loader
हिमाचल का हट्टी समुदाय प्रदर्शन करता हुआ। फाइल फोटो

हिमाचलः चुनाव से पहले हट्टी समुदाय को आदिवासी दर्जा दिलाने में जुटी बीजेपी

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले हट्टी समुदाय को आदिवासी घोषित करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। राज्य में हट्टी समुदाय की आबादी करीब तीन लाख है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को आश्वासन दिया कि केंद्र हट्टी समुदाय को आदिवासी घोषित करने के मुद्दे पर विचार करेगा और समुदाय को आदिवासी का दर्जा देने की मंजूरी जल्द देगा। हिमाचल विधानसभा चुनाव इसी साल होने हैं।अमित शाह के पास हट्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर गए थे। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को मीडिया को बताया कि अमित शाह ने राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत तथ्यों और रिकॉर्ड पर संतोष जताया है। उन्होंने मामले पर सकारात्मक विचार करने का आश्वासन दिया।
ताजा ख़बरें
उन्होंने कहा, मामले को अगली बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने रखा जाएगा। इसे कैबिनेट की मंजूरी मिलेगी। हट्टी समुदाय 1967 से एसटी दर्जे की मांग कर रहा है। बीजेपी भी इस मांग का समर्थन करती रही है।
यह समुदाय सिरमौर जिले में उत्तराखंड के आसपास की सीमाओं के साथ फैला हुआ है। सिरमौर जिले की लगभग 50% आबादी में प्रमुख "हट्टी" समुदाय शामिल है, जो गिरि नदी के पार मुश्किल हालात में रहते हैं। जब से उत्तराखंड के जौनसार और बब्बर क्षेत्रों, जो ट्रांस-गिरी क्षेत्र के साथ सीमा साझा करते हैं, को 1967 में अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया गया था, ट्रांस-गिरी के निवासी भी उसी की मांग कर रहे हैं। लेकिन अब तक उनकी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हट्टी विकास मंच के अध्यक्ष प्रदीप सिंघटा का कहना है कि आदिवासी का दर्जा उनके लिए क्यों महत्वपूर्ण है, उन्होंने कहा, “रोजगार दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। पहाड़ों में जगह की दूरी हमारे लिए जीवन को कठिन बना रही है। हमारे क्षेत्र के युवा किन्नौर में आदिवासियों को मिलने वाले लाभों से वंचित हो रहे हैं।सेंट्रल हट्टी कमेटी के अध्यक्ष अमीन चंदा कमल ने कहा, 'खुंबलियों में पारित प्रस्तावों को पीएमओ में भेजा जाएगा। राजनीतिक नेता हमारे मुद्दे को प्रभावी ढंग से उठाने में विफल रहे हैं। 

2016 में, तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता वाली राज्य सरकार ने रोहड़ू में ट्रांस-गिरी क्षेत्र, डोडरा क्वार को आदिवासी का दर्जा देने के लिए केंद्र को लिखा था।2018 में, आदिवासी मामलों के मंत्रालय ने राज्य सरकार को यह कहते हुए वापस लिखा कि हट्टी समुदाय के बारे में विवरण "पर्याप्त" नहीं थे। सरकार ने राज्य को पत्र लिखकर हट्टी समुदाय को अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल करने के प्रस्ताव की फिर से जांच करने के लिए कहा था और आगे सरकार को एक पूर्ण अध्ययन करने की सिफारिश की थी।

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि केंद्र ने कुछ स्पष्टीकरण मांगे थे, और हमने उनका जवाब दिया है। मामला अब केंद्र सरकार के पास लंबित है। हाल ही में बीजेपी की हिमाचल इकाई के अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने इस मांग को लेकर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री अर्जुन मुंडा से मुलाकात की थी। उन्होंने इस मुद्दे पर दिल्ली में भारत के रजिस्ट्रार जनरल (आरजीआई) विवेक जोशी से भी मुलाकात की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें