loader

चंद्रयान-3 की लैंडिंग साइट के नामकरण में विवाद नहीं: इसरो प्रमुख

चंद्रयान-3 लैंडिंग साइट का नाम शिव शक्ति रखे जाने पर अब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ का बयान आया है। उन्होंने रविवार को कहा कि चंद्रयान-3 लैंडिंग साइट का नाम शिव शक्ति रखने में कुछ भी विवादास्पद नहीं है।

इसरो प्रमुख का यह बयान तब आया है जब कुछ लोगों ने इस नाम से नामकरण में राजनीति किए जाने का आरोप लगाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को घोषणा की कि जिस बिंदु पर चंद्रयान-3 का लैंडर चंद्रमा की सतह पर उतरा, उसका नाम शिव शक्ति रखा जाएगा। पीएम ने यह भी कहा कि 2019 में असफल चंद्रयान-2 मिशन के दुर्घटना स्थल को तिरंगा बिंदु कहा जाएगा।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री की इस घोषणा के बाद कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने टेलीविजन के साक्षात्कार में शनिवार को कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चंद्रमा की सतह का नाम रखने कोई अधिकार नहीं है। इससे सारी दुनिया हंसेगी। चंद्रमा पर सुरक्षित लैडिंग हुई, अच्छी बात है। हम चांद के मालिक नहीं हैं जो किसी जगह का खुद ही नामकरण कर लें।' इस पर बीजेपी ने भी पलटवार किया और कहा कि 2008 में चांद के जिस स्थान पर चंद्रयान-1 की क्रैश लैंडिंग हुई थी उस हिस्से का नाम यूपीए सरकार के दौरान जवाहर प्वाइंट दिया गया था। 

नामकरण को लेकर उठते ऐसे ही विवादों के बीच अब इसरो प्रमुख सोमनाथ का बयान आया है। वह वेंगनूर में श्री बाला त्रिपुर सुंदरी देवी मंदिर में विशेष प्रार्थना में भाग लेने के बाद तिरुवनंतपुरम में मीडिया को संबोधित कर रहे थे। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार सोमनाथ ने कहा, 'देश को लैंडिंग साइट का नाम रखने का पूरा अधिकार है। लैंडिंग साइट का नामकरण कोई पहली घटना नहीं है। कई भारतीय नाम पहले से ही चंद्रमा पर मौजूद हैं। हमारे पास चंद्रमा पर साराभाई क्रेटर है। अन्य देशों ने भी अपनी वैज्ञानिक उपलब्धि से संबंधित स्थानों के नाम रखे हैं। छोटे-छोटे प्रयोगों से संबंधित सभी स्थानों का नामकरण किया जाता है। यह एक परंपरा है।'

इस बीच अंतरिक्ष एजेंसी को चंद्रयान -3 मिशन से दिलचस्प डेटा मिला है और आने वाले दिनों में इसकी व्याख्या की जाएगी।

अंतरिक्ष अनुसंधान के इतिहास में पहली बार चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मिट्टी के तापमान का आकलन किया है। इसरो ने रविवार को सोशल मीडिया पर अपने विक्रम लैंडर पर चाएसटीई पेलोड की मदद से चंद्रयान-3 द्वारा किए गए अवलोकनों के अपडेट साझा किए।

यह 23 अगस्त को चंद्रयान -3 की सॉफ्ट लैंडिंग के ठीक चार दिन बाद आया है। इसरो ने कहा कि अवलोकन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मिट्टी का विश्लेषण देते हैं, साथ ही सतह के नीचे 10 सेमी तक तापमान में उतार-चढ़ाव भी दिखाते हैं।

सोमनाथ ने कहा, 'रोवर योजना के अनुसार आगे बढ़ रहा है। रोवर से हमें बेहद दिलचस्प डेटा मिल रहा है, दुनिया में पहली बार मिला डेटा। आने वाले दिनों में वैज्ञानिक इसे स्पष्ट करेंगे।'

देश से और ख़बरें

सोमनाथ ने कहा कि बहुत कम चंद्र मिशनों ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने की कोशिश की है। उन्होंने कहा, 'चंद्रमा के उस ध्रुव में घाटियों और पहाड़ियों को देखते हुए दक्षिणी ध्रुव पर चंद्र मिशन बहुत जोखिम भरा है, और सूरज की रोशनी केवल 14 दिनों के लिए उपलब्ध है। रोवर को उतरने के लिए समतल क्षेत्र ढूंढना बहुत मुश्किल है। यही कारण है कि कई देशों ने दक्षिणी ध्रुव पर (लैंडिंग) का प्रयास नहीं किया है।'

उन्होंने कहा, 'हमने जोखिम उठाया है क्योंकि वह दक्षिणी ध्रुव अज्ञात है और उसमें विज्ञान के लिए क्षमता है। रासायनिक तत्वों और पानी की संभावना है। दक्षिणी ध्रुव में विज्ञान की बहुत रुचि है। 14 दिन की धूप के बाद रोवर और लैंडर स्लीपिंग मोड में चले जाएंगे। सूरज की रोशनी वापस आने पर सिस्टम स्वचालित रूप से लाइव मोड में बदल जाएगा। अगर ऐसा होता है तो हम भाग्यशाली होंगे कि हमें 14 दिन और मिलेंगे।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें