loader
दिल्ली की जहांगीरपुरी में शनिवार शाम की हिंसा में कई वाहनों में आग लगा दी गई

जहांगीरपुरीः कैसे और क्यों शुरू हुई जुलूस के दौरान हिंसा

उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार शाम हनुमान जयंती जुलूस के दौरान दो समुदायों में झड़प हो गई। पुलिस के मुताबिक शाम करीब छह बजे हुई हिंसा में पथराव किया गया और कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। झड़प में कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए। टकराव की शुरुआत कैसे हुई? किस वजह से हुई हिंसा? इंडिया टुडे के रिपोर्टर ने इसकी रात में पड़ताल की। इलाके के स्थानीय लोगों ने दो संभावित वजहों का जिक्र किया है।
ताजा ख़बरें

पहला बयान

स्थानीय लोगों के अनुसार, हनुमान जयंती जुलूस, जिसके दौरान हिंसा भड़की, शनिवार शाम 5.40 बजे शुरू हुआ। लोगों ने बताया कि जुलूस के दूसरे समुदाय के धार्मिक स्थल पर पहुंचने से ठीक पहले हंगामा हो गया। यह आरोप लगाया गया है कि रैली में शामिल लोगों ने जोरदार नारे लगाए, म्यूजिक बजाया और धार्मिक स्थल पर झंडा लगाने की कोशिश की। कुछ लोगों ने कहा कि इसी वजह से यह झड़प हुई। उन्होंने कहा कि इसी तरह की हनुमान जयंती की रैलियां सुबह उसी इलाके में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई थीं। अन्य लोगों ने घटनाओं की इस वजह का खंडन करते हुए कहा कि हनुमान जयंती रैलियों को अन्य स्थानों पर भी टारगेट किया जा रहा था।

देश से और खबरें

दूसरा बयान

घटना की एक अन्य वजह के अनुसार, जोरदार संगीत बजने के कारण धार्मिक जुलूस को कथित रूप से रोक दिए जाने के बाद झड़पें शुरू हो गईं। पुलिस को झड़प की सूचना शाम 6.20 बजे मिली। शाम सात बजे तक अतिरिक्त बल मौके पर पहुंच गया था। एक घंटे के भीतर स्थिति पर काबू पा लिया गया।

क्या गोलियां चलाईं गईं?

भारी पथराव और आगजनी के अलावा, पुलिस को शक है कि झड़पों के दौरान गोलियां चलाई गईं। एक पुलिस कर्मी को कथित तौर पर बंदूक की गोली के घाव हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार, छह राउंड फायरिंग की गई, लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।इस बीच, पुलिस यह देखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है कि क्या घरों की छतों पर पत्थर रखे गए थे।

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

पुलिस ने करीब पंद्रह संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। बीती रात पुलिस ने कई संवेदनशील इलाकों में निगरानी रखी। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी संजय सेन ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों में तनाव के बारे में अफवाहों को खारिज कर दिया, जिसमें 2020 में दंगे हुए थे। पुलिस ने कहा कि शांति है और लोगों से अपील की कि वे सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों पर विश्वास न करें।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें