loader

वॉट्सऐप यूजर्स की जासूसी पर जवाब क्यों नहीं दे रही सरकार?

कुछ दिन पहले यह ख़बर आई थी कि इजरायली एनएसओ समूह ने पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर 1400 वॉट्सऐप यूजर्स की निगरानी की थी। वॉट्सऐप ने स्वीकार किया था कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान दो हफ़्ते के लिये भारत में कई पत्रकारों, शिक्षाविदों, वकीलों, मानवाधिकार और दलित कार्यकर्ताओं पर नज़र रखी गई थी। तब इसे लेकर ख़ासा हंगामा हुआ था क्योंकि वॉट्सऐप यह दावा करता है कि उसके प्लेटफ़ॉर्म पर जो चैटिंग होती है, वह पूरी तरह इनक्रिप्टेड है यानी चैटिंग कर रहे दो लोगों के सिवा कोई तीसरा शख़्स इसे नहीं पढ़ सकता है। 

ख़बर सामने आने के बाद यह सवाल उठा था कि क्या केंद्र सरकार लोगों की जासूसी करवा रही है। इसे लेकर जब मंगलवार को संसद में डीएमके सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री दयानिधि मारन ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से सवाल पूछा कि क्या सरकार ने इजरायली समूह के पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल वॉट्सऐप कॉल और संदेशों को टैप करने के लिए किया था तो सरकार ने इसका जवाब नहीं दिया। 

ताज़ा ख़बरें

गृह मंत्रालय ने कहा कि फ़ोन और कंप्यूटर्स को इंटरसेप्ट करने के सरकार के पास जो अधिकार हैं, उन्हें केवल कानून, नियमों और मानक प्रक्रियाओं के प्रावधानों के अनुसार ही प्रयोग किया जा सकता है। मंत्रालय की ओर से कहा गया कि ऐसे अधिकार सुरक्षा उपायों और समीक्षा तंत्र के अधीन आते हैं। 

सरकार ने झाड़ लिया था पल्ला

वॉट्सऐप यूजर्स की जासूसी की ख़बर के सामने आने के बाद जब भारत में हंगामा मचा था तो गृह मंत्रालय और सूचना प्रसारण मंत्रालय ने कहा था कि इस मामले से सरकार का कोई लेना-देना नहीं है। तब सरकार ने वॉट्सऐप को नोटिस भेजकर पूछा था कि वह बताए कि निजता का उल्लंघन करते हुए कैसे भारतीय यूजर्स को निशाना बनाया गया। सवाल इसलिए भी उठे थे क्योंकि एनएसओ समूह ने कहा था कि वह यह सॉफ़्टवेयर सिर्फ़ वैध सरकारी एजेंसियों को ही देता है। 

देश से और ख़बरें

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 का हवाला देते हुए गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने संसद में कहा कि भारत की संप्रभुता और अखंडता के हित में सरकार को किसी भी कंप्यूटर में रखी गई या भेजी गई सूचनाओं को क़ानूनी रूप से इंटरसेप्ट करने, निगरानी करने का अधिकार है। रेड्डी ने कहा कि इंटरसेप्ट करने के काम के लिए 10 एजेंसियों को अधिकृत किया गया है। ये 10 एजेंसियां - ​​इंटेलिजेंस ब्यूरो, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, प्रवर्तन निदेशालय, सीबीडीटी, डीआरआई, सीबीआई, एनआईए, रॉ, पुलिस आयुक्त, दिल्ली आदि हैं। 

रेड्डी ने कहा कि किसी भी सूचना का किसी भी तरह का इंटरसेप्शन या निगरानी का काम केवल इन अधिकृत एजेंसियों के द्वारा क़ानून के नियमों के अनुसार ही किया जा सकता है। 

संबंधित ख़बरें

कांग्रेस ने बोला था हमला

इस मामले ने तूल तब पकड़ा था जब कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा था कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा को भी वॉट्सऐप से मैसेज आया था। सुरजेवाला ने सवाल पूछा था कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले आम लोगों और नेताओं की जासूसी की थी। उन्होंने कहा था कि वॉट्सऐप यूजर्स की जासूसी के मामले में हैरान करने वाले ख़ुलासे हुए हैं। 

मामला सामने आने के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गाँधी ने कहा था, 'सरकार की ओर से पेगैसस के बारे में वॉट्सऐप से सवाल पूछना वैसा ही है जैसा दसॉ से यह सवाल करना कि रफ़ाल जेट सौदे से किसने पैसे बनाए।'

सच्चाई क्या है?

वॉट्सऐप यूजर्स की जासूसी के मामले में असल बात क्या है, यह किसी के सामने नहीं आ पा रही है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि मोदी सरकार और वॉट्सऐप के दावों में विरोधाभास है। ख़बरों के मुताबिक़, केंद्र सरकार ने कहा था कि न तो वॉट्सऐप और न ही इसके स्वामित्व वाली कंपनी फ़ेसबुक ने उसे भारतीय यूजर्स की सुरक्षा में सेंध लगने के बारे में कोई जानकारी दी, जबकि गर्मियों के दौरान उसकी कंपनी के अधिकारियों के साथ कई बार बैठक हुई थी। दूसरी ओर, वॉट्सऐप ने कहा था कि उसने भारत को इस साल मई में यूजर्स की ‘सुरक्षा से जुड़े मुद्दे’ को लेकर जानकारी दी थी। 

यह मामला किसी भी वॉट्सऐप यूजर की निजता का है और कोई शख़्स यह नहीं चाहेगा कि सोशल मीडिया पर उसके द्वारा किसी के साथ की जा रही चैटिंग पर कोई निगाह रखे। सोशल मीडिया चैटिंग से जुड़ा कोई भी ऐप डाउनलोड करते समय हम यह ज़रूर देखते हैं कि जो बात (चैट) हम इस ऐप के जरिये किसी से करेंगे, वह किसी दूसरे को पता नहीं चले और ऐप इस बात का दावा (इनक्रिप्टेड होने) भी करते हैं। लेकिन दुनिया भर में सबसे ज़्यादा पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप के यूजर्स की निजता में सेंध लगना बेहद गंभीर मामला है और केंद्र सरकार से अपेक्षा तो यह है कि वह इस बारे में लोगों की शंकाओं को ख़त्म करेगी लेकिन बजाय इसके उसने जवाब देने से ही किनारा कर लिया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें