसरे स्थान पर पहुँचे हैं तो उनके भाई विनोद 12 पायदान चढ़कर आठवें स्थान पर पहुँचे हैं। 

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के मालिक सायरस एस पूनावाला के परिवार की संपत्ति 74 प्रतिशत बढ़ी है और अब यह 1,63,700 करोड़ रुपये हो गई है। लंदन में बसे एल एन मित्तल परिवार की संपत्ति 187 प्रतिशत बढ़कर 1,74,400 करोड़ रुपये हो गई। कुमार मंगलम बिड़ला परिवार की संपत्ति क़रीब 230 प्रतिशत बढ़कर 1,22,200 करोड़ रुपये हो गई। 

हालाँकि इन सभी की तुलना में देश के सबसे रईस उद्योगपति मुकेश अंबानी की संपत्ति 9 प्रतिशत बढ़ी और यह 7,18,000 करोड़ रुपये हो गई।

अमीरों की संपत्ति इस तरह तब बढ़ती रही है जब कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बाद पिछले एक साल से लगातार लोगों की नौकरियाँ जाने और आमदनी काफ़ी कम होने की रिपोर्टें आती रही हैं।

सेंटर फ़ॉर मॉनीटरिंग इंडियन इकोनॉमी यानी सीएमआईई का कहना है कि जुलाई महीने में ही 32 लाख लोगों की रोज़ी-रोटी छिन गई। सीएमआईई का कहना है कि जुलाई 2021 में 76.49 मिलियन यानी 7.6 करोड़ वेतनभोगी लोग थे, जबकि यह संख्या जून में 79.7 मिलियन यानी 7.9 करोड़ थी। इससे पहले भी हर रिपोर्ट बड़ी संख्या में लोगों की नौकरियाँ जाने की ख़बर देती रही है।

gautam adani wealth surges 261 percent and earned 1000 crore daily - Satya Hindi

मई महीने में सीएमआईई ने अपने सर्वे में लोगों से पूछा था कि एक साल पहले के मुक़ाबले आज उनकी कमाई का क्या हाल है। इसमें सिर्फ़ तीन परसेंट लोगों ने कहा कि उनकी आमदनी पिछले साल से बेहतर है। पचपन परसेंट लोगों ने तो साफ़-साफ़ कहा कि उनकी आमदनी एक साल पहले के मुक़ाबले कम हो गई है, और बाक़ी का कहना था कि कमाई न तो बढ़ी है और न ही घटी है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप महंगाई को हिसाब में जोड़ लें तो देश में 97 फ़ीसदी लोगों की कमाई एक साल में बढ़ने के बजाय कम हो गई है। 

लेकिन लगता है कि कोरोना का असर अमीरों पर शायद उस तरह नहीं पड़ा है। आगे भी अमीरों पर ऐसा कोई असर पड़ने की संभावना नहीं है। बल्कि रिपोर्ट तो कहती है कि उनकी संपत्ति और तेज़ी से बढ़ेगी।

देश से और ख़बरें

अमीरों की संपत्ति हाल के वर्षों में बेहिसाब बढ़ी है। भारत के अमीरों ने पिछले 10 वर्षों से हर दिन औसत रूप से 2,020 करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित की है। 

हुरुन इंडिया के एमडी और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा, 'आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में प्रवेश करने वालों की संख्या दस साल पहले 100 से भी कम थी जो अब बढ़कर 1,007 हो गई है। मुझे उम्मीद है कि इस दर से पांच वर्षों में सूची बढ़कर 3,000 व्यक्तियों तक पहुँच जाएगी।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें