loader
यूक्रेन के उप विदेश मंत्री के साथ भारतीय राजदूत। (फ़ाइल फोटो)फ़ोटो साभार: ट्विटर/इंडिया इन यूक्रेन

भारत ने अपने नागरिकों को दी अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह

यूक्रेन में गहराते संकट के बीच भारत ने मंगलवार को यूक्रेन में अपने नागरिकों को अस्थायी रूप से देश छोड़ने पर विचार करने की सलाह दी है। कीव में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा है कि यूक्रेन में मौजूदा स्थिति की अनिश्चितताओं को देखते हुए भारतीय नागरिक, विशेष रूप से ऐसे छात्र जिनका रहना ज़रूरी नहीं है, अस्थायी रूप से छोड़ने पर विचार कर सकते हैं।

यूक्रेन पर संभावित रूसी आक्रमण को लेकर वहाँ तनाव है और इसी बीच यह सलाह दी गई है। दूतावास ने भारतीय नागरिकों से यूक्रेन में उनके ठिकाने के बारे में उन्हें सूचित करने का भी अनुरोध किया है।

बयान में कहा गया है, 'भारतीय नागरिकों से अनुरोध है कि वे दूतावास को यूक्रेन में अपनी उपस्थिति की स्थिति के बारे में सूचित रखें ताकि दूतावास को उन तक पहुँचने में मदद मिल सके।'

पिछले कुछ दिनों में कई देश यूक्रेन में अपने राजनयिक कर्मचारियों की छंटनी कर रहे हैं और उन्होंने अपने नागरिकों से देश छोड़ने का आग्रह किया है। 

ताज़ा ख़बरें

अमेरिका ने तीन दिन पहले ही यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों को चेताया था कि वे 48 घंटे के भीतर उस मुल्क को छोड़ दें। अमेरिका ने कहा है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है। 

अमेरिका ने कहा है कि रूस का यह हमला हवाई बमबारी से शुरू हो सकता है और तब उनके नागरिकों का वहां से निकलना मुश्किल हो जाएगा और उनका जीवन खतरे में पड़ सकता है। 

हालाँकि, रूस यूक्रेन पर आक्रमण करने की किसी भी योजना से इनकार करता रहा है। लेकिन हाल की कुछ सैटेलाइट तसवीरों में देखा जा सकता है कि यूक्रेन की सीमा पर बड़ी संख्या में रूस की सेना तैनात है।

मास्को ने पिछले 48 घंटों में बेलारूस, क्रीमिया और पश्चिमी रूस में भी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी है। इस क्षेत्र की नई उपग्रह तसवीरें इस क्षेत्र में रूसी सैनिकों के एक विशाल ढाँचे को दिखाती हैं, जिसमें हमले के हेलीकॉप्टर और लड़ाकू-बम जेट शामिल हैं।

देश से और ख़बरें
हमले जैसी स्थिति को देखते हुए कई देशों ने अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने के लिए चेतावनी जारी की है। जिन देशों ने अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने का आह्वान किया है, उनमें संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, इटली, ब्रिटेन, आयरलैंड, बेल्जियम, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड, कनाडा, नॉर्वे, एस्टोनिया, लिथुआनिया, बुल्गारिया, स्लोवेनिया, ऑस्ट्रेलिया, जापान, इज़राइल, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें