loader

हेलिकॉप्टर हादसे में निष्पक्ष जांच का भरोसा रखेंः एयर चीफ मार्शल

भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर हादसों पर केंद्र सरकार के बयान के बाद एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी ने शनिवार को स्थिति स्पष्ट की और देश को भरोसा दिया कि इस मामले में निष्पक्ष जांच हो रही है।

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा था कि पिछले 5 वर्षों में एमआई-175 वी5 हेलिकॉप्टरों ( Mi-17V5 Helicopters) के 4 हादसे हो चुके हैं, जिनमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत 21 लोगों की मौत हो चुकी है।

सीडीएस जनरल रावत जिस हेलिकॉप्टर में सवार थे, वो हादसा 8 दिसम्बर को हुआ था, जिसमें सभी 14 लोगों की मौत हो गई थी।
Have faith in fair investigation in IAF helicopter crash: Air Chief Marshal  - Satya Hindi

एयरफोर्स के इस हेलिकॉप्टर हादसे के बाद इसकी सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो चुके हैं। इसीलिए एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी को शनिवार को बयान देना पड़ा।

एयर चीफ मार्शल ने कहा कि मैं आप लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोर्ट आफ इन्क्वॉयरी की पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष होगी।

चौधरी ने कहा कि इस प्रक्रिया में हर पहलू को देखा जा रहा है। तकनीकी ख़राबी या जिस भी कारण से दुर्घटना हुई, ये गहन जांच के बाद सामने आयेगा। जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती मैं कुछ कहना नहीं चाहता।

एयर चीफ मार्शल ने कहा कि यह आवश्यक है कि हर पहलू से जांच हो और हर एक प्रक्रिया के जरिए उसे देखा जाए। कहां पर गलती हुई और क्या उचित सिफारिशें सामने आती हैं, उस पर हम ध्यान देंगे।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में हुए हादसे के बाद सभी वीवीआईपी प्रोटोकॉल्स समीक्षा के बाद फिर से तय किए गए हैं। जब जांच रिपोर्ट आ जाएगी तो इन सभी प्रोटोकॉल्स की फिर से समीक्षा होगी।

एयर चीफ मार्शल ने यह भी कहा कि पाकिस्तान और चीन से खतरों की समीक्षा लगातार हो रही है और हम इससे पूरी तरह सतर्क हैं।
Have faith in fair investigation in IAF helicopter crash: Air Chief Marshal  - Satya Hindi

राफेल पर भी बोले

एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा कि हमने रक्षा मंत्री से भारत में राफेल की भविष्य में मेंटेनेंस के लिए डी स्तर की व्यवस्था पर बात की है। हमें आखिरी राफेल विमान भारत के हिसाब से उसमें तमाम तकनीकी बदलाव और सभी परीक्षण के बाद मिल जाएंगे। 
उन्होंने कहा कि हम फ्रांस की कंपनी का शुक्रिया अदा करते हैं कि उसने समय पर हमें विमान पहुंचा दिया। जैसा कि सभी जानते हैं 36 राफेल लड़ाकू विमान का करार उस कंपनी से हुआ था, जिसमें से 32 भारत को मिल चुके हैं। अभी जो चार बाकी हैं, उनमें से तीन राफेल फरवरी तक आ जाएंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें