loader

विश्व मीडिया ने लिखा, हिन्दू-मुसलमान विभाजन की वजह से हुआ दिल्ली में दंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली दंगों के बाद भले ही ट्वीट कर कहा हो कि शांति और सद्भाव हमारे बुनियादी मूल्य हैं, अंतरराष्ट्रीय मीडिया में उनकी काफ़ी आलोचना हुई है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया के बड़े हिस्से में बीजेपी पर जम कर हमला किया गया है और मोदी की आलोचना की गई है।
अंतरराष्ट्रीय मीडिया में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा की बहुत चर्चा की गई है और यह माना गया है कि उनके भड़काऊ बयानों से दंगे हुए।  
देश से और खबरें

 'द अटलांटिक' 

अमेरिकी पत्रिका 'द अटलांटिक' ने अपने लेख में दिल्ली दंगों को 'क़त्लेआम' क़रार दिया है। उसने हेडिंग लगाई है, 'व्हाट हैपेन्ड इन देलही इज़ पोग्रोम' यानी  दिल्ली में जो कुछ हुआ, वह क़त्लेआम है। 
International media holds modi responsible for Delhi riots - Satya Hindi

'द न्यूयॉर्क टाइम्स' 

अमेरिकी अख़बार 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने हेडिंग लगाई, 'इन इंडिया, मोदीज़ पॉलिटिक्स हैज़ लिट अ फ़्यूज़।' इसमें यह कहा गया है कि 'दिल्ली में दंगा होना ही था और यह पहले से बन रहे हिन्दू-मुसलिम वातावरण का नतीजा है।' 

'द गार्जियन'

लंदन से छपने वाले अख़बार 'द गार्जियन' ने हेडिंग लगाई, 'मोदी स्टोक्ड द फ़ायर', यानी मोदी ने आग को हवा दी। अपने संपादकीय में अख़बार ने लिखा है कि 'सरकार ने कई दिनों तक कुछ नहीं किया और चुप्पी साधे रही। उन्होंने विभाजन बढ़ाने पर खड़े अपने कैरियर को छुपाने की भी कोशिश नहीं की।'
'द गार्जियन' ने यह भी कहा है कि '2002 के दंगों के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने मोदी को अलग-थलग कर दिया था, प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद उनका पुनर्वास हुआ।'

'द खलीज़ टाइम्स'

मध्य पूर्व से छपने वाले अख़बार 'द खलीज़ टाइम्स' ने हेडिंग दी, 'पोलिटिशियन्स स्टोक्ड देलही रॉयट्स' यानी 'राजनेताओं ने दिल्ली दंगों को हवा दी।' इसने अपने संपादकीय में लिखा है कि 'यह अनुमान लगाने की कोई ज़रूरत नहीं है कि हिंसा के लिए ज़िम्मेदार कौन लोग हैं।' इसने यह भी लिखा है कि 'पक्के सबूत देने के लिए पर्याप्त आंकड़े मिल जाएंगे।' इस लेख का अंत यह कहते हुए किया गया है कि 'फ़िलहाल, पूरे भारत के लिए शर्म की बात है।'

'द टाइम्स'

लंदन से छपने वाले अख़बार 'द टाइम्स' ने दिल्ली हिंसा की तुलना गुजरात दंगों से की है, ख़ास कर मरने वालों की तादाद बढ़ने तक मोदी की चुप्पी की बात उठाई है। 

'डेर स्पीजल'

जर्मनी के अख़बार 'दर स्पीजल' ने कहा कि यह दंगा उस समय हुआ जब वहां से कुछ किलोमीटर ही दूर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की आगवानी कर रहे थे। उसने लिखा, 'मुसलिम विरोधी बातों से विदेशों में भारत की छवि को नुक़सान हो सकता है, हालांकि देश में यह चलता है।' उसने इसकी हेडिंग लगाई, 'आउटसाइड शो-ऑफ़, इनसाइड प्रोटेस्ट'। 

'द वॉशिंगटन पोस्ट'

टेलीविज़न चैनल एमएसएनबीसी ने अपने एक कार्यक्रम में इसी तरह की बात कही है। 

अमेरिकी अख़बार 'द वॉशिंगटन पोस्ट' ने दिल्ली दंगों पर अपनी ख़बर की हेडिंग दी 'व्हाई इंडियाज़ स्टूडेंट्स आर एंग्री एंड इट्स मुसलिम्स आर वरीड' यानी 'भारत के छात्र क्यों गुस्सा में हैं और इसके मुसलमान क्यों चिंतित हैं'? उसने इस लेख में लिखा है कि मोदी के हिन्दुत्व प्रभावित शासनकाल में धर्मनिरपेक्षता को नुक़सान पहुँचा है। 

 'एलए टाइम्स'

अमेरिकी अख़बार 'एलए टाइम्स' ने दिल्ली दंगों पर कुछ नहीं कहने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की आलोचना की है। उसने लिखा है कि भारत का नागरिकता संशोधन क़ानून मुसलिमों के ख़िलाफ़ भेदभाव करता है, लेकिन ट्रंप इस पर चुप रहे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें