loader
फ़ाइल फ़ोटो

संसदीय समिति ने गूगल, फ़ेसबुक से कहा- नियमों का पालन करें

सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित संसदीय समिति ने मंगलवार को गूगल और फ़ेसबुक से कहा है कि वे भारत में डेटा प्राइवेसी और डेटा सुरक्षा के लिए बनाए गए कड़े नियमों का पालन करें। पैनल ने इन दोनों सोशल मीडिया कंपनियों के अफ़सरों से कहा कि उन्हें भारत सरकार की ओर से बनाए गए क़ानूनों को अमल में लाना ही होगा। 

इंडिया टुडे के मुताबिक़, बैठक में गूगल और फ़ेसबुक के अफ़सरों से साफ कहा गया है कि डेटा की सुरक्षा और प्राइवेसी (निजता) को लेकर जो ख़ामियां हैं, उन्हें किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जा सकता। सूचना प्रौद्योगिकी की इस समिति के सदस्य कांग्रेस के सांसद शशि थरूर हैं। 

समिति की ओर से गूगल और फ़ेसबुक के अफ़सरों को सोशल मीडिया के ग़लत इस्तेमाल के आरोपों और डेटा की सुरक्षा और इसकी प्राइवेसी को लेकर उठ रही चिंताओं के मद्देनजर बुलाया गया था। 

ताज़ा ख़बरें
कहा जा रहा है कि यह समिति आने वाले हफ़्तों में यू ट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स के अफ़सरों को भी बुला सकती है। 

बैठक में फ़ेसबुक की ओर से उसके पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर शिवनाथ ठुकराल और जनरल काउंसेल नम्रता सिंह, गूगल की ओर से अमन जैन और गीतांजलि दुग्गल मौजूद रहे। इस बैठक का एजेंडा आम लोगों के हक़ों की हिफ़ाजत करना और सोशल या ऑनलाइन मीडिया के ग़लत इस्तेमाल को रोकना था। 

मनीष माहेश्वरी के ख़िलाफ़ एफ़आईआर 

उधर, जम्मू और कश्मीर को अलग देश दिखाने पर ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष माहेश्वरी के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई है। इससे पहले ट्विटर के ख़िलाफ़ ग़ाज़ियाबाद में बुजुर्ग की पिटाई के मामले में भी एफ़आईआर दर्ज की गई थी और मनीष माहेश्वरी से लोनी थाने में पेश होने के लिए कहा गया था। 

इस मामले में पत्रकारों मोहम्मद ज़ुबैर और राणा अय्यूब, कांग्रेस नेताओं सलमान निज़ामी, शमा मोहम्मद और मसकूर उस्मानी, लेखिका और पत्रकार सबा नक़वी, मीडिया पोर्टल द वायर के ख़िलाफ़ भी एफ़आईआर दर्ज की गई थी। 

इस मामले में मनीष माहेश्वरी को कर्नाटक हाई कोर्ट से अंतरिम राहत मिली थी लेकिन यूपी पुलिस इसके ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। लेकिन माहेश्वरी ने भी सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाख़िल कर दी है जिसका मतलब है कि अदालत इस मामले में कोई आदेश देने से पहले उनका पक्ष भी सुने। 

देश से और ख़बरें

आनाकानी कर रहा ट्विटर 

बता दें कि नए डिजिटल नियमों को मानने में आनाकानी करने को लेकर केंद्र सरकार ट्विटर पर सख़्त है और उसे मध्यस्थता के तौर पर मिली सुरक्षा भी ख़त्म हो गई है जबकि बाक़ी कंपनियों ने चीफ़ कम्प्लायेंस अफ़सर, नोडल कांटेक्ट अफ़सर और रेजिडेंट ग्रीवांस अफ़सर की नियुक्ति की है और बाक़ी नियमों को भी माना है। 

केंद्रीय सूचना मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना है कि ट्विटर को नए डिजिटल या सोशल मीडिया नियमों के पालन करने के कई मौक़े दिए गए लेकिन उसने जानबूझकर सरकार की बात नहीं मानी। उन्होंने कहा था कि ट्विटर भारत सरकार की ओर से बनाए गए नियमों का पालन करने में पूरी तरह फ़ेल रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें