loader
गौतम अडानी

अडानी पर सरकार की रहस्यमय चुप्पी, राहुल दे चुके थे चेतावनीः कांग्रेस

अडानी समूह के खिलाफ जांच के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार बुरी तरह घिर गई है। कांग्रेस ने आज गुरुवार को संसद के अंदर और बाहर इस पर हल्ला बोला। कांग्रेस ने कहा पार्टी के नेता राहुल गांधी समय-समय पर सरकार को तमाम आर्थिक घोटाले की ओर संकेत करते रहे हैं लेकिन सरकार उन आरोपों को मजाक में उड़ाती रही है। राहुल गांधी पिछले एक साल से अडानी को लेकर सरकार को चेताते रहे हैं। सरकार की चुप्पी रहस्यमय है। वो सदन में चर्चा से भाग रही है। बयान तक नहीं दे रही है। जांच नहीं करा रही है।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने आज गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस दृढ़ता से रेखांकित करती है कि राहुल गांधी "सूट बूट की सरकार", "हम दो, हमारे दो" और अब "मित्र काल" के बारे में सरकार को बताते रहे हैं। यह किसी विशेष उद्योगपति की बात नहीं है। यह गंदी व्यवस्था के बारे में बात है। जिसे पीएम मोदी ने अपने चुनिंदा दोस्तों के लिए देश को लूटने के लिए खड़ा किया है। 
ताजा ख़बरें
उन्होंने कहा- 

हम किसी विशेष भारतीय कॉर्पोरेट घराने के खिलाफ नहीं हैं, हम क्रोनी कैपिटलिज्म के खिलाफ हैं। जब चुनिंदा अरबपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए नियम बदले जाते हैं, तो हम इसके खिलाफ होते हैं। बेशर्मी से देश को बेचा जा रहा है।


-पवन खेड़ा, कांग्रेस प्रवक्ता, 2 फरवरी 2023, दिल्ली में मीडिया से

उन्होंने कहा, 'प्रधान सलाहकार' ने एलआईसी और एसबीआई में शेयर एक ऐसे समूह को सौंप दिए, जिस पर इस देश के सबसे बड़े कॉर्पोरेट धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है। 

'साहेब' ने करोड़ों भारतीयों की जमा राशि डुबाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। आखिर अडानी के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए गंभीर आरोपों की जांच कब होगी।


-पवन खेड़ा, कांग्रेस प्रवक्ता, 2 फरवरी 2023, दिल्ली में मीडिया से

उन्होंने यह भी कहा- 

मोदी सरकार ने हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट पर चुप्पी साध रखी है। हम पीएम मोदी को बताना चाहते हैं कि अगर आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को धोखा देते हैं तो हमें कुछ नहीं कहना है, लेकिन अगर आप भारत के निवेशकों को धोखा देते हैं तो हम चुप नहीं रहेंगे। एलआईसी के 29 करोड़ पॉलिसीधारक और एसबीआई के 45 करोड़ खाताधारकों के साथ कांग्रेस है।


-पवन खेड़ा, कांग्रेस प्रवक्ता, 2 फरवरी 2023, दिल्ली में मीडिया से

उन्होंने आरोप लगाया, अडानी समूह के डूबने से देश के करोड़ों निवेशकों और करोड़ों पॉलिसीधारकों की गाढ़ी कमाई पर खतरा मंडरा रहा है।
हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट ने गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह पर धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर सहित कई आरोप लगाए हैं। हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा कि अडानी समूह ने भारत को व्यवस्थित तरीके से लूटा है। हिंडनबर्ग की इस रिपोर्ट के बाद अडानी के शेयर में जबरदस्त गिरावट देखी गई। हालांकि अडानी समूह ने आरोपों को झूठ बताते हुए खारिज कर दिया।
कांग्रेस ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी समूह के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट या संयुक्त संसदीय समिति की निगरानी में निष्पक्ष जांच की मांग की है। संयुक्त विपक्ष ने गुरुवार को इस मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए संसद के दोनों सदनों में हिंडनबर्ग रिपोर्ट को उठाया। कई सदस्यों के स्थगन नोटिस को दोनों सदनों में अध्यक्ष द्वारा खारिज किए जाने के बाद विपक्षी दलों ने भी हंगामा किया, जिसके कारण लोकसभा और राज्यसभा को दिन के लिए स्थगित करना पड़ा। सदनों में कोई कामकाज नहीं हुआ।
उन्होंने कहा, एलआईसी, एसबीआई और अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों में अडानी के जोखिम भरे निवेश पर संसद में चर्चा की जानी चाहिए और निवेशकों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए।

देश से और खबरें
कांग्रेस नेता और लोकसभा में व्हिप मणिकम टैगोर, जिन्होंने पंक्ति पर चर्चा के लिए निचले सदन में स्थगन नोटिस दिया था, ने यह भी कहा कि पार्टी इस मुद्दे पर चर्चा के साथ-साथ पूरे मामले की जेपीसी जांच चाहती है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें