loader
भारत वापस लौटे पूर्व नौसेना अधिकारी

भारतीय कूटनीतिः कतर में जासूसी के आरोप में बंद पूर्व भारतीय नौसेनाकर्मी रिहा

विदेश मंत्रालय ने सोमवार सुबह एक बयान में कहा कि भारत को कूटनीतिक जीत हासिल हुई है। जासूसी के एक कथित मामले में 2022 में गिरफ्तार किए गए आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को कतर ने रिहा कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा-  “भारत सरकार कतर में हिरासत में लिए गए डहरा ग्लोबल कंपनी के लिए काम करने वाले आठ भारतीय नागरिकों की रिहाई का स्वागत करती है। उनमें से आठ में से सात भारत लौट आए हैं। हम इन नागरिकों की रिहाई और घर वापसी को सक्षम करने के लिए कतर राज्य के अमीर के फैसले की सराहना करते हैं।”

कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, कमांडर पूर्णेंदु तिवारी, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कमांडर सुगुनाकर पकाला, कमांडर संजीव गुप्ता, कमांडर अमित नागपाल और नाविक रागेश निजी कंपनी, डहरा ग्लोबल के लिए काम कर रहे थे। वे कतरी अमीरी नौसेना बल में इतालवी U212 पनडुब्बियों को शामिल करने की देखरेख कर रहे थे। आरोप है कि ये कंपनी इजराइल के लिए जासूसी कर रही थी। जिसमें भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी भी शामिल थे।

ताजा ख़बरें

इन आठ लोगों को 26 अक्टूबर, 2023 को कतर की अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। तब 28 दिसंबर, 2023 को भारत ने राजनयिक हस्तक्षेप किया। भारत की अपील पर अदालत ने मौत की सजा को कम कर दिया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उस समय आरोपियों के परिवार से भारत में मुलाकात की थी और उन्हें आश्वासन दिया था कि सरकार उनकी रिहाई के लिए सभी प्रयास करेगी।

पूर्व नौसेना कर्मियों को 30 अगस्त, 2022 को अघोषित आरोप में गिरफ्तार किया गया और जेल में बिल्कुल अलग डाल दिया गया। लगभग एक साल बाद, 4 अगस्त, 2023 को, उन्हें अपने सहयोगियों के साथ जेल वार्ड में जाने की अनुमति दी गई, हर सेल में दो आदमी थे।

जिन आरोपों पर इन लोगों को गिरफ्तार किया गया था, उन्हें अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है। 9 नवंबर, 2023 को विदेश मंत्रालय ने कहा था कि उसकी कानूनी टीम ने आरोपों का विवरण प्राप्त कर लिया है। हालांकि कुछ भारतीय और कतर की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि ये लोग जिस कंपनी के लिए काम कर रहे थे, उसे कतर की सरकारी एजेंसियों ने इजराइल के लिए जासूसी करते पाया था। इकोनॉमिक टाइम्स ने इस संबंध में अक्टूबर 2023 में एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। जिस कंपनी में भारत के पूर्व नौसेना अधिकारी काम कर रहे थे, उसे कतर की नौसेना को ट्रेनिंग देने का काम सौंपा गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें