loader

यूक्रेन से भारतीयों को लेकर आ रहा विमान आज शाम पहुंचेगा मुंबई

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वहां से ला रहा विमान शनिवार शाम को 4 बजे मुंबई पहुंच जाएगा। यूक्रेन से इन भारतीयों का पहला बैच रोमानिया पहुंच गया था। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर कहा है कि सरकार भारतीयों को यूक्रेन से निकालने का काम तेजी से कर रही है और वह व्यक्तिगत रूप से इस काम की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रोमानिया से 219 भारतीय यात्रियों को लेकर पहली फ्लाइट चल चुकी है। शाम तक यह फ्लाइट मुंबई पहुंच जाएगी। 

शुक्रवार को भी 470 से ज्यादा छात्रों को यूक्रेन से बाहर निकाला गया था और उन्हें रोमानिया पहुंचाया गया था। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय नागरिकों से कहा है कि वे भारत सरकार के साथ बिना किसी तालमेल के बॉर्डर पोस्ट तक ना पहुंचें।

कीव में स्थित भारतीय दूतावास ने कहा है कि बॉर्डर के कई इलाकों में हालात बेहद नाजुक हैं और दूतावास लगातार पड़ोसी देशों के दूतावासों के साथ संपर्क कर यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने की कोशिश कर रहा है।

ताज़ा ख़बरें

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध की वजह से 20,000 भारतीय वहां फंस गए हैं। इनमें बड़ी संख्या में छात्र भी हैं। इसके अलावा भी दूसरे कई देशों और यूक्रेन के लोग लगातार मुल्क को छोड़कर जा रहे हैं। क्योंकि यूक्रेन के कई शहरों में बमबारी हो रही है और रूसी सेनाओं और यूक्रेन के सैनिकों के बीच राजधानी कीव में जोरदार युद्ध चल रहा है।

शुक्रवार को एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें 40 भारतीय छात्र पैदल यूक्रेन-पोलैंड के बॉर्डर तक पहुंचे थे। उनके कॉलेज की बस ने उन्हें बॉर्डर से 8 किलोमीटर दूर छोड़ दिया था। यूक्रेन में फंसे भारतीयों के परिजन लगातार सरकार से गुहार लगा रहे हैं कि किसी भी तरह उन्हें वहां से सुरक्षित निकाल लिया जाए इसके वीडियो और फोटो भी सोशल मीडिया पर लगातार आ रहे हैं कि किस तरह भारतीय छात्र वहां पर मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। 

देश से और खबरें

क्योंकि यूक्रेन ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है इसलिए ऐसे हालात में वहां फंसे भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के लिए सड़क मार्ग का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

विदेश मंत्रालय ने 24 घंटे चलने वाला एक कंट्रोल रूम भी तैयार किया है जो यूक्रेन में फंसे भारतीयों को मदद उपलब्ध करा रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की तो उन्होंने यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षा पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि भारतीयों को यूक्रेन से निकालना उनकी सरकार की पहली प्राथमिकता है।

यूक्रेन, हंगरी और पोलैंड में स्थित भारतीय दूतावासों ने कई एडवाइजरी जारी की हैं और इसमें बताया गया है कि जरूरत पड़ने पर लोग किस तरह शेल्टर ढूंढ सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें