loader

दविंदर सिंह को गृह मंत्रालय से नहीं मिला है वीरता पदक: जम्मू-कश्मीर पुलिस 

आतंकवादी संगठन हिज़बुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादियों के साथ पकड़े गये जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी दविंदर सिंह को गृह मंत्रालय से कोई वीरता पदक नहीं मिला है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा है कि दविंदर सिंह को गृह मंत्रालय से वीरता पदक मिलने की ख़बरें पूरी तरह ग़लत हैं। पुलिस ने कहा है कि इसी नाम के दूसरे पुलिस अधिकारी को यह पदक मिला था। दविंदर सिंह श्रीनगर एयरपोर्ट पर एंटी हाइजैकिंग यूनिट में तैनात था। उसे शनिवार को कुलगाम जिले के मीर बाज़ार इलाक़े में दो आतंकवादियों के साथ गिरफ़्तार किया गया था। 

ताज़ा ख़बरें

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘यह साफ़ करना है कि डीएसपी दविंदर सिंह को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से कोई वीरता या मेधावी पदक नहीं मिला है जैसा कि मीडिया में आई ख़बरों में दावा किया गया है। उन्हें जिला पुलिस लाइंस पुलवामा में 25/26 अगस्त, 2017 को आतंकवादियों द्वारा किये गये फिदायीन हमले का सामना करने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा वीरता पदक से सम्मानित किया गया था। यह पदक उन्हें 2018 में स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर दिया गया था और उस वक्त वह पुलवामा पुलिस लाइन में डीएसपी के रूप में तैनात थे।’

Jammu Kashmir police said Davinder Singh not get gallantry medal from MHA - Satya Hindi
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा है कि मीडिया के लोगों को यह सलाह दी जाती है कि वे अफ़वाहों के आधार पर ऐसी बातों को प्रसारित न करें जो बेबुनियाद हैं। 
देश से और ख़बरें

पुलिस ने कहा है कि एसआईटी दविदंर सिंह से पूछताछ कर रही है। शनिवार को बड़ी संख्या में पुलिस के जवान श्रीनगर के बडामी इलाक़े के इंदिरा नगर में स्थित दविंदर सिंह के घर पहुंचे थे और घर की तलाशी ली थी। एक स्थानीय निवासी ने कहा था कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा भी हो सकता है। सिंह के घर की दीवार सेना के 15 कार्प्स हेडक्वार्टर से मिलती है। ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, इस घटना के सामने आने के बाद से ही दविंदर सिंह के परिवार ने चुप्पी साध ली है। उनके एक पारिवारिक मित्र का कहना है कि वे इस घटना से हैरान हैं। 

संबंधित ख़बरें

2001 में संसद पर हुए हमले के दोषी अफज़ल गुरू ने भी दविंदर सिंह का नाम लिया था। गाड़ी में आतंकवादियों के साथ मिलने पर दविंदर सिंह को निलंबित कर दिया गया था। सिंह के साथ गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों की पहचान हिज़बुल मुजाहिदीन के नावीद बाबू और रफ़ी के रूप में हुई है। नावीद बाबू को शोपियां में रियाज़ नाइकू के बाद दूसरा ख़तरनाक आतंकवादी माना जाता है। नावीद बाबू पर कई पुलिसकर्मियों और फल व्यापारियों की हत्या का आरोप है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें