loader

हिमाचल प्रदेश ने लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाया

 हिमाचल प्रदेश ने लॉकडाउन 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। यानी, प्रदेश अब लॉकडाउन 5.0 में प्रवेश कर जाएगा। पूरे राष्ट्रीय स्तर पर चल रहे लॉकडाउन के चौथे चरण के ख़त्म होने की समय सीमा 31 मई है। 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसका एलान करते हुए सोमवार को कहा कि राज्य के सभी 12 ज़िलों में लॉकडाउन 5 हफ़्ते के लिए बढ़ा दिया गया है।
देश से और खबरें

कोरोना के 214 मामले

पहाड़ों पर बसे इस राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण के 214 मामले पाए गए हैं और 5 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा 214 लोगों का सफलतापूर्वक इलाज कर दिया गया है।
कोरोना के सबसे ज़्यादा एक चौथाई मामले हमीरपुर ज़िले में पाए गए हैं। हमीरपुर में कोरोना के 63 मामले पाए गए हैं और सोलन में 21 लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ है।
हिमाचल प्रदेश ने लॉकडाउन बढ़ाने का एलान ऐसे समय किया है, जब दूसरे कई राज्य इसमें छूट का एलान कर रहे हैं। सबसे अधिक कोरोना मामले वाले राज्य महाराष्ट्र ने लॉकडाउन में कई तरह की रियायतों का एलान किया है। लॉकडाउन में रियायत के तहत ही केंद्र सरकार ने सोमवार से ही उड़ानें शुरू कर दीं।

इनफ्लुएंज़ा विरोधी अभियान

हिमाचल प्रदेश सरकार ने इनफ्लुएंज़ा जैसे रोगों की रोकथाम के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया था। जिन्हें इनफ्लुएंज़ा होता है, उन्हें कोरोना संक्रमण होने की आशंका अधिक रहती है।
राज्य सरकार ने एक्टिव केस फाइन्डिंग (एसीएफ़) अभियान चलाया था। इसके तहत राज्य के सभी लोगों की स्क्रीनिंग की गई थी। सरकार ने इस अभियान में 16 हज़ार सरकारी कर्मचारियों को लगाया था जो हर घर जाकर स्क्रीनिंग करते थे।

मोदी ने की थी तारीफ

इस कार्यक्रम की बहुत तारीफ हुई थी। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी तारीफ की थी। समझा जाता है कि इस कार्यक्रम की वजह से हिमाचल प्रदेश में कोरोना रोकने में मदद मिली।
लॉकडाउन बढ़ाने का हिमाचल प्रदेश सरकार का फ़ैसला ऐसे समय आया है जब कोरोना जाँच में पॉज़िटिव पाए जाने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बीते 4 हफ़्तों में इसकी रफ़्तार भी बढ़ी है। इंडियन कौंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च ने अपने एक अध्ययन में यह पाया है।

बीते 10 दिनों में श्रमिक स्पेशल ट्रेन जैसे-जैसे चली हैं और प्रवासी मज़दूर अपने घर पहुँचे हैं, पॉजिटिव पाए जाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती चली गई है।
Satya Hindi Logo सत्य हिंदी सदस्यता योजना जल्दी आने वाली है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें