loader
वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद।

ज्ञानवापी मामला: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, फव्वारा या शिवलिंग पर विवाद

ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में आज होगी। यह सुनवाई चीफ जस्टिस की बेंच के सामने हो सकती है। ज्ञानवापी के जिस वजूखाने में कथित तौर पर शिवलिंग पाने का दावा किया गया था, सुप्रीम कोर्ट ने उस जगह को 12 नवंबर तक सील करने का आदेश दिया था। उसकी समय सीमा इस शनिवार (12 नवंबर) को खत्म हो रही है।
सुप्रीम कोर्ट ने मई में उस जगह को सील करने का आदेश दिया था, जब हिंदू याचिकाकर्ताओं के एक समूह ने दावा किया था कि बनारस की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर "शिवलिंग" पाया गया है।

ताजा ख़बरें
यह मस्जिद मशहूर काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में है। उस कैंपस के अंदर का एक क्षेत्र अब भी साल में एक बार प्रार्थना के लिए हिंदू भक्तों के लिए खुलता है। पांच महिला याचिकाकर्ताओं ने अदालत का रुख करते हुए कैंपस में श्रृंगार गौरी मंदिर में 24 घंटे पूजा की अनुमति मांगी थी। वाराणसी की एक अदालत ने तब मस्जिद परिसर की वीडियोग्राफी का आदेश दिया था। सर्वे के दौरान "शिवलिंग" पाने का दावा हिंदू पक्ष ने किया था। इस वीडियो को अदालत में पेश किया जाना था लेकिन उससे पहले इसे लीक कर दिया गया।

हिंदू याचिकाकर्ताओं के समूह के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने दावा किया कि जैसे ही मस्जिद परिसर के अंदर वजूखाने से पानी निकाला गया, "शिवलिंग" उभरा था। "वज़ू" नमाज़ से पहले शरीर को पवित्र करने के लिए किया जाता है।
मस्जिद कमेटी ने "शिवलिंग" के दावे को खारिज कर दिया और कहा कि वो एक "फव्वारा" है। कमेटी ने एक याचिका भी दायर की कि जिसमें कहा गया कि शिवलिंग को लेकर हिंदू पक्ष की याचिका का कोई कानूनी आधार नहीं है। लेकिन मस्जिद कमेटी की अर्जी को वाराणसी कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने तब इलाके को सील करने का आदेश दिया था और प्रशासन को यह तय करने का निर्देश दिया था कि कोई भी इसमें प्रवेश न करे। लेकिन सुप्रीम कोर्ट में मस्जिद कमेटी के 15 लोगों को रोजाना वहां नमाज पढ़ने और वजू करने की इजाजत दी थी। 

देश से और खबरें
पिछले महीने मामले की सुनवाई कर रही वाराणसी की अदालत ने हिंदू याचिकाकर्ताओं द्वारा उस फव्वारे या शिवलिंग की कार्बन डेटिंग के लिए एक याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने कहा कि कार्बन डेटिंग समेत वैज्ञानिक जांच से इलाके को सील करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें