loader
फाइल फोटो

जो बाइडेन ने पहली बार किया गजा में युद्ध रोकने का आह्वान

गजा में युद्ध रोकने के लिए अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी आह्वान किया है। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा में इजरायल के युद्ध में मानवीय "विराम" के लिए समर्थन व्यक्त किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका युद्धग्रस्त फिलिस्तीनी क्षेत्र में फंसे सभी अमेरिकियों को निकालने के लिए इजरायल पर दबाव डाल रहा है।  

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को जो बाइडेन ने कहा है कि “मुझे लगता है कि हमें एक विराम की आवश्यकता है।” जब उनसे पूछा गया कि विराम का क्या मतलब है, तो बाइडेन ने कहा कि यह "बंदियों को बाहर निकालने का समय है।" 
बंदी शब्द के इस्तेमाल पर बाद में व्हाइट हाउस ने स्पष्ट किया है कि बंदी का मतलब यहां गाजा पर शासन करने वाले समूह हमास द्वारा रखे गए बंदियों से है। यह रिपोर्ट कहती है कि अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी ने व्हाइट हाउस की स्थिति में बदलाव को चिह्नित किया है, जिसने पहले कहा था कि वह यह निर्देशित नहीं करेगा कि इज़रायल अपने सैन्य अभियान कैसे संचालित करता है। 

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पिछले सप्ताह कहा था कि "हम इज़राइल के लिए लाल रेखाएं नहीं खींच रहे हैं।" "हम उनका समर्थन करना जारी रखेंगे।"पिछले शुक्रवार को, अमेरिका संयुक्त राष्ट्र में उन 14 देशों में से एक था, जिसने महासभा में "संघर्ष विराम" के प्रस्ताव पर "नहीं" वोट दिया था। 

ताजा ख़बरें

अमेरिका अब तक इजराइल का सबसे मजबूत सहयोगी है

अमेरिका अब तक इजराइल का सबसे मजबूत सहयोगी है, जो उसे सालाना अरबों डॉलर की सहायता भेजता है। गजा पर हो रहे इज़रायल के सैन्य हमले का समर्थन करने के लिए, बाइडेन ने कांग्रेस से देश को 14.3 बिलियन डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज को मंजूरी देने के लिए कहा है। 
अलजजीरा की रिपोर्ट कहती है कि अमेरिकी राष्ट्रपति को गजा पर इजरायल के लगातार हमलों पर लगाम लगाने के लिए मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, साथी विश्व नेताओं और यहां तक कि अपनी ही डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रगतिशील सदस्यों के बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ा है। 
इजरायली हमले में  3,500 बच्चों सहित कम से कम 8,800 लोग मारे गए हैं। युद्ध में इज़रायल के कट्टर समर्थन के लिए उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी के एक महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र में अरब अमेरिकियों के तीव्र विरोध का सामना करना पड़ रहा है। 
अरब अमेरिकन इंस्टीट्यूट (एएआई) थिंक टैंक के एक सर्वेक्षण के अनुसार, अरब अमेरिकियों में राष्ट्रपति जो बाइडेन का समर्थन कम होकर अब सिर्फ 17 प्रतिशत रह गया है। 
देश से और खबरें

अमेरिकी नागरिकों को गजा से निकाला जा रहा

अलजजीरा की रिपोर्ट कहती है कि लड़ाई को "विराम" देने के लिए जो बाइडेन का यह नया प्रयास तब आया है जब अमेरिकी प्रशासन गाजा में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने की दिशा में आगे बढ़ रहा है और युद्ध के बाद गाजा के भविष्य के बारे में बोलना शुरू कर रहा है। 
बुधवार को, अमेरिकी नागरिक उन सैकड़ों विदेशियों में शामिल थे, जिन्होंने मिस्र के राफा सीमा क्षेत्र को पार कर युद्धग्रस्त गजा क्षेत्र को छोड़ना शुरू कर दिया था, जो मिस्र की मध्यस्थता से घायलों और विदेशी नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग की अनुमति देने के समझौते का हिस्सा था।
 व्हाइट हाउस के प्रवक्ता किर्बी ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका अगले कुछ दिनों में सभी अमेरिकियों को गजा से बाहर निकाल लेगा।
अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक गजा में लगभग 400 अमेरिकी नागरिकों ने विदेश विभाग को बताया है कि वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ गजा क्षेत्र छोड़ना चाहते हैं। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वे लगभग 1,000 लोगों को बाहर निकलने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। 

बाइडेन के बयानों में आया यह बदलाव इस क्षेत्र में अमेरिकी राजनयिक कदमों की सुगबुगाहट के बीच भी आया है, जिसमें इज़राइल में एक नए राजदूत की पुष्टि और राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन की जॉर्डन और इज़रायल की आगामी यात्रा शामिल है। 
किर्बी ने कहा कि इज़रायल में बाइडेन के नवनियुक्त राजदूत जैक ल्यू जल्द ही अपना पद संभालेंगे।उन्हें "फिलिस्तीनी नागरिकों के सामने बिगड़ती मानवीय स्थितियों को संबोधित करने के लिए मानवीय विराम की स्थिति बनाने के अमेरिकी प्रयासों का समर्थन करने" का काम सौंपा जाएगा।

मानवीय सहायता वितरण को बढ़ावा देने और हताहतों की संख्या को कम करने के एजेंडे के साथ ब्लिंकन शुक्रवार को जॉर्डन और इज़रायल की यात्रा करेंगे। 

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा है कि ब्लिंकन अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार खुद की रक्षा करने के इजरायल के अधिकार के लिए अमेरिकी समर्थन को दोहराएंगे, और नागरिक हताहतों को कम करने के लिए सभी सावधानियां बरतने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें