loader
पीएम मोदी ने दूसरी बार वर्चुअली नियुक्ति पत्र बांटे।

टारगेट नौकरी देना है या चुनाव, 10 लाख नौकरियों का लक्ष्य अभी भी दूर

प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार 13 अप्रैल को 71000 युवकों को सरकारी नौकरी के नियुक्त पत्र बांटे। इससे पहले जनवरी 2023 में भी इसी तरह पीएम मोदी ने 71000 सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र बांटे थे। पिछले साल मोदी ने 10 लाख नौकरियां देने का वादा किया था और इस संबंध में सभी सरकारी विभागों को पत्र लिखे थे। लेकिन बढ़ती बेरोजगारी दर पीएम मोदी के टारगेट को मुंह चिढ़ा रही है। केंद्र में बीजेपी सरकार 9 साल से ज्यादा समय से सत्ता में है लेकिन इतने बड़े पैमाने पर नौकरियां देने की बात कभी नहीं की गई। अब 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाला है और केंद्र की बीजेपी सरकार चुनावी मोड में नौकरियां बांट रही है। 

भारत की बेरोजगारी दर महीने-दर-महीने लगातार चढ़ती जा रही है। मार्च में, बेरोजगारी दर 7.8 प्रतिशत पर पहुंच गई। देश में हर साल 1.2 करोड़ युवक रोजगार के योग्य हो जाते हैं।
ताजा ख़बरें
सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी यानी सीएमआईई के अनुसार बीते अप्रैल में बेरोजगारी दर बढ़कर 7.83% हो गई। यह मार्च में 7.60% थी। शहरी बेरोजगारी दर भी बढ़कर 9.22% हो गई, जो मार्च में 8.28% थी। हाल ही में रिपोर्ट आई थी कि प्रति 100 युवाओं में से क़रीब 25 के पास कोई काम ही नहीं है। हालांकि इसमें पकौड़ा तलने या इस जैसा रोजगार करने वालों को नहीं जोड़ा गया है। वैसे कभी पीएम मोदी ने अपने एक इंटरव्यू में पकौड़ा तलने को भी रोजगार माना था। फिलहाल 100 में से 25 के पास पकौड़ा तलने जैसा रोजगार भी नहीं है। 

सीएमआईई का आंकड़ा कहता है कि 2021-22 में 40.18 करोड़ लोगों के पास रोजगार था। 2019-20 में यह संख्या थी 40 करोड़ 89 लाख। इसका मतलब यह है कि 71 लाख लोग बीते दो साल में रोजगार से दूर हो गये। रोजगार में लगे लोगों की तादाद का घटना, बेरोजगार हुए लोगों की संख्या का बढ़ना और श्रमबल में कमी। ये तीनों घटनाएं बताती हैं कि देश में नौकरी के अवसर घटे हैं। लोगों ने नौकरी खोजना या उन्हें नौकरी मिलना बंद हो गई है। फिर भी सरकार ने जनवरी से अब तक 1 लाख 42 हजार युवकों को सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र थमा दिया है तो इसे वो बड़ी उपलब्धि बताकर पेश कर रही है। तमाम टीवी चैनल इस उपलब्धि पर विशेष रिपोर्ट पेश कर रहे हैं।  
देश के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस का कहना है कि केंद्र सरकार में नौ लाख पद खाली हैं। रेलवे में लगभग 15% पद, रक्षा में 40% और गृह मामलों में 12% पद खाली हैं। शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 9% और ग्रामीण क्षेत्रों में 7.2% है।

बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में सालाना 2 करोड़ नौकरी देने का वादा किया था। उसे इन सालों में 17 करोड़ नौकरियाँ देना चाहिए था। लेकिन पिछले जून 2022 में पीएम मोदी ने खुद ट्वीट करके कहा था कि अगले डेढ़ साल यानी 2024 तक दस लाख लोगों को नौकरियां दी जाएंगी। ये जो 71000 हजार नियुक्ति पत्र दो बार बांटे गए हैं, यह उसी दस लाख नौकरी मिशन का हिस्सा है। इस तरह पीएम ने खुद ही बता दिया और साबित कर दिया कि पिछले आठ वर्षों में नौकरी देने का कोई ठोस का नहीं हुआ और जब आम चुनाव 2024 सिर पर आ गया तो सरकार 10 लाख नौकरियां मिशन मोड में देने की बात का प्रचार कर रही है।
अब कह रहे हैं साल 2024 तक केवल 10 लाख नौकरी देंगे। करीब 90 लाख पद तमाम सरकारी विभागों में खाली पड़े हैं, अगर कायदे से उन्हीं को भर दिया जाए तो स्थिति कुछ हद तक संभल सकती है। लेकिन इस तरह की कोई योजना नहीं है और न ही कोई प्लानिंग है।
2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पिछले बजट में, केंद्र ने अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए बजट में 33 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी थी। लेकिन वो बजट कहां आया, कहां गया, कुछ पता नहीं। पीएम मोदी ने आज जो नियुक्ति पत्र जारी किए हैं, उनमें ट्रेन मैनेजर, स्टेशन मास्टर, टिकट क्लर्क, कांस्टेबल, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, पोस्टल असिस्टेंट, अकाउंटेंट, लाइब्रेरियन और शिक्षक शामिल हैं। 
देश से और खबरें
यहां यह बताना जरूरी है कि जिस विभाग में जो भी वैकेंसी निकल रही है, उसमें नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद वो जानकारी वो पीएमओ तक पहुंचती है। फिर पीएमओ उन विभागों से समन्वय स्थापित कर रोजगार मेला आयोजित करता है और पीएम के हाथों नियुक्ति पत्र दिलवाता है। इस बार का रोजगार मेला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वर्चुअल आयोजित किया गया। जिसमें पीएम ने 71000 युवकों को नियुक्त पत्र जारी किए। ऐसा आयोजन महज एक औपचारिकता बन कर रह जाता है, क्योंकि नियुक्ति प्रक्रिया तो पहले ही पूरी हो जाती है। लेकिन चुनाव जीतने के लिए हर करतब जरूरी हो जाता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें