loader
आईएएस पूजा सिंघल और ईडी के मुताबिक उनके घर से बरामद कैश

आईएएस पूजा सिंघल से करोड़ों की बरामदगी मामले में सीए से पूछताछ 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड की माइनिंग (खनन) सेक्रेटरी पूजा सिंघल से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी के सिलसिले में कल गिरफ्तार किए गए सीए सुमन कुमार से पूछताछ हुई। ईडी को सुमन कुमार की रविवार से पांच दिनों के लिए कस्टडी मिली है। आईएएस पूजा सिंघल से जुड़े स्थानों से 19.31 करोड़ रुपये कैश बरामद होने के बाद ईडी ने शनिवार को सीए सुमन कुमार को गिरफ्तार किया था। एक अधिकारी ने बताया कि ईडी ने सुमन कुमार के पास से आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

दरअसल, झारखंड में मनरेगा के करोड़ों रुपये के कथित गबन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड खनन विभाग की सचिव आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल ईडी के रडार पर आ गई हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी ने पूजा सिंघल के आवास और उनके कई अन्य ठिकानों पर छापे थे। खबरों के मुताबिक, एजेंसी ने रांची में शुक्रवार को तलाशी के दौरान दो परिसरों से कुल 19.31 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की थी।

ताजा ख़बरें
रांची स्थित चार्टर्ड अकाउंटेंट-कम-फाइनेंशियल एडवाइजर के कैंपस से लगभग 17.51 ​​करोड़ रुपये कैश बरामद किए गए हैं, जिनके पूजा सिंघल और उनके परिवार के साथ संबंधों की जांच की जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शहर में एक अन्य स्थान से लगभग 1.8 करोड़ कैश भी बरामद किया गया है।
Inquiry of CA begins in connection with the recovery of crores from IAS Pooja Singhal - Satya Hindi
पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार, जिनसे ईडी ने रविवार को पूछताछ शुरू की

कौन हैं पूजा सिंघल?

पूजा सिंघल सन् 2000 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और अपनी वर्तमान पोस्टिंग से पहले खूंटी जिले में उपायुक्त के रूप में तैनात थीं। सिंघल झारखंड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक भी हैं।

सीए सुमन कुमार जिनकी संपत्ति से ₹17.79 करोड़ की वसूली की गई है, उन्हें हिरासत में ले लिया गया है।

देश से और खबरें
 ईडी ने कहा कि सुमन कुमार के पूजा सिंघल और उनके परिवार से संबंध हैं। पूजा सिंघल के खिलाफ शिकायत में दावा किया गया है कि आईएएस अधिकारी ने राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड से मंजूरी लिए बिना अवैध रूप से अपने चुने हुए ठेकेदारों के माध्यम से पचाडुमर रेत घाट के संचालन की अनुमति दी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पूजा सिंघल ने रांची के पल्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के चेयरमैन और एमडी अभिषेक झा से शादी की है। इस शादी से पहले पूजा सिंघल की शादी आईएएस अफसर राहुल पुरवार से हुई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें