loader
जहांगीरपुरी हिंसा का फाइल फोटो

जहांगीरपुरी हिंसा चार्जशीटः दिल्ली पुलिस ने शाहीनबाग और सीएए से जोड़ दिया!

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को यहां की एक अदालत में जहांगीरपुरी हिंसा से संबंधित चार्जशीट पेश की। पुलिस ने जहांगीरपुरी हिंसा को शाहीनबाग, सीएए, एनआरसी आंदोलन का विस्तार बता दिया है। इस चार्जशीट से स्पष्ट है कि दिल्ली पुलिस का इशारा कहां और किन लोगों की तरफ है। आपराधिक साजिश और शस्त्र अधिनियम सहित विभिन्न आरोपों के तहत 45 लोगों के खिलाफ चार्जशीट पेश की गई। चार्जशीट में 2063 पेज हैं और मामले में गिरफ्तार किए गए 37 आरोपियों के साथ आठ फरार आरोपियों के बारे में पूरी जानकारी है।
चार्जशीट में कहा गया है कि कुल नौ हथियार, पांच जिंदा कारतूस, दो खाली कारतूस, नौ तलवारें और घटना के समय पहने और वीडियो में देखे गए 11 आरोपियों के कपड़े बरामद किए गए हैं।

ताजा ख़बरें
पुलिस के अनुसार, जहांगीरपुरी की घटना 2019 और 2020 के सीएए और एनआरसी के खिलाफ शाहीन बाग और फरवरी 2020 के उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों के विरोध में थी, जो 10 अप्रैल को रामनवमी की घटनाओं के बाद और बढ़ गई। देश के अन्य हिस्सों में भी ऐसी घटनाएं हुईं। यानी दिल्ली पुलिस यह कहना चाहती है कि देश में रामनवमी और हनुमान जयंती पर जो भी साम्प्रदायिक घटनाएं हुईं उनका संबंध शाहीनबाग आंदोलन और दिल्ली दंगों से था।
बता दें 16 अप्रैल को उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती जुलूस के दौरान झड़पें हुईं थीं। उस समय इलाके में तैनात इंस्पेक्टर को शिकायत मिलने के बाद जहांगीरपुरी थाने में एफआईआर दर्ज की गई थी।
कुछ सवालों पर चार्जशीट मौन हैः दिल्ली पुलिस ने जिस तरह से जहांगीरपुरी हिंसा की चार्जशीट फाइल की है, अगर उस समय दर्ज एफआईआर को फिर से पढ़ा जाए तो एफआईआर में कही गई बातों का इस चार्जशीट में कोई संदर्भ नहीं है।
तो 16 अप्रैल की हिंसा में एफआईआर क्या कह रही है?अपने बयान में इंस्पेक्टर राजीव रंजन ने दावा किया कि हनुमान जयंती का जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा था, लेकिन जब यह सी-ब्लॉक मस्जिद के पास पहुंचा, तो लगभग पांच और लोगों के साथ एक व्यक्ति ने जुलूस में शामिल लोगों के साथ बहस करना शुरू कर दिया।

पुलिस कर्मियों ने अपने बयान में दावा किया कि दोनों ओर से पथराव हुआ। एफआईआर के मुताबिक धार्मिक जुलूस की सुरक्षा में लगी पुलिस ने दोनों समूहों को अलग कर दिया लेकिन कुछ समय बाद दोनों पक्षों के बीच झड़प हो गई।

घटना के तुरंत बाद, मामला स्थानीय पुलिस से अपराध शाखा को ट्रांसफर कर दिया गया था, और पुलिस ने उस समय कहा था कि 13 टीमों को आरोपियों की पृष्ठभूमि के विवरण को सत्यापित करने, तकनीकी विश्लेषण करने, वायरल वीडियो एकत्र करने, सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण करने और जांच के लिए तैनात किया गया था।
देश से और खबरें
एफआईआर में दोनों तरफ से पथराव का जिक्र था, लेकिन अब उसका जिक्र गायब है। उस समय एक जुलूस को अवैध बताया गया था लेकिन उसका जिक्र भी अब नहीं है। जबकि उसमें बीजेपी नेताओं ने पुलिस से जबरन उस कथित जुलूस की अनुमति लेने की कोशिश की थी।

अब जब चार्जशीट सामने आई है तो उसमें सीएए, एनआरसी और शाहीनबाग आंदोलन से जोड़ दिया गया है। जहांगीरपुरी कांड में जिस तरह से आरोपियों की गिरफ्तारी हुई थी, उस समय विपक्षी नेताओं ने दिल्ली पुलिस पर आरोप लगाया था कि वो एकतरफा सिर्फ एक पक्ष के ही लोगों को गिरफ्तार कर रही है। पुलिस ने यूएपीए भी समुदाय विशेष के लोगों पर लगाया था। पुलिस की चार्जशीट बता रही है कि शाहीनबाग, सीएए और एनआरसी को इस मामले में लाकर वो क्या कहना चाहती है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें