loader

सीमा पर बड़ी संख्या में चीन के सैनिकों का जमावड़ा: भारत

भारत की सीमाओं पर नज़रें गड़ाए बैठा चीन एक बार फिर गड़बड़ी करने की कोशिश कर रहा है। भारत ने कहा है कि सीमा पर बड़ी संख्या में चीन के जवान इकट्ठा हो चुके हैं और यह एलएसी पर यथास्थिति को बदलने की एकतरफ़ा कोशिश है। भारत ने ड्रैगन को चेताया है कि इस तरह की हरक़तें दोनों देशों के बीच हुए समझौतों का उल्लंघन है। 

इससे पहले चीन ने कहा था कि इस इलाक़े में उसके सैनिकों की तैनाती का मसला सामान्य रक्षा इतंजाम है और ऐसा उसकी सीमा पर किसी भी तरह के अतिक्रमण को जवाब देने के लिए किया गया है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरूवार को कहा कि हम यह जानते हैं कि चीन पिछले साल से इस तरह की हरक़तें कर रहा है, इसके तहत वह पश्चिमी क्षेत्र के सीमाई इलाक़ों में बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती करता है और एलएसी में एकतरफ़ा बदलाव करने की कोशिश करता है। 

ताज़ा ख़बरें

बागची ने कहा कि इससे सीमाई इलाक़ों में शांति भंग होती है। उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के बीच 1993 और 1996 में हुए द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन है। इन समझौतों में कहा गया है कि दोनों ही पक्ष एलएसी को पूरी तरह मानेंगे और इसके आसपास के इलाक़ों में सैनिकों की कम संख्या में तैनाती करेंगे। 

गलवान में हुई थी मुठभेड़

पिछले साल जून में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे जबकि काफी ना-नुकुर के बाद चीन के केंद्रीय मिलिट्री कमीशन ने इस बात को माना था कि कराकोरम पहाड़ियों में उसके फ्रंटियर अफ़सर और सिपाही मारे गए थे और इनकी संख्या 5 थी जबकि कुछ अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसियों ने इसकी संख्या ज़्यादा बताई थी। 

रूस की आधिकारिक न्यूज़ एजेंसी टास ने ख़बर दी थी कि गलवान की मुठभेड़ में चीन के 45 सैनिक मारे गए थे। 

देश से और ख़बरें

गलवान की हिंसक मुठभेड़ के बाद कई महीने तक दोनों देशों के बीच राजनयिक, सैन्य वार्ताओं का दौर चला और इस साल फरवरी में दोनों देशों ने पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से अपने-अपने सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया था। इस तरह की वार्ताएं अभी भी जारी हैं। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा था कि अप्रैल, 2020 से पहले वाली स्थिति बहाल हो जाएगी। उन्होंने कहा था कि चीन के साथ कई दौर की वार्ता के बाद भारत ने कुछ नहीं खोया है और कई मुद्दों पर अभी वार्ता की जानी है। 

इसके बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोला था और कहा था कि सरकार की कायराना हरक़तों के कारण देश को भारी क़ीमत चुकानी पड़ेगी। राहुल ने ट्वीट कर कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी आक्रमण के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें